Lalita Pawar Birthday: रामायण में 'मंथरा' बनने से पहले ललिता पवार ने दिया था बिकिनी सीन, मच गई थी सनसनी

Lalita Pawar Birthday: रामानंद सागर के चर्च‍ित धारावाहिक रामायण में मंथरा के रोल से फेमस हुईं अभिनेत्री ललिता पवार का आज (18 अप्रैल) को जन्‍मदिन है। इस मौके पर जानिए उनकी अनसुनी बातें-

Lalita Pawar
Lalita Pawar 

Lalita Pawar Birthday: रामानंद सागर के चर्च‍ित धारावाहिक रामायण में मंथरा के रोल से फेमस हुईं अभिनेत्री ललिता पवार का आज (18 अप्रैल) को जन्‍मदिन है। वह 18 अप्रैल 1916 को नासिक में पैदा हुई थीं और 24 फरवरी 1998 को पुणे में उनका निधन हो गया था। हिंदी सिनेमा जगत में उन्‍हें ललिता के नाम से ही जाना गया लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि उनका असली नाम अंबा लक्ष्‍मण राव था। ललिता ने फिल्मों में शुरुआत बाल कलाकार के रूप में की थी। पहली बार वह बिना बोलती यानी एक मूक फिल्म में नजर आई थीं जिसके ल‍िए उन्हें 18 रुपए फीस मिली थी।

12 साल की उम्र में 1928 में उन्‍होंने फ‍िल्‍म राजा हरिश्‍चंद्र में काम किया था। वह हिंदी सिनेमा की उन अभिनेत्रियों में से थीं, जिन्‍होंने फ‍िल्‍मों के साथ साथ टीवी पर भी खूब नाम कमाया। वह 40 के दशक की बेहद बोल्ड एक्ट्रेस रह चुकी हैं। साल 1935 में फिल्म हिम्मत-ए-मर्दा में ललिता पवार ने बिकिनी पहनी थी और इस लुक से उन्होंने रातोंरात खलबली मचा दी थी। 7 दशक तक 700 से भी ज्यादा फिल्मों में काम करने वाली ललिला पवार ही वह अदाकारा हैं जिन्‍होंने पहली बार बिकिनी सीन दिया था।

एक हादसे ने खराब कर दिया चेहरा
ललिता पवार अपनी जवानी के दिनों में काफी दिलकश और खूबसूरत थीं। वह जितनी अच्‍छी एक्‍ट‍िंग करती थीं, उससे बेहतर वह गाती थीं। वह लगातार कामयाब होती जा रही थीं और इसी दौरान उनके साथ एक हादसा हुआ जिससे उनका चेहरा खराब हो गया। 1942 में फिल्म जंग-ए-आजादी की शूटिंग के दौरान एक्टर भगवान दादा ने ललिता को तमाचा मारा था। इस तमाचे के बाद वह जमीन पर गिर गईं और उनके कान से खूब आ गया था। इसके बाद डॉक्‍टर ने उन्‍हें कोई गलत दवा दे दी जिससे उनके  शरीर के दाहिने हिस्‍से को लकवा मार गया। 

बंद हो गया काम मिलना
लकवा मारने की वजह से ललिता पवार के कर‍ियर पर ब्रेक लग गया था। उनकी दाहिनी आंख सिकुड़ गई थी और उनका चेहरा खराब हो गया था। अब इस चेहरे के साथ कोई भी उन्‍हें काम नहीं देता था। लंबे इंतजार के बाद 1948 में निर्देशक एसएम यूसुफ की फिल्म गृहस्थी में उन्‍हें रोल मिला। 

दो शादियां और एक बच्‍चा
ललिता पवार ने दो शादियां की थीं। पहली शादी उन्‍होंने गनपत राव पवार से की। सब कुछ ठीक चल रहा था लेकिन एक दिन ललिता को गणपतराव के एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर की बात पता चली। पति गणपतराव का अफेयर ललिता की ही छोटी बहन से चल रहा है। बाद में उन्‍होंने गणपत राव को तलाक देकर प्रोड्यूसर राजप्रकाश गुप्‍ता से शादी की। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर