Time मैगजीन के 100 प्रभावशाली लोगों में Ayushmann Khurrana शामिल, जानें कैसे तैयार होती है ल‍िस्‍ट

Time मैगजीन हर साल 100 प्रभावशाली लोगों का चुनाव करती है। इस बार ल‍िस्‍ट में आयुष्‍मान खुराना शाम‍िल हैं। जानें उनका चुनाव क‍िस आधार पर होता है।

time magazine 100 world most influential people Ayushmann Khurrana how list is made
Ayushmann Khurrana  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • भारत के इकलौते एक्टर आयुष्‍मान खुराना का नाम Time की सूची में शामिल है
  • दीपिका पादुकोण ने भी आयुष्मान की तारीफ की है
  • Time मैगजिन हर साल 100 प्रभावशाली लोगों का चुनाव करती है

अमेरिका की प्रतिष्ठित मैगजीन Time ने इस साल विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में प्रभावशाली और चर्चित हस्तियों के बीच अपना नाम पाकर फिल्म अभिनेता आयुष्मान खुराना काफी खुश दिखे। लेकिन इसके साथ ही आज हम आपको ये भी बताएंगे कि Time मैगजिन कैसे दुनियाभर से प्रभावशाली लोगों का चुनाव करती है।

आयुष्‍मान खुराना हैं अकेले भारतीय एक्टर
इस सप्ताहांत आने वाले Time के अंक में दुनिया के सौ प्रभावशाली लोगों की सूची प्रकाशित हो रही है। आयुष्‍मान इस साल इस ल‍िस्‍ट में शामिल होने वाले अकेले इंडियन एक्‍टर बने हैं। आयुष्मान ने लिखा- Time मैगजीन द्वारा जारी विश्‍व के 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्‍ट में शामिल होकर गौरव की अनुभूति हो रही है।' आयुष्‍मान के फैंस इस सम्‍मान से बेहद खुश हैं और उन्‍हें बधाई दे रहे हैं।

इसलिए शामिल किया गया आयुष्मान का नाम
आयुष्मान खुराना को यह सम्मान हिंदी सिनेमा में एक विशिष्ट तरह के सिनेमा को आगे बढ़ाने के लिए मिला है। जिसमें ऐसे सामाजिक विषयों को शामिल किया जाता है, जिन पर आम तौर पर घरों व समाज में बातें कम होती हैं। उन्होंने हमेशा ही चैलेंजिंग रोल और आइकोनिक फिल्म को चुना। आयुष्मान खुराना की पहली ही फिल्म से विश्व सिनेमा पर लिखने वालों ने उनकी फिल्मों पर गौर करना शुरू कर दिया।

तो एक्टर आयुष्मान खुराना Time मैगजीन के 100 लोगों की सूची में शामिल होने के बाद बेहद खुश हैं। अब हम आपको बताते हैं कि ये मैगजीन किस आधार पर प्रभावशाली लोगों का चुनाव करती है।

ऐसे होता है चुनाव
Time मैगजिन की इस लिस्ट में उन लोगों को शामिल किया जाता है जो मौजूदा मुद्दों को लेकर दुनिया पर असर डाल रहे हैं। टाइम की यह सालाना लिस्ट एक दशक से भी ज्यादा वक्त से जारी की जाती रही है। इसमें अपने-अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय काम करने वाले नेताओं, कलाकारों, वैज्ञानिकों, कारोबारियों और कार्यकर्ताओं को शामिल किया जाता है।

इस बार की सूची में 54 महिलाएं हैं शामिल
Time मैगजिन की इस बार की सूची में 54 महिलाएं शामिल हैं। इन महिलाओं का नाम है, जिन्होंने बड़े आंदोलनों की अगवाई की है। फिर चाहे वो कोविड-19 को लेकर ही क्यों न हो।

एडिटर्स करते हैं आखिरी फैसला
लिस्ट में नाम शामिल करने के बारे में आखिरी फैसला टाइम के एडिटर्स करते हैं, लेकिन मैगजीन कई बार अपने पाठकों से ऑनलाइन वोट भी कराती है।

लिस्ट में इनका भी है नाम
इस सूची में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा टाइम की इस लिस्‍ट में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ताइवान की राष्‍ट्रपति त्‍साई इंग वेन, कमला हैरिस, जो बाइडन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल समेत दुनियाभर के कई नेता शामिल हैं। इस सूची में भारत के जिन पांच लोगों को जगह मिली हैं, उनमें पीएम मोदी, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, अभिनेता आयुष्मान खुराना, लंदन में रहने वाले भारतीय मूल के डॉक्टर रवींद्र गुप्ता और शाहीन बाग आंदोलन से चर्चा में आईं बिल्किस दादी शामिल हैं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर