World Book Day: इन किताबों पर जल्द बनने वाली हैं फिल्में और वेबसीरीज, अमीश की सुहेलदेव भी आएगी पर्दे पर

World Book Day: आइए एक नज़र डालते हैं नवीनतम पुस्तकों की सूची पर जिन्हेंं आगामी फिल्मों और श्रृंखलाओं में मोहक रूपांतरों अनुकूलित किया जायेगा।

Books
Books 

World Book Day: किताबें हमारी दोस्त हैं जो हमें भावनाओं, एक यात्रा किरदारों के माध्यम से एक भवंडर में ले जाते हैं जो हमारे जीवन के बाकी हिस्सों के लिए हमारे अंदर एक छाप छोड़ जाता हैं। साथ ही वर्षों से, निर्माताओं ने कई बुकस्टोर के रत्नों को सफल स्क्रीन रूपांतरण में बदलने की कोशिश की है। आज के दिन जो "विश्व पुस्तक दिवस" की थीम "शेयर स्टोरी" के रूप में मनाया जा रहा, आइए एक नज़र डालते हैं नवीनतम पुस्तकों की सूची पर जिन्हेंं आगामी फिल्मों और श्रृंखलाओं में मोहक रूपांतरों अनुकूलित किया जायेगा, जिसे बिल्कुल देखना चाहिए।

1. अश्विन सांघी द्वारा कीपर्स ऑफ़ कालचक्र, अपेक्षा राव द्वारा अलोंग केम अ स्पाईडर, और विष धमीजा द्वारा रीता फरेरा सीरीज़ (भेंडी बाज़ार, डोसरा और लिपस्टिक)

देश के सबसे बेहतरीन और प्रमुख प्रोडक्शन हाउसों में से एक, अबुंदंतिया एंटरटेनमेंट ने इस वर्ष इन पुस्तकों के अधिकारों का अधिग्रहण किया। 'कीपर्स ऑफ़ कालचक्र', पुरुषों की एक डरावनी कहानी जो 'कालचक्र' की रक्षा करते हैं या समय का पहिया और अध्यात्म के साथ क्वांटम सिद्धांत को ओवरलैप करते हैं, लेखक अश्विन सांघी की सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तक है जिसे प्रीमियम, एपिसोडिक श्रृंखला के रूप में अनुकूलित किया जाना है। अपेक्षा राव द्वारा ‘अलोंग केम अ स्पाइडर’, जो एक युवा वयस्क थ्रिलर है जिसे प्रोडक्शन हाउस के यंग एडल्ट कंटेंट वर्टिकल, फिल्टर्स ’के तहत एक श्रृंखला में रूपांतरित किया जाना है। प्रोडक्शन हाउस विष धमीजा की बहुप्रतीक्षित रीता फरेरा ’श्रृंखला को अनुकूलित करेगा, जिसमें भेंडी बाजार, डोसरा और लिपस्टिक नामक 3 पुस्तकें एक मल्टी-सीजन, प्रीमियम ओरिजिनल डिजिटल श्रृंखला में शामिल हैं।

2. पहला अगाथा क्रिस्टी उपन्यास भारत में स्क्रीन के लिए अनुकूलित

एक बहुमुखी फिल्म निर्माता, विशाल भारद्वाज पहले भारतीय हैं जिन्होंने दुनिया के सबसे ज्यादा बिकने वाले अपराध और जासूसी उपन्यासकार और नाटककार, अगाथा क्रिस्टी द्वारा एक उपन्यास के अधिकारों का अधिग्रहण किया है। क्रिस्टी की किस उपन्यास का अनुकूलित किया जाना है उसकी डेटिक्स अभी ताक नहीं आयी है, साथ ही साथ प्रोजेक्ट के कलाकारों का भी शॉर्टलिस्ट होना बाकी है। अगाथा क्रिस्टी लिमिटेड, जो लेखक की संपत्ति की देखभाल करती है, ने अपनी कहानियों को एक भारतीय फिल्म निर्माता के लिए पहली बार फ्रेंचाइज़ किया है। इस साल से फिल्म की शूटिंग शुरू करने की उम्मीद में, भारद्वाज वर्तमान में अपराध थ्रिलर की पटकथा पर काम करने में व्यस्त हैं।

3. अमीश त्रिपाठी द्वारा ‘द लीजेंड ऑफ सुहेलदेव’

विज्ञापन फिल्म निर्माता सेंथिल कुमार द्वारा निर्देशित और वाकाओ फिल्म्स, कासा मीडिया और अमर स्टूडियो द्वारा निर्मित, अमीश त्रिपाठी की पुस्तक 'लेजेंड  ऑफ सुहेलदेव: द किंग हू सेव्ड इंडिया’ जल्द ही एक फिल्म में रूपांतरित होगी। अमीश, जिनके लिए यह एक फिल्म में रूपांतरित होने वाली पहली पुस्तक है, एक क्रिएटिव निर्माता के रूप में फिल्म पर काम करेंगे। हालांकि कलाकारों का खुलासा नहीं किया गया है, फिल्म को ग्रैंड स्तर की तकनीकी के उपयोग के साथ युद्ध दृश्यों पर विशेष ध्यान देने के साथ भव्य पैमाने पर बनाया जाएगा।

4. जॉन ले कार्रे द्वारा ‘द नाइट मैनेजर’

देश के ओरिजिनल हार्टथ्रोब, ऋतिक रोशन, जॉन ले कार्रे के जासूसी नाटक 'द नाइट मैनेजर' के भारतीय रूपांतरण में अभिनय करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, एक कहानी जो एक लक्जरी होटल के नाइट मैनेजर के रूप में काम करने वाले पूर्व सैनिक के इर्द-गिर्द घूमती है, जो भर्ती है एक सरकारी जासूसी संगठन द्वारा, एक हथियार डीलर के आंतरिक चक्र में घुसपैठ करने के लिए। मूल रूप से 2016 के अनुकूलन में टॉम हिडलेस्टन द्वारा निभाई गई थी, बॉलीवुड अभिनेता हृथिक  जोनाथन पाइन चरित्र के भारतीय संस्करण को निभाएंगे। "आमची मुंबई" में फिल्माया गया, फिल्म का निर्माण बनिजए एशिया द्वारा किया जा रहा है और यह देखना एक बहुत ही आकर्षक घड़ी होने की उम्मीद है।

5. ऋचा मुखर्जी द्वारा 'कानपुर खूफिया प्राइवेट लिमिटेड ', 'द लास्ट क्वीन ', चित्रा बनर्जी दिवाकरुनी द्वारा, सल देसाई द्वारा' द सेन साइकोपैथ ', और दमयंती विश्वास द्वारा 'यू बिनीथ योर स्किन'

एंडेमोल शाइन इंडिया ने अपनी स्क्रीन अनुकूलन के लिए पुस्तकों की उपरोक्त सूची के अधिकारों का अधिग्रहण किया है। लेखक ऋचा मुखर्जी का पहला डील होना है, 'कानपुर खोफिया प्राइवेट लिमिटेड' एक हास्य-व्यंग्य और साज़िश से भरा एक साहसिक कथा साहित्य है, जबकि चित्रा बनर्जी दिवाकरुनी की 'द लास्ट क्वीन' एक अप्रकाशित पुस्तक और एक ऐतिहासिक उपन्यास है जो जीवन पर आधारित है जो एक सुंदर, करिश्माई और गरम दिमाग भारतीय रानी की है। सलिल देसाई का उपन्यास 'द सेन साइकोपैथ’ एक वास्तविक घटना से प्रेरित है जो एक भयावह जानलेवा घटना की आश्चर्यजनक, मनोवैज्ञानिक कहानी है। अंत में, दमयंती बिस्वास का सर्वश्रेष्ठ भारतीय अपराध उपन्यास 'यू बिनीथ योर स्किन’ एक मल्टी-पार्ट ड्रामा श्रृंखला के रूप में विकसित किया जाएगा, जिसमें सारा मुनाफा लेखक के मूल नई दिल्ली में सामाजिक उद्यमों को जायेगा।

6. विकास स्वरूप द्वारा ‘सिक्स सस्पेक्ट’

तिग्मांशु धूलिया द्वारा निर्देशित, सबसे अधिक बिकने वाली 2016 की पुस्तक वर्तमान में ऋचा चड्ढा और प्रतीक गांधी अभिनीत एक वेब श्रृंखला में अनुकूलित होने के अपने प्रोडक्शन चरण में है। विकास का दूसरा उपन्यास जो आकर्षक ढंग से अपरंपरागत तरीके से लिखा गया है, कहानी छह संदिग्धों के जीवन और उद्देश्यों को उजागर करने वाली एक हत्या का रहस्य है। कहानी के अलावा, इस श्रृंखला को देखने का दूसरा मुख्य कारण मेगा-प्रतिभाशाली अभिनेताओं ऋचा और प्रतीक की शानदार जोड़ी है, जो पहली बार एक दूसरे के विपरीत अभिनय करेंगे।

7. संध्या मेनन द्वारा 'व्हेन डिंपल मेट ऋषि ’

नेटफ्लिक्स के मिसमैच सीजन 1 ने काफी लोकप्रियता हासिल की और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर टॉप-रेटेड शो में से एक था। अब, श्रृंखला को इसके दूसरे सीज़न के लिए नवीनीकृत किया गया है और अपने पूर्ववर्ती की तरह, इसे संध्या मेनन की एक पुस्तक से भी अनुकूलित किया गया है जिसे 'व्हेन डिंपल मेट ऋषि ’कहा जाता है। जबकि पुस्तक 2017 में प्रकाशित एक अमेरिकी युवा वयस्क उपन्यास है, मिसमैच भारत में आधारित एक आगामी नाटक और रोमांटिक श्रृंखला है, जिसका दूसरा सीज़न पहले सीजन के अंत से शुरू होगा, इसलिए इसके दर्शकों को और लुभावना है जो ईमानदारी से बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

8. सचिन कुंडलकर द्वारा ‘कोबाल्ट ब्लू ’

प्रसिद्ध नाटककार, लेखक और फिल्म निर्माता सचिन कुंडलकर द्वारा अभिनीत, उनकी इसी शीर्षक की पुस्तक, ’कोबाल्ट ब्लू’, को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ होने वाली हिंदी-अंग्रेजी फिल्म में बदला जा रहा है। अभिनेत्री पूर्णिमा इंद्रजीत प्रोजेक्ट का एक हिस्सा हैं, जबकि प्रतीक बब्बर फिल्म की कलाकारों में पूर्णिमा, अंजलि शिवरामन और निलय के साथ प्रमुखता से शामिल हैं। पहली बार 2006 में मराठी में प्रकाशित हुई और फिर जेरी पिंटो द्वारा लिखित अंग्रेजी में पुस्तक और साथ ही फिल्म, एक भाई और बहन की कहानी है, जो एक ही आदमी के साथ प्यार में पड़ जाते हैं, आने वाली घटनाओं में एक पारंपरिक मराठी परिवार बिखर जाता है।

9. किंग्सुक नाग द्वारा 'द डबल लाइफ ऑफ रामालिंगा राजू '

प्रसिद्ध प्रोडक्शन हाउस अप्प्लॉज़ एंटरटेनमेंट, आदित्य बिरला ग्रुप का एक फिल्म वेंचर, एक व्यवसाय आधारित बायोपिक को एक फिल्म में रूपांतरित करेगा। 'द डबल लाइफ ऑफ़ रामलिंग राजू' सत्यम कंप्यूटर सर्विसेज के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ रामलिंग राजू के जीवन को दर्शाता है। नागेश कुकुनूर, प्रशंसित फिल्म निर्देशक और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्तकर्ता, इस प्रोजेक्ट के लिए तैयार किए गए हैं। सोनी लिव पर उपलब्ध द्विभाषी श्रृंखला जल्द ही शूटिंग के लिए तैयार होगी जिसका वर्तमान में विकास के अधीन है।

10. हुसैन जैदी द्वारा 'माफिया क्वींस ऑफ़ मुंबई'

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित, बड़े पर्दे पर हिट होने वाली सबसे बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक, आलिया भट्ट अभिनीत फिल्म गंगुबाई काठियावाड़ी, एक कहानी है जो गंगूबाई कोठेवाली के जीवन पर केंद्रित है। हुसैन जैदी की किताब, 'माफिया क्वींस ऑफ मुंबई ’ के एक अध्याय के आधार पर, फिल्म के ट्रेलर ने पहले ही बहुत प्यार और प्रशंसा अर्जित की है। जबकि आलिया शांतनु माहेश्वरी, विजय राज और सीमा पाहवा के साथ स्क्रीन साझा करेंगी। विभिन्न स्रोतों के अनुसार, फिल्म इस साल दीवाली पर रिलीज होने की उम्मीद है और

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर