दिव्‍यांगता के चलते मां- बाप ने त्‍यागा और नौकरानी ने पाला, कश्‍मीर की रानी बन दिद्दा ने महमूद गजनवी को हराया

Manikarnika Returns The Legend of Didda: महमूद गजनवी को दो बार युद्ध में हराने वाली कश्‍मीर की रानी दिद्दा की कहानी पर्दे पर ला रही हैं कंगना रनौत।

Kangana Ranaut Manikarnika Returns
Kangana Ranaut Manikarnika Returns 

मुख्य बातें

  • नौकरानी का दूध पीकर बड़ी हुईं और बनीं कश्मीर की क्वीन।
  • रानी द‍िद्दा को इतिहास के पन्नों में 'चुड़ैल रानी' तक कहा गया।

Manikarnika Returns The Legend of Didda:  फ‍िल्‍म मणिकर्णिका में झांसी की रानी लक्ष्‍मीबाई के शौर्य और वीरता की कहानी लेकर आने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत अब 'मणिकर्णिका रिटर्न्‍स : द लीजेंड ऑफ दिद्दा' बनाने जा रही हैं। मणिकर्णिका फ्रेंचाइजी की यह दूसरी किस्त कश्‍मीर की रानी दिद्दा की वीरता की कहानी होगी। 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' के बाद कंगना और निर्माता कमल जैन ने फ्रेंचाइजी को वापस लाने के लिए एक बार फिर से हाथ मिलाया है।

कंगना रनौत ने गुरुवार को सोशल मीडिया पर इस फ‍िल्‍म की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने कहा, "हमारा भारतवर्ष साक्षी रहा है झांसी की रानी जैसी कई वीरांगनाओं की कहानी का। ऐसी ही वीरगाथा है कश्मीर की एक रानी की, जिसने महमूद गजनवी को एक नहीं दो बार हराया। लेकर आ रहे हैं कमल जैन और मैं। 'मणिकर्णिका रिटर्न्‍स : द लीजेंड ऑफ दिद्दा'। यह नई फिल्म बड़े पैमाने पर और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बनाई जाएगी।

कौन थीं रानी दिद्दा 
दिद्दा कश्मीर की रानी थीं, जिसने महमूद गजनवी को दो बार युद्ध में हराया था। उनका एक पैर पोलियो से ग्रस्त था, लेकिन वह सबसे महान योद्धाओं में से एक थीं। दिद्दा लोहार वंश की राजकुमारी तथा उत्पल वंश की शासिका (रानी) थीं। महारानी दिद्दा, लोहार वंश के राजा सिंहराज की पुत्री और काबुल के हिन्दू शाही भीम शाही की पोत्री थीं। रानी दिद्दा का जन्म आज के दौर में अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में हुआ था। रानी दिद्दा का विवाह क्षेमेन्द्र गुप्त से हुआ था। 958 में क्षेम गुप्त का निधन हो गया और फिर शुरू हुआ दिद्दा की जिंदगी का वह कठिन दौर जिसके बाद वह एक मजबूत शासक के तौर पर उभरीं। 

नौकरानी ने पाला
उन्होंने भारत पर आक्रमण करने वाले, सोमनाथ मंदिर को लूटने वाले सबसे खूंखार आक्रमणकारियों में एक गजनवी को दो बार युद्ध में हराया था। आशीष कौल की पुस्तक 'दिद्दा: द वॉरियर क्वीन ऑफ कश्मीर' के मुताबिक वो अपंग पैदा हुई थीं और उनके मां-बाप ने उन्‍हें त्‍याग द‍िया था। इसके बाद वह नौकरानी का दूध पीकर पली-बढ़ीं और युद्ध कला में पारंगत हुई। वह पति की मृत्यु के बाद सिंहासन पर बैठी और उसने एक साफ़ सुथरा शासन देने की कोशिश करते हुए भ्रष्ट मंत्रियों और यहां तक कि अपने प्रधानमंत्री को भी बर्खास्त कर दिया। कश्मीर की इस रानी को इतिहास के पन्नों में चुड़ैल रानी और कश्मीर की लंगड़ी रानी का दर्जा भी दिया गया। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर