Mirzapur 2 के मेकर्स को लेखक सुरेंद्र मोहन पाठक ने भेजा नोटिस, उपन्‍यास 'धब्‍बा' के दुष्‍प्रचार का लगाया आरोप

अमेजन प्राइम की लोकप्रिय वेबसीरीज मिर्जापुर 2 के एक सीन में उपन्‍यास धब्‍बा को पढ़ते हुए दिखाया गया है। लेखक सुरेंद्र मोहन पाठक का आरोप है कि कुलभूषण खरबंदा जो अश्‍लील लाइनें पढ़ रहे हैं वह किताब में नहीं हैं।

Surendra Mohan Pathak book in Mirzapur 2
Surendra Mohan Pathak book in Mirzapur 2  

मुख्य बातें

  • अमेजन प्राइम की सबसे लोकप्रिय वेबसीरीज है मिर्जापुर
  • हाल ही में र‍िलीज हुआ है इस वेबसीरीज का दूसरा सीजन
  • र‍िलीज होते ही एक पुस्‍तक को लेकर व‍िवादों में है सीजन

Mirzapur 2 in Controversy: अमेजन प्राइम की लोकप्रिय वेबसीरीज मिर्जापुर 2 हाल ही में रिलीज हुई है और दर्शकों द्वारा पसंद की जा रही है। अब तब लाखों दर्शक इस वेबसीरीज को देख चुके हैं और इसकी प्रशंसा कर चुके हैं। हालांकि अपनी रिलीज के साथ ही इस वेबसीरीज के साथ विवाद भी पैदा हो गए हैं। इस वेबसीरीज पर अश्‍लीलता परोसने का आरोप लगा है, एक मशहूर उपन्‍यास के दुष्‍प्रचार का आरोप लगा है और एक लेखक की मानहानि का भी आरोप लगा है। 

दरअसल, इस वेबसीरीज के एक सीन में मशहूर और चर्चित उपन्‍यास धब्‍बा को पढ़ते हुए दिखाया गया है। एपिसोड तीन में कुलभूषण खरबंदा लेटे हुए हैं और उनके हाथ में यह उपन्‍यास है। इस उपन्‍यास से वह जो अश्‍लील लाइनें पढ़ रहे हैं वह किताब में नहीं हैं। उपन्‍यास के लेखक सुरेंद्र मोहन पाठक का आरोप है कि मिर्जापुर 2 में उनकी पुस्‍तक को दिखाया गया है लेकिन जो लाइनें बोली जा रही हैं वो उपन्‍यास का हिस्‍सा नहीं हैं। इस तरह की गंदी लाइनें लिखने के बारे में वह सोच भी नहीं सकते।  

लेखक ने लगाए ये आरोप

सुरेंद्र मोहन पाठक ने कहा कि सत्यानंद त्रिपाठी नाम के किरदार को ढाबा उपन्यास पढ़ते दिखाया गया लेकिन इसमें जो वॉयस ओवर इस्तेमाल किया गया है उसका उनकी किताब और कहानी से कोई लेना-देना नहीं है। सुरेंद्र मोहन पाठक ने कहा कि उनकी उपन्यास में बलदेव नाम का कोई चरित्र भी नहीं है। किताब का संदर्भ लेकर जो नरेशन दी जा रही है वो सरासर पोर्नोग्राफी है। 81 वर्षीय इस लेखक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के जरिए अपनी बात रखी। उनका कहना है कि बीते पांच दशक से बनी हुई उनकी छवि इस हरकत से धूमिल हो सकती है। 

जवाब के लिए दिया एक सप्‍ताह का समय

सुरेंद्र मोहन पाठक हिंदी पट्टी के सर्वाधिक बिकने वालों लेखकों में शुमार हैं। उनके क्राइम थ्रिलर और जासूसी उपन्‍यासों पर फ‍िल्‍में तक बन चुकी हैं। रेलवे स्‍टेशन, बस स्‍टैंड आदि पर उनकी किताबें हर तरफ नजर आ जाती हैं। लोकप्रिय लेखक ने मिर्जापुर 2 के मेकर्स को नोटिस का जवाब देने के लिए एक सप्‍ताह का समय दिया है। अगर जवाब नहीं आता है तो वह कानूनी कार्रवाई करेंगे। उन्‍होंने मेकर्स से इस विवादित सीन को हटाने की भी मांग की है। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर