राजेश खन्ना नहीं चाहते थे अमिताभ से मिलें जया, फिर इतनी जल्दबाजी में हुई थी दोनों ने शादी

Jaya and Amitabh Bachchan Love Story: राजेश खन्ना नहीं चाहते थे कि जया अमिताभ बच्चन से मिलें और उन्होंने कई बार उन्हें चेताया भी। लेकिन बाद में कुछ ऐसा हुआ कि दोनों को बहुत जल्दबाजी में शादी करनी पड़ी।

Jaya Bachchan and Amitabh Bachchan
Jaya Bachchan and Amitabh Bachchan 

मुख्य बातें

  • अमिताभ बच्चन और जया बच्चन ने साल 1973 में शादी की थी
  • शादी से पहले अमिताभ और जया ने फिल्मों में साथ काम किया था
  • कुछ ऐसा हुआ था कि अमिताभ- जया को जल्दबाजी में शादी करनी पड़ी

अमिताभ और जया ने अपने एक्टिंग करियर के दौरान कई फिल्मों में साथ काम किया लेकिन उनकी पहली मुलाकात हुई थी 70 के दशक में। जया बच्चन (उस समय जया भादुड़ी) ने 70 के दशक में उस समय अमिताभ को पहली बार देखा जब वो मशहूर फिल्ममेकर के.अब्बास के साथ पुणे फिल्म इंडस्ट्री पहुंचे, उस समय उनके साथ कई अन्य एक्टर्स भी मौजूद थे। इस समय जहां अमिताभ स्ट्रगलिंग एक्टर थे।

जया पर गया था अमिताभ का ध्यान

जया एक मैगजीन के कवर पर नजर आईं और यहीं अमिताभ का ध्यान उनपर गया। जया बिलकुल वैसी ही थीं जैसी लड़की वो अपने लिए चाहते थे जो ट्रेडिशनल भी हो और मॉडर्न भी। जया उन्हें अच्छी लगी थीं और वो उन्हें पसंद करने लगे थे। बाद में ऋषिकेश मुखर्जी ने दोनों को फिल्म 'गुड्डी' के लिए साइन किया। अमिताभ उनके साथ काम करने को लेकर थोड़ा डरे हुए थे। 

अमिताभ को चाहने लगी थीं जया

अमिताभ से पहले जया को यह अहसास हुआ कि वो उन्हें पसंद करने लगी हैं, लेकिन उन्होंने इसका इजहार नहीं किया। 'गुड्डी' के बाद दोनों ने फिल्म एक नजर में साथ काम किया और इस दौरान अमिताभ को यह अहसास हुआ कि उन्हें जया से प्यार हो गया है। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on

राजेश खन्ना नहीं चाहते थे अमिताभ से मिलें जया

एक्टर राजेश खन्ना जया के बहुत अच्छे दोस्त थे और उन्होंने कभी दोनों के रिश्ते को मंजूरी नहीं दी थी। बल्कि राजेश ने जया को हमेशा अमिताभ से मिलने को लेकर सतर्क किया था। खबरें थीं कि अमिताभ अक्सर जया से मिलने फिल्म बावर्ची के सेट पर जाते थे और राजेश उन्हें नजरअंदाज करते थे। लेकिन जया और अमिताभ के बीच का प्यार बढ़ता गया। 

साल 1973 में आया बड़ा मोड़

साल 1973 में दोनों ने फिल्म जंजीर में साथ काम किया। उनके दोस्तों ने यह शर्त रखी कि अगर फिल्म हिट हुई तो वो लंदन जाएंगे। फिल्म हिट साबित हुई लेकिन अमिताभ के पेरेंट्स ने उन्हें यह कहकर लंदन जाने से मना कर दिया कि वो तब तक किसी लड़की के साथ बाहर घूमने नहीं जा सकते जब तक उससे शादी नहीं करते। अमिताभ अपने पेरेंट्स की इस बात से निराश नहीं हुए बल्कि उन्होंने जया से शादी करने का फैसला कर लिया। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on

अमिताभ ने जया को किया प्रपोज

अमिताभ ने जया को शादी के लिए प्रपोज किया और उन्होंने तुरंत हां कह दिया। इसके बाद अमिताभ ने जया के पेरेंट्स से शादी के बारे में बात की और उन्होंने भी हां कह दिया। उन्होंने कुछ ही दिनों में शादी की तैयारी की और 3 जून 1973 को शादी के बंधन में बंध गए। उनकी शादी में केवल परिवार के लोग और करीबी लोग ही शामिल हुए। शादी वाले दिन ही दोनों लंदन रवाना हो गए। 

मालूम हो कि दोनों की शादी को करीब 47 साल हो गए हैं। उनके दो बच्चे हैं एक बेटी श्वेता नंदा और बेटा अभिषेक बच्चन। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर