91 साल की उम्र में शबाना आजमी की मम्मी शौकत कैफी का निधन, बेटी की बाहों में तोड़ा दम

बॉलीवुड
Updated Nov 22, 2019 | 22:33 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Shabana Azmi Mother Died: शबाना आजमी की मम्मी शौकत कैफी का निधन हो गया है। शौकत 91 साल की थीं। वह पिछले काफी वक्त से बीमार चल रही थीं। शौकत ने गरम हवा और उमराव जान जैसी फिल्मों में काम किया है।

Shaukat Kaifi
शौकत कैफी 

मुख्य बातें

  • शबाना आजमी की मम्मी शौकत कैफी आजमी का निधन हो गया है।
  • शौकत कैफी ने अपनी बेटी शबाना आजमी की बाहों में दम तोड़ा है।
  • शौकत कैफी ने उमराव जान, गरम हवा, बाजार जैसी फिल्मों में काम किया था।

मुंबई. शबाना आजमी की मम्मी और पॉपुलर थिएटर एक्ट्रेस शौकत कैफी का निधन हो गया है। शौकत 91 वर्ष की थीं। उन्होंने मुंबई के जुहू स्थित अपने घर में अंतिम सांस ली। शबाना आजमी के अलावा उनका एक बेटा बाबा आजमी भी है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक शौकत कैफी पिछले काफी वक्त से बीमार चल रही थीं। उन्हें 19 नवंबर को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। उर्दू शायरी से जुड़े पेज रेख्ता ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक शौकत ने अपनी बेटी शबाना आजमी की बाहों में दम तोड़ा है। शौकत का जन्म हैदराबाद में हुआ था।  शौकत ने मशहूर शायर, कवि  कैफी आजमी से काफी कम उम्र में शादी की थी।

 

 

उमराव जान से मिली पहचान
शौकत कैफी ने उमराव जान, गरम हवा, बाजार जैसी फिल्मों में काम किया था। उन्हें सबसे ज्यादा पहचान साल 1981 में फारुख शेख और रेखा की फिल्म उमराव जान से मिली थी। शौकत आखिरी बार साल 2002 में आई फिल्म साथिया में नजर आई थीं। 

कैफी आजमी और शौकत इंडियन पीपुल्स थिएटर एसोसिएशन (इप्टा) से जुड़े हुए थे। इसके अलावा ये कपल प्रोग्रेसिव राइटर्स एसोसिएशन का भी मेंबर था। शौकत और कैफी आजमी में शुरुआती दिनों में काफी संघर्ष झेला था। 

 

 

एक बेडरूम में रहता था पूरा परिवार
शौकत और कैफी आजमी कई साल तक अपने दोनों बच्चों के साथ एक बेडरूम वाले अपार्टमेंट में रहता था। इसमें अपार्टमेंट में तीन और परिवार रहते थे। उन दोनों की लाइफ पर आधारित संस्मरण कैफी और मैं पर कई थिएटर शो भी बने हैं।  

 

 

शबाना आजमी ने एक प्रोग्राम के दौरान बताया था कि उनके पिता अपनी कमाई को कम्युनिस्ट पार्टी में बतौर चंदा दे देते थे। आखिर में उनके पास केवल 40 रुपए बच जाते थे। हमारी फीस 30 रुपए थी। घर चलाने के लिए मम्मी ऑल इंडिया रेडियो और पृथ्वी थिएटर में काम करती थीं।       

अगली खबर
91 साल की उम्र में शबाना आजमी की मम्मी शौकत कैफी का निधन, बेटी की बाहों में तोड़ा दम Description: Shabana Azmi Mother Died: शबाना आजमी की मम्मी शौकत कैफी का निधन हो गया है। शौकत 91 साल की थीं। वह पिछले काफी वक्त से बीमार चल रही थीं। शौकत ने गरम हवा और उमराव जान जैसी फिल्मों में काम किया है।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...