ये बॉलीवुड एक्टर्स हैं बहुत पढ़े- लिखे, परिणीति-अमीषा पटेल और बिग बी समेत तमाम सेलेब्स हैं लिस्ट में शामिल

बॉलीवुड में ऐसे कई एक्टर्स हैं जिन्होंने ना केवल एक्टिंग में अपना जलवा बिखेरा बल्कि वो पढ़ाई में भी किसी से पीछे नहीं रहे। जानें बॉलीवुड के इन एक्टर्स ने की है कितनी पढ़ाई।

Educational degree of Bollywood celebs
Educational degree of Bollywood celebs  

मुख्य बातें

  • परिणीति चोपड़ा के पास है ट्रिपल ऑनर्स इंटरनेशनल डिग्री।
  • क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी से अमिताभ बच्चन को मिली है डॉक्टरेट की डिग्री।
  • इक्नॉमिक्स के साथ एमबीए के डिग्रीधारक हैं जॉन अब्राहम।

आए दिन भारतीय सिनेमा के कलाकार अखबारों की सुर्खियों में अपनी जगह बनाते रहते हैं। रोज कोई ना कोई नई खबर दर्शकों को सुनने को मिल ही जाती है। लेकिन एक चीज है जो लोगों को अपने सितारों के बारे में ज्यादा पता नहीं चलता है, वह है उनकी डिग्री। 

क्या आपको पता है बॉलीवुड में कौन से सितारे सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे है? अगर नहीं तो इस लेख को पढ़िए और जानिए। 

परिणीति चोपड़ा

दुनिया की सबसे खूबसूरत महिलाओं की लिस्ट में आने वाली परिणीति चोपड़ा के पास यूके के नामी बिजनेस स्कूल मैनचेस्टर की ट्रिपल ऑनर्स डिग्री है। परिणीति को बिजनेस, फाइनेंस और इकोनॉमिक्स के क्षेत्र में ट्रिपल ऑनर्स डिग्री मिली है। 

अमिताभ बच्चन

अपनी आवाज से दर्शकों का दिल जीतने वाले बिग बी ‌ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ी मल कॉलेज से ‌साइंस और आर्ट्स के क्षेत्र में डबल मेजर डिग्री प्राप्त की है। साथ ही में अमिताभ बच्चन क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट डिग्री के धारक हैं। 

प्रीति जिंटा

क्यूट डिंपल वाली प्रीति जिंटा ने सेंट बेड्स कॉलेज से अंग्रेजी में ग्रेजुएशन किया है और वहीं से उन्होंने क्रिमिनल साइकोलॉजी की क्षेत्र में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की है। 

शाहरुख खान

बॉलीवुड के रोमांस किंग सिर्फ रोमांस में ही नहीं बल्कि पढ़ाई में भी बहुत तेज हैं। उन्होंने दिल्ली के हंसराज कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है। उन्होंने अपनी स्कूलिंग सेंट कोलंबस स्कूल से की है जहां उन्हें स्वाॅर्ड ऑफ ऑनर के अवार्ड से नवाजा गया था। सेंट कोलंबस स्कूल द्वारा यह अवार्ड उन्हीं बच्चों को दिया जाता है जो बहुत उत्कृष्ट होते हैं। 

सोहा अली खान

बॉलीवुड अभिनेत्री शर्मिला टैगोर की बेटी सोहा अली खान भी बॉलीवुड की सबसे पढ़ी-लिखी अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के बलिओल कॉलेज से मॉडर्न हिस्ट्री में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है। इतना ही नहीं उनके पास लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स एंड पॉलीटिकल साइंस से इंटरनेशनल रिलेशंस में मास्टर की डिग्री भी है। 

जॉन अब्राहम

बॉलीवुड के माचो मैन जॉन अब्राहम ने जय हिंद कॉलेज से इकोनॉमिक्स में बैचलर्स किया है इसके साथ उन्होंने मुंबई एजुकेशन ट्रस्ट से एमबीए की डिग्री प्राप्त की है। 

रणदीप हुड्डा

हरियाणा से नाता रखने वाले और सरबजीत फिल्म के स्टार रणदीप हुड्डा ने ऑस्ट्रेलिया से बिजनेस मैनेजमेंट और ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट से ग्रेजुएशन और पोस्ट-ग्रेजुएशन किया है। 

विद्या बालन

कहानी फिल्म की एक्ट्रेस विद्या बालन ने मुंबई के सेंट जेवियर्स से साइकोलॉजी में बैचलर किया है और यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से पोस्ट-ग्रेजुएशन पूरा किया है। 

अमीषा पटेल

बॉलीवुड दिवा अमीषा पटेल ने मेडफाॅर्ड, मैसाचुसेट्स की नामी टफ्ट्स यूनिवर्सिटी गोल्ड मेडल के साथ अपना ग्रेजुएशन पूरा किया है। 

वरुण धवन

बॉलीवुड के चॉकलेट बॉय कहे जाने वाले वरुण धवन के पास नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी की बिजनेस मैनेजमेंट की डिग्री है। ‌

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर