Narendra Chanchal: नरेंद्र चंचल के निधन पर बॉलीवुड में शोक, लता मंगेशकर सहित इन सितारों ने दी श्रद्धांजलि

Celeb Reaction on Narendra Chanchal Death। भारत में लोकप्रिय भक्ति गायन को फिर से परिभाषित करने वाले गायक नरेंद्र चंचल अब नहीं रहे।

Narendra Chanchal Death
Narendra Chanchal Death 

मुख्य बातें

  • भजन सम्राट नरेंद्र चंचल का 80 वर्ष की उम्र में न‍िधन।
  • द‍िल्‍ली के अपोलो अस्‍पताल में ली आखिरी सांस।
  • स‍िनेमा जगत की हस्तियों ने जताया न‍िधन पर शोक।

Celeb Reaction on Narendra Chanchal Death। “चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है!” ऐसी मंत्रमुग्ध करने वाली आवाज के नायक नरेंद्र चंचल अब इस दुनिया में नहीं रहे हैं। दिल्‍ली के अपोलो अस्‍पताल में नरेंद्र चंचल का शुक्रवार दोपहर को 80 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह काफी समय से बीमार चल रहे थे। माता की भेंट गाने वाले नरेंद्र चंचल सर्वाधिक लोकप्रिय भजन गायकों की लिस्‍ट में शुमार थे। उन्‍हें लाइव सुनने भारी संख्‍या में लोग जुटते थे। 

उन्‍हें बचपन से गाने का शौका था लेकिन सालों के संघर्ष के बाद उन्‍होंने 1973 की फिल्म बॉबी के लिए बॉलीवुड गीत बेशक मंदिर मस्जिद गाया और इसके लिए उन्‍हें फिल्मफेयर बेस्ट मेल प्लेबैक अवार्ड से नवाजा गया। नरेंद्र चंचल ने बेनाम फ‍िल्‍म के गाने 'मैं बेनाम हो गया', रोटी कपड़ा और मकान के गाने "बाकि कुछ बचा तो महंगाई मार गयी", काला सूरज के गाने '"दो घूंट पिला दे सकिया" और दो अनजाने के गाने "हुए हैं कुछ ऐसे वो हमसे पराये" को अपनी आवाज दी। 

उन्हें 1974 में अमिताभ बच्चन की फिल्म 'बेनाम' के शीर्षक गीत को प्रस्तुत करने के लिए जाना जाता है, जिसे आरडी बर्मन ने संगीतबद्ध किया था। नरेंद्र चंचल ने लता मंगेशकर, मुकेश, जानी बाबू, मोहम्‍मद रफी, आशा भोसले, कुमार सानू और साधना सरगम जैसे गायकों के साथ काम किया था। उनके निधन पर लता मंगेशकर, दलेर मेहंदी और मधुर भंडारकर जैसी हस्तियों ने दिवंगत गायक को श्रद्धांजलि दी है।

अभिनेता मनोज बाजपेयी ने ट्वीट किया, " प्रेरक आवाज के साथ एक बेहतरीन गायक। भगवान आपकी आत्मा को शांति प्रदान करें।" फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर ने ट्वीट किया , "नरेंद्र चंचल जी के निधन की खबर सुनकर दुखी हूं। उन्हें हिंदी फिल्मों में उनके भजन और कुछ उल्लेखनीय गीतों के लिए याद किया जाएगा।"

पाश्र्वगायिका लता मंगेशकर ने उनके निधन पर दुख व्यक्त किया, उन्होंने ट्वीट कर कहा, "वह बहुत अच्छे इंसान थे।" उन्होंने उम्मीद जताई कि वह अब शांति से आराम करेंगे।

गायक-संगीतकार विशाल ददलानी ने साझा किया, " नरेन्द्र चंचल जी को उनके द्वारा गाए गए गीतों के माध्यम से हमेशा याद किया जाएगा। मुझे संदेह है कि पहाड़ियों से गूंजती उनकी आवाज सुने बिना कोई भी कभी भी वैष्णोदेवी तक जाएगा।"

गायक दलेर मेहंदी ने कहा, "यह जानकर बहुत दुखी हूं कि प्रसिद्ध और लोकप्रिय नरेंद्र चंचल हमें छोड़कर चले गए। उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना।"

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर