Bollywood Throwback: क्‍या थी वो वजह, जो रेखा-अमिताभ बच्‍चन के रोमांस के बावजूद जया ने साइन की स‍िलस‍िला

Silsila Movie Throwback: जया, रेखा और अमिताभ बच्‍चन के प्रेम त्र‍िकोण पर बनी थी फ‍िल्‍म स‍िलस‍िला। उस समय रेखा और अमिताभ बच्‍चन के रोमांस के चर्चों के बावजूद जया ने फ‍िल्‍म क्‍यों साइन की थी।

Silsila movie facts story cast jaya bachchan amitabh bachchan rekha love triangle bollywood throwback
Jaya Bachchan and Rekha in Silsila  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • स‍िलस‍िला से पहले जोरों पर थी रेखा और अमिताभ बच्‍चन के रोमांस की चर्चा
  • 1976 में रेखा और अमिताभ बच्‍चन का अफेयर हुआ था शुरू
  • फ‍िल्‍म स‍िलस‍िला में रेखा और अमिताभ बच्‍चन ने आख‍िरी बार साथ काम क‍िया था

प्रदीप कुमार तिवारी / नई द‍िल्‍ली : बॉलीवुड में जब भी प्यार की मिसाल दी जाती हैं तो रेखा और अमिताभ का नाम जरूर लिया जाता है। रेखा और अमिताभ बच्चन भले ही एक नहीं हुए लेकिन दोनों की लव स्टोरी पर तमाम कहानियां हैं। 1976 में आयी फिल्म 'दो अंजाने' के सेट से शुरू हुई दोनों की प्रेम कहानी आज तक सुर्खियों में बनीं रहती हैं। 

आज भी होती है रेखा और अमिताभ बच्‍चन के रोमांस की चर्चा 

रेखा और अमिताभ आज भी अगर किसी इवेंट या फंक्शन में आमने-सामने भी आ जाए तो हेडलाइन बन जाती हैं। कुछ लोगों का मानना हैं कि रेखा अमिताभ बच्चन के नाम का सिंदूर आज भी लगाती हैं क्योंकि रेखा भले ही अमिताभ की नहीं हो सकी लेकिन वह दिल से अमिताभ को अपना पति मानती हैं।

अमिताभ और रेखा बिलकुल अलग थे और इसी बात ने उन दोनों को आकर्षित किया। अमिताभ-रेखा की फिल्में पसंद की जाने लगी और वे लगातार साथ में शूटिंग करते थे। अमिताभ के संपर्क में आकर रेखा में आश्चर्यजनक बदलाव देखने को मिला। जैसे किसी पारखी नजर ने उन्हें तराश दिया हो।

यश चोपड़ा ने बनाई थी स‍िलस‍िला 
रेखा और अमिताभ के चर्चे गली-गली गूंजने लगे। इसी को भुनाने के लिए यश चोपड़ा ने 'सिलसिला' बनाई। पहले इस फिल्म में अमिताभ के साथ स्मिता पाटिल और परवीन बॉबी थी, लेकिन बाद में रेखा और जया बच्चन ने फिल्म में जगह ले ली।

'सिलसिला' के लिए जया को यश चोपड़ा ने मनाया था
कहा जाता है कि जया यह फिल्म करने के लिए तैयार नहीं थीं। फिल्म को रियल बनाने के लिए यश चोपड़ा अमिताभ बच्चन से इस फिल्म को लेकर बात करते हैं। अमिताभ यश को कहते हैं कि फिल्म के बारे में वह खुद जया से बात करें। यश चोपड़ा जया को फिल्म की कहानी सुनाते हैं लेकिन जया फिल्म करने से तुरंत इंकार कर देती हैं।  लेकिन यश चोपड़ा उन्हें फिल्म के एंड के बारे में बताते हैं कि पति अपनी पत्नी के पास लौट आता हैं तो जया खुश हो जाती हैं और फिल्म करने के लिए हामी भर देती हैं। यश चोपड़ा यहां जया को साफ कर देते हैं कि वह प्रेमिका के रोल के लिए रेखा को अप्रोच कर रहे हैं।
 
फ्लॉप हुई थी सिलसिला
दर्शकों को यह हरकत पसंद नहीं आई और सिलसिला बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिटी। लोगों को यह बात रास नहीं आई कि जया जैसी पत्नी के होते हुए उनका प्रिय नायक किसी और से रियल लाइफ में रोमांस करे। हालांकि,  'सिलसिला' के बाद अमिताभ और रेखा की जोड़ी दर्शको को कभी साथ नही दिखाई दी।

रेखा और अमिताभ की फ‍िल्‍में 
हिन्दी सिनेमा की जोड़ियों की एक पुरानी आदत है कि पर्दे पर दिखाई गई प्रेम कहानी निजी जिंदगी की भी प्रेम कहानी बन जाती है। कुछ ऐसा ही अमिताभ-रेखा के बीच हुआ। जैसे-जैसे इन दोनों की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होने लगी वैसे-वैसे ही निजी जिंदगी में भी इनका प्यार गहरा होता चला गया। लेकिन दोनों का प्यार किसी मुकाम पर नहीं पहुंच पाया। दोनों की एक साथ की गई सुपरहिट फिल्में सुहाग, नटवरलाल, गंगा की सौगंध, नमक हराम, खून पसीना और सिलसिला हैं।

(लेखक टाइम्‍स नाउ में सीन‍ियर र‍िपोर्टर हैं)

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर