जब दिलीप कुमार ने अपनी किताब में किया था खुलासा, इस वजह से कभी मां नहीं बन पाईं थीं सायरा बानो

Saira Bano Birthday: सायरा बानो आज यानी 23 अगस्त को अपना बर्थडे मना रही हैं। दिलीप कुमार ने अपनी जीवनी में सायरा बानो और अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़े कई खुलासे किए थे। जानिए क्या लिखा था दिलीप कुमार ने...

Saira Bano, Dilip Kumar
दिलीप कुमार और सायरा बानो 

मुख्य बातें

  • सायरा बानो आज अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं।
  • सायरा बानो और दिलीप कुमार ने साल 1966 में शादी की थी।
  • दिलीप कुमार ने अपनी किताब में सायरा बानो और अपनी पर्सनल लाइफ से जुड़े कई खुलासे किए हैं।

मुंबई. वेट्रेन एक्ट्रेस और दिलीप कुमार की वाइफ सायरा बानो आज (23 अगस्त) को अपना 76वां बर्थडे मना रही हैं। सायरा बानो का असली नाम नसीम बानो है। सायरो बानो ने साल 1961 में फिल्म जंगली से डेब्यू किया था। सायरा बानो ने साल 1966 में दिलीप कुमार से शादी की थी। दिलीप कुमार ने अपनी किताब में सायरा और अपनी लाइफ से जुड़े कई खुलासे किए हैं। 

दिलीप कुमारी और सायरो बानो कभी पेरेंट्स नहीं बन पाएं।  दिलीप कुमार ने अपनी बायोग्राफी Dilip Kumar: The Substance and the Shadow में इस बात के बारे में विस्तार से बताया है। 
 
दिलीप कुमार ने लिखा- 'सच्चाई यह है कि 1972 में सायरा पहली बार प्रेग्नेंट हुईं। 8 महीने की प्रेग्नेंसी में सायरा को ब्लड प्रेशर की शिकायत हुई।  इस दौरान पूरी तरह से डेव्लप हो चुके भ्रूण को बचाने के लिए सर्जरी करना संभव नहीं था।'

बच्चे की हो गई मौत
दिलीप कुमार आगे लिखते हैं- 'आखिरकार दम घुटने से बच्चे की मौत हो गई। हमें बाद में पता चला कि सायरा की कोख में बेटा था। उनके मुताबिक इस घटना के बाद सायरा कभी प्रेग्नेंट नहीं हो सकीं। ' सायरा बानो से शादी के बाद 80 के दशक में दिलीप कुमार ने आसमां रहमान से दूसरी शादी की थी। 

आसमां और दिलीप कुमार की मुलाकात हैदराबाद में एक क्रिकेट मैच के दौरान हुई थी। हालांकि, दिलीप कुमार को बाद में एहसास हुआ कि आसमां उन्हें धोखा दे रही है। ऐसे में दिलीप कुमार वापस सायरा बानो के पास आ गए थे। 

राजेंद्र कुमार के प्यार में थीं सायरा बानो
दिलीप कुमार से शादी से पहले सायरा बानो जुबली कुमार यानी राजेंद्र कुमार से मोहब्बत करती थीं।  राजेंद्र कुमार शादी शुदा और तीन बच्चों के पिता थे। सायरा बानो के लिए राजेंद्र कुमार अपनी बीवी और बच्चों को भी छोड़ने को तैयार थे। 

सायरा बानो की मम्मी को ये रिश्ता मंजूर नहीं था।  सायरा बानो की मम्मी नसीम बानो ने दिलीप कुमार से कहा कि वह उन्हें समझाए कि राजेंद्र कुमार से शादी मतलब सारी उम्र सौतन की जिंदगी बिताना और तकलीफ सहना।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर