आमिर खान की 'दंगल' ही नहीं, इन बॉलीवुड फिल्मों का भी है जबरदस्त हरियाणा कनेक्शन

Bollywood films set in Haryana: 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' आमिर खान की 'दंगल' फिल्म हरियाणा बेस्ड थी। क्या आपको मालूम है कि इन बॉलीवुड फिल्मों का भी जबरदस्त हरियाणा कनेक्शन है।

Dangal
दंगल  |  तस्वीर साभार: Instagram

पिछले कुछ अरसे में देखा गया है कि बॉलीवुड फिल्मों में देश के अलग-अलग राज्यों की कहानियों को प्रमुखता से जगह मिल रही है। निर्माता, निर्देशक और कलकार जहां एक तरफ महानगरीय जीवन पर बननी फिल्मों से जुड़ना पसंद करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ छोटे शहरों, कस्बों और गांवों की दिलचस्प स्टोरीज वाली फिल्मों को करने का हौसला दिखा रहे हैं। हरियाणा को ही ले देख लीजिए, जहां की कहानियां हिंदी फिल्म इंडस्ट्री खूब भा रही हैं। अब तक कई हरियाणा बेस्ड फिल्में अपनी छाप छोड़न में सफल रही हैं, जिनमें आमिर खान की सुपरहिट 'दंगल' का ना भी है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि दंगल  के अलावा इन फिल्मों की कहानी भी हरियाणा में सेट थी। 

दंगल

साल 2016 में रिलीज हुई आमिर खान की 'दंगल' हरियाणा के पहलवान महावीर सिंह फोगाट और उनकी बेटियों की सच्ची कहानी पर आधारित थी। फिल्म में आमिर ने महावीर का किरदार निभाया, जो बेटियों को विश्व स्तर का पहलवान बनने के लिए ट्रेन करता हैं।  इस फिल्म को दर्शकों ने तो सराहा ही समीक्षकों ने भी तारीफ की। 

मटरू की बिजली का मंडोला

इस फिल्म में इमरान खान, अनुष्का शर्म और पंकज कपूर ने अहम भूमिका निभाई थी। साल 2013 में आई 'मटरू की बिजली का मंडोला' फिल्म की कहानी हरियाणा के एक छोटे से गांव में रहने वाले बिजनेसमैन मंडोला के इर्द-गिर्द घूमती है। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई खास कमान नहीं कर पाई थी। 

लाल रंग

रणदीप हुड्डा की 'लाल रंग' फिल्म हरियाणा के करनाल में बेस्ड है। फिल्म की कहानी खून का गैरकानूनी धंधा करने वाले शंकर पर आधारित है। शंकर की भूमिका रणदीप ने निभाई थी। यह फिल्म 2016 में रिलीज हुई थी।

सुल्तान

सलमान खान की फिल्म 'सुल्तान' ने बॉक्स ऑफिर पर खूब धूम मचाई थी। साल 2016 में सिनेमाघरों में दस्तक देने वाली इस फिल्म की कहानी हरियाणा के एक पहलवान की है, जिसका नाम सुल्तान अली खान है। फिल्म में सुल्तान की पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी के कई उतार-चढ़ाव दिखाए गए हैं। 'सुल्तान' में सलमान के अपोजिट अनुष्का शर्मा थीं।

तेरे नाल लव हो गया

रि‍तेश देशमुख और जेनेलिया डिसूजा की जोड़ी को इस फिल्म में काफी पसंद किया गया था। साल 2012 में आई फिल्म में जेनेलिया ने मिनी जबकि रितेश ने टेक्सी ड्राइवर वीरेन  का रोल निभाया था। 'तेरे नाल लव हो गया' की कहानी हरियाणा में सेट है, जिसमें दिखाया गया है कि मिनी घर वालों के शादी करने का दबाव डालने के बाद वीरेन के साथ मिनी भाग जाती है। 

एनएच 10

अनुष्का शर्मा और नील भूपालम स्टारर 'एनएच 10' हरियाणा बेस्ट फिल्म है। फिल्म गुडगांव से शुरू होकर बहादुरगढ़, रोहतक, सिरसा होते हुए पंजाब की सीमा के पास खत्म होती है। यह एक ऐसे कपल की कहानी है जो हॉलिडे पर निकलता है और 'एनएच 10' के वीरान इलाके में एक लड़के-लड़की की मदद करने के चलते मुसीबतों में घिर जाता है। फिल्म 2015 में आई थी।

गुड़गांव

'गुड़गांव' की कहानी पूरी तरह हरियाणा में सेट हैं। यह फिल्‍म एक परिवार के इर्द-गिर्द बुनी है, जिसकी लड़की को किडनैप कर लिया जाता है। जैसे-जैसे फिल्म की कहानी आगे बढ़ती है तो परिवार के सदस्‍यों के आपसी संबंधों की पोल खुलती है।  साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म में पंकज त्रिपाठी, अक्षय ओबेरॉय, रागिनी खन्ना और शालिनी वत्स ने अहम रोल निभाया था।

तनु वेड्स मनु रिटर्न्स

साल 2015 में आई 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' की कहानी पूरी तरह तो नहीं लेकिन काफी हद तक हरियाणा बेस्ड है। फिल्म में कंगना रनौत ने डबल रोल किया था। उन्होंने तनु के अलावा कुसुम सांगवान नाम की एक हरियाणवी लड़की का किरदार निभाया था। फिल्म में दिखाया गया है कि अधेड़ शादीशुदा आदमी मनु यानी आर माधव को कुसुम से प्यार हो जाती है। 

छोरियां छोरों से कम नहीं होतीं

'दंगल' का एक डॉयलॉग बहुत मशहूर हुआ था ‘म्हारी छोरियां छोरों से कम हैं के’ जिसे आधार बनाकर 'छोरियां छोरों से कम नहीं होतीं' फिल्म बनाई गई थी। यह एक हरियाणवी फिल्म है, जो साल 2019 में रिसीज हुई थी। फिल्म महिलाओं को सशक्त बनाने और लैंगिक समानता की सोच को प्रोत्साहित करती है। फिल्म में सतीश कौशिक, रश्मि सोमवंशी और अनिरुद्ध दवे ने अहम भूमिका निभाई। 

छलांग

राजकुमार राव स्टारर 'छलांग' पिछले साल ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थी। फिल्म में राजकुमार ने हरियाणा के एक युवा पीटी टीचर महिंदर सिंह उर्फ मोंटू का रोल निभाया था। 'छलांग' की कहानी मोंटू और एक नए पीटी टीचर आईएम सिंह यानी जीशान अयूब के इर्द-गिर्द घूमती है, जिनके बीच स्‍कूल में जमे रने के लिए जबरदस्‍त टकराव देखने मिलता है। राजकुमार और जीशान के अलावा नुसरत भरूचा, सतीश कौशिख और सौरभ शुक्‍ला ने महत्वपूर्ण रोल निभाया है। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर