Manmohan Mahapatra Death: फिल्ममेकर मनमोहन महापात्रा का निधन, 69 की उम्र में ली अंतिम सांस

Manmohan Mahapatra Passes Away: नेशनल अवॉर्ड जीत चुके फिल्ममेकर मनमोहन महापात्रा ने सोमवार को 69 की उम्र में आखिरी सांस ली। वो लंबे समय से बीमार थे।

Manmohan Mahapatra
Manmohan Mahapatra 

मुख्य बातें

  • फिल्ममेकर मनमोहन महापात्रा का सोमवार को निधन हो गया
  • मनमोहन लंबे समय से बीमार थे जिसके बाद 69 की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली
  • मनमोहन के निधन पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शोक जताया है

नेशनल अवॉर्ड जीत चुके ओडिशा के फिल्ममेकर मनमोहन महापात्रा का सोमवार को निधन हो गया। 69 साल के मनमोहन का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया। मनमोहन के पारिवारिक सूत्रों के मुताबिक उनका एक प्राइवेट अस्पताल में इलाज चल रहा था जहां 13 जनवरी की शाम उनका निधन हो गया। 

उनके निधन पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी उनके निधन पर दुख जाहिर करते हुए कहा, 'मैं प्रसिद्ध फिल्ममेकर और डायरेक्टर मनमोहन महापात्रा के निधन की खबर से दुखी हूं। फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा।' 

मनमोहन महापात्रा का जन्म 1951 में हुआ था और उन्होंने पुणे में एफटीआईआई से फिल्ममेकिंग की पढ़ाई की और साल 1975 में अपनी पहली शॉर्ट फिल्म बनाई। 1976 में उन्होंने पहली सीता रती (Sita Rati) डायरेक्ट की जिसने उडिया की बेस्ट फीचर फिल्म का नेशनल अवॉर्ड जीता। 

उन्होंने लगातार 8 नेशनल अवॉर्ड जीते। मालूम हो कि मनमोहन ने कई हिंदी फिल्मों का भी डायरेक्शन किया जिसमें नंदिता दास, राहुल बोस और दीया मिर्जा की फिल्म Bits and Pieces भी शामिल है। 

 

हाल ही में उन्होंने उड़िया फिल्म Bhija Matira Swarga के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड जीता था। मनमोहन महापात्रा ने कई डॉक्यूमेंट्री का भी डायरेक्शन किया।
 

 

 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर