रिया चक्रवती की फिल्‍म से जुबिन नौटियाल ने शुरू किया था सिंगिंग करियर, कम उम्र में पाया बड़ा मुकाम

Jubin Nautiyal Career Journey: 14 जून 1989 को देहरादून में पैदा हुए जुबिन नौटियाल ने अपनी अनोखी आवाज से सभी को दीवाना बनाया। जुबिन ने र‍िया चक्रवर्ती की फ‍िल्‍म से करियर शुरू किया था।

Jubin Nautiyal
Jubin Nautiyal 
मुख्य बातें
  • 14 जून 1989 को देहरादून में पैदा हुए जुबिन नौटियाल।
  • र‍िया चक्रवर्ती की फ‍िल्‍म से करियर शुरू किया था।
  • जुबिन का जन्म उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून में हुआ था।

Jubin Nautiyal Career Journey: 14 जून 1989 को देहरादून में पैदा हुए जुबिन नौटियाल ने अपनी अनोखी आवाज से सभी को दीवाना बनाया। जुबिन ने र‍िया चक्रवर्ती की फ‍िल्‍म से करियर शुरू किया था। जुबिन ऐसी प्रतिभा के धनी हैं कि पहले देहरादून के लोगों के बीच चर्चा में आए और फ‍िर पूरे देश को अपनी आवाज झुमा रहे हैं। 2011 में जुबिन ने टेलीविजन संगीत रियलिटी शो एक्स फैक्टर में भाग लिया, जहां वे शीर्ष 25 प्रतिभागियों में शामिल हुए। 

जुबिन का जन्म देहरादून में माता-पिता राम और नीना के घर हुआ था। उनके पिता, राम शरण नौटियाल, उत्तराखंड में एक व्यापारी और राजनीतिज्ञ हैं और उनकी मां नीना नौटियाल व्यवसायी और गृहिणी हैं। जुबिन ने चार साल की कम उम्र में संगीत के प्रति झुकाव दिखाया और अपने पिता के गायन के लिए प्यार किया। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा देहरादून के सेंट जोसेफ्स अकादमी से आठवीं कक्षा तक की। 

इसके बाद अपनी स्कूली शिक्षा जारी रखते हुए उन्‍होंने संगीत और शास्त्रीय संगीत की शिक्षा ली। उन्होंने गिटार, पियानो, हारमोनियम और ड्रम जैसे वाद्ययंत्र बजाना भी सीखा। 18 साल की उम्र तक जुबिन अपने गृहनगर देहरादून में एक गायक के रूप में विख्यात थे। उन्होंने कई कार्यक्रमों में लाइव प्रदर्शन किया और कई चैरिटी को अपना समर्थन दिया।

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, वह 2007 में मुंबई चले गए और मीठीबाई कॉलेज में दाखिला लिया। उन्होंने संगीत (वाराणसी में पंडित छन्नूलाल मिश्र जी के अधीन) में प्रशिक्षण जारी रखा। जुबिन ने भारतीय संगीत उद्योग में अपनी शुरुआत फिल्म सोनाली केबल (2014) के गीत "एक मुलकात" से की , जो हिट रही। जुबिन ने तब से कई हिट गाने दिए हैं। उन्होंने उसी वर्ष द शौकीन्स के लिए 'मेहरबानी' भी गाया। 2015 में उन्होंने बजरंगी भाईजान के लिए  'जिंदगी ’, जज्बा के लिए 'बंदेया’, बरखा के लिए 'तू इतनी खूबसूरत है’ और 'किस किसको प्यार करूं' गाया।

मिल चुके हैं कई पुरस्‍कार 
जुबिन को 8 वें मिर्ची म्यूजिक अवार्ड्स मिल चुके हैं। उन्‍हें साल 2016 के मेल वोकलिस्ट ऑफ द ईयर से सम्मानित किया गया था। बजरंगी भाईजान के उनके गीत "जिंदगी कुछ तो है'' के ल‍िए ज़ी बिज़नेस अवार्ड्स भी मिला था। यहां उन्‍हें म्यूजिकल स्टार अवार्ड दिया गया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर