Raaj Kumar Birthday: डायरेक्टर से आ रही बदबू की वजह से छोड़ दी थी जंजीर- जानें राजकुमार के कुछ अनसुने किस्से

Happy Birthday Raaj Kumar : जानने वाले राजकुमार को अपनी मस्‍ती रहने वाला शख्‍स बताते हैं। उन्‍होंने जंजीर ज‍िस वजह से छोड़ी, वह बात हैरान करने वाली है। जानें उनसे जुड़े कुछ मजेदार क‍िस्‍से।

Raaj kumar birthday why he left zanjeer movie amitabh bachchan interesting stories from his life
Raaj kumar 

मुख्य बातें

  • बॉलीवुड के बेहतरीन अभ‍िनेताओं में ग‍िने जाते हैं राजकुमार
  • उनका असली नाम कुलभूषण पंड‍ित था
  • जंजीर के ल‍िए प्रकाश मेहरा ने सबसे पहले उनको अप्रोच क‍िया था

Happy Birthday Raaj Kumar : जब भी बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों की बात होगी तो उनमें एक नाम जरूर शामिल होगा और वो नाम है राजकुमार का। राजकुमार का जन्म 8 अक्टूबर 1926 को पाकिस्तान के बलूचिस्तान में एक कश्मीरी ब्राह्मण परिवार में हुआ था‌। जाहिर सी बात है उस वक्त हिंदुस्तान और पाकिस्तान अलग नहीं हुए थे इसलिए वह हिस्सा भी हिंदुस्तान में ही आता था। राजकुमार एक ऐसे एक्टर थे जिनके डायलॉग्स आज भी हमारे कानों में उनका नाम लेते ही गूंजने लगते हैं। जिनका तखल्लुस 'जानी' वर्ल्ड वाइड फेमस है। वैसे उनका असली नाम कुलभूषण पंड‍ित था। 

हीरो बनने से पहले मुंबई में सब इंस्पेक्टर थे राजकुमार
यह बात बहुत ही कम लोग जानते हैं कि राजकुमार फिल्मी दुनिया में आने से पहले मुंबई के माहिम पुलिस स्टेशन में सब इंस्पेक्टर के रूप में कार्यरत थे। एक दिन उनके पुलिस स्टेशन में फिल्म निर्माता बलदेव दुबे किसी काम से आए थे, वहां उन्होंने राजकुमार के अंदाज को देखकर भांप लिया कि इस आदमी में एक जबरदस्त हीरो बनने के सभी गुण हैं। बलदेव दुबे ने राजकुमार को वहीं अपनी आने वाली फिल्म 'शाही बाजार' में अभिनेता के रूप में काम करने की पेशकश कर दी थी। हालांकि उन्होंने 1952 में आई फिल्म 'रंगीली' से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी।

अमिताभ बच्चन की ले ली थी चुटकी
एक पार्टी के दौरान अमिताभ बच्चन की मुलाकात राजकुमार से हुई। राजकुमार ने उन्हें देखा और उनके सूट की तारीफ कर दी, इससे पहले कि अमिताभ बच्चन कुछ बोल पाते उन्होंने मजाकिया अंदाज में कहा कि दरअसल मुझे अपने घर के लिए कुछ परदे सिलवाने हैं, यह बात सुनकर अमिताभ बच्चन मुस्कुराते रह गए।

सुपरहिट फिल्म 'जंजीर' के लिए कर दिया था मना
खबरों के अनुसार, सुपरहिट फिल्म 'जंजीर' के डायरेक्टर प्रकाश मेहरा राजकुमार को अपनी फिल्म में लेना चाहते थे। लेकिन जब वो राजकुमार के पास फिल्म का ऑफर लेकर पहुंचे, तब राजकुमार ने उन्हें यह कहते हुए मना कर दिया कि तुम्हारे शरीर से बिजनौरी तेल की बदबू आ रही है और तुम्हारे साथ फिल्म करना तो दूर में एक पल और खड़ा होना भी बर्दाश्त नहीं कर सकता।

अपने कुत्ते को सुना दी थी रामानंद सागर के फिल्म की कहानी
एक बार रामानंद सागर राजकुमार के पास एक फिल्म की कहानी लेकर आए थे उन्होंने अपनी फिल्म की कहानी राजकुमार को सुनाई कहानी सुनकर राजकुमार ने अपने पास में बैठे कुत्ते से पूछा कि क्या तुम यह फिल्म करना चाहोगे कुत्ते ने कोई जवाब नहीं दिया तब राजकुमार ने रामानंद सागर से कहा कि यह फिल्म तो मेरा कुत्ता भी नहीं करना चाहेगा। रामानंद सागर को यह बात बहुत बुरी लगी और उन्होंने पूरी जिंदगी राजकुमार के साथ कोई फिल्म नहीं की।

गोविंदा की शर्ट का बना दिया था रुमाल
फिल्म जंगबाज की शूटिंग के दौरान राजकुमार ने एक बार गोविंदा की एक शर्ट की तारीफ कर दी गोविंदा ने उनकी बात सुनकर उनसे कहा कि अगर आपको यह शर्ट पसंद है तो आप ही रख लीजिए गोविंदा ने वह शर्ट राजकुमार को दे दी लेकिन 2 दिन बाद गोविंदा ने देखा कि राजकुमार ने गोविंदा के उसी शर्ट का रुमाल बनवा कर अपनी जेब में रखा हुआ था।

जीनत अमान को कहा था फिल्मों में ट्राई करने के लिए
एक पार्टी के दौरान राजकुमार ने जीनत अमान को देखा और कहा, माशा अल्लाह आप बेहद खूबसूरत हैं फिल्मों में ट्राई क्यों नहीं करती। मजे की बात तो यह है कि उस वक्त जीनत अमान बॉलीवुड की टॉप हीरोइन थीं।

बप्पी दा को कह दिया था मंगलसूत्र पहनने के लिए
बप्पी लहरी एक बार किसी पार्टी में राजकुमार से मिले बप्पी दा उस वक्त भी पूरे सोने से लदे हुए अपने अंदाज में थे। उन्हें देखकर राजकुमार ने कहा, इतने सारे गहने सिर्फ एक मंगलसूत्र की कमी है यह बात सुनकर बप्पी दा और राजकुमार दोनों हंसने लगे।

जितेंद्र और धर्मेंद्र की तुलना 
दरअसल राजकुमार अक्सर धर्मेंद्र को जितेंद्र, जितेंद्र को धर्मेंद्र कहकर बुलाते थे, एक दिन एक पत्रकार ने उनसे इसी पर सवाल पूछ लिया कि आप सबको अलग-अलग नामों से क्यों बुलाते हैं। उन्होंने उस पत्रकार का जवाब देते हुए कहा धर्मेंद्र हो जितेंद्र हो या महेंद्र हो या बंदर हो क्या फर्क पड़ता है मेरे लिए सब बराबर हैं।

एयर होस्टेस से हो गया था प्यार
राजकुमार के किस्सों को लेकर लोग उन्हें भले ही तुनक मिजाज, अख्खड़ या गुस्सैल समझते हों। लेकिन अंदर से वह बेहद नरम दिल के और रोमांटिक किस्म के इंसान थे। एक हवाई सफर के दौरान उन्हें एक एयर होस्टेस से प्यार हो गया था जिससे बाद में उन्होंने शादी कर ली। उनका नाम जेनिफर था जिन्हें बाद में गायत्री राजकुमार के नाम से जाना गया।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर