लगे रहो मुन्‍नाभाई में इस एक्‍टर ने न‍िभाया था गांधी का रोल, कभी पर्दे पर तात्‍या बिच्‍छु बनकर आए थे नजर

Gandhi Jayanti Special: ह‍िंदी स‍िनेमा की कई फ‍िल्‍मों, टीवी सीरियल्‍स में कई एक्‍टर्स ने महात्‍मा गांधी के किरदार को बखूबी न‍िभाया है। एक तरह से देखा जाए तो गांधी के आदर्श स‍िनेमा के मूल में शामिल हैं।

Dilip Prabhavalkar as Mahatma Gandhi
Dilip Prabhavalkar as Mahatma Gandhi 

मुख्य बातें

  • कई एक्‍टर्स ने महात्‍मा गांधी के किरदार को बखूबी न‍िभाया है।
  • लगे रहो मुन्‍नाभाई में दिलीप प्रभावलकर ने गांधी का किरदार निभाया था। 
  • मनमोहक मुस्‍कान, सादगी भरे अभिनय ने फैंस का दिल जीत लिया था।

Gandhi Jayanti Special: आज 2 अक्‍टूबर है यानि सत्‍य, अहिंसा के पुजारी और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती। ह‍िंदी स‍िनेमा की कई फ‍िल्‍मों, टीवी सीरियल्‍स में कई एक्‍टर्स ने महात्‍मा गांधी के किरदार को बखूबी न‍िभाया है। एक तरह से देखा जाए तो गांधी के आदर्श स‍िनेमा के मूल में शामिल हैं। वहीं जब गांधी के किरदार निभाने वाले एक्‍टर्स की बात आती है तो दिलीप प्रभावलकर का नाम जरूर लिया जाता है। साल 2006 में आई संजय दत्‍त की फ‍िल्‍म लगे रहो मुन्‍नाभाई में दिलीप प्रभावलकर ने महात्‍मा गांधी का किरदार निभाया था। 

दिलीप प्रभावलकर की मनमोहक मुस्‍कान, सादगी भरे अभिनय ने फैंस का दिल जीत लिया था। गांधीगीरी सिखाने वाली इस फ‍िल्‍म में दिलीप प्रभावलकर के चेहरे का भाव वाकई प्रभावशाली था। यही वजह थी कि दिलीप प्रभावलकर को इस फ‍िल्‍म में बापू के किरदार के लिए राष्ट्रीय फ‍िल्‍म पुरस्‍कार से नवाजा गया था। 4 अगस्‍त 1944 को पैदा हुए दिलीप प्रभावलकर  Chemistry में स्‍नातक हैं और बायोफ‍िजिक्‍स में मास्‍टर्स हैं। नाटकों के माध्‍यम से उनके अभिनय कर‍ियर की शुरुआत हुई और मराठी फिल्‍मों में नजर आने लगे। 

पहली हिंदी फ‍िल्‍म 

दिलीप प्रभावलकर को पांच मराठी फ‍िल्‍मों के बाद हिंदी फ‍िल्‍म में काम मिला। यह फिल्‍म थी खिलौनी बना खलनायक जिसमें उन्‍होंने तात्‍या बिच्‍छु का किरदार बेहद शानदार तरीके से निभाया था। इस किरदार से उन्‍हें जबरदस्‍त लोकप्रियता मिली थी। इससे पहले मराठी फ‍िल्‍म Zapatlela में भी उन्‍होंने तात्‍या विंचु का किरदार निभाया था। उन्‍होंने आधा दर्जन से अधिक हिंदी फ‍िल्‍मों में काम किया है जबकि कई दर्जन मराठी फ‍िल्‍मों में नजर आए। 

दिलीप प्रभावलकर को भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कलाकारों में गिना जाता है, उन्हें उनके फिल्मी करियर के दौरान कई अवार्ड्स से नवाजा गया है, जिनमें नेशनल फिल्म अवार्ड और फिल्मफेयर अवार्ड भी शामिल है।  अभिनय के अलावा, प्रभावलकर कई नाटकों और बच्चों की किताबों के लेखक हैं। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर