फिरोज खान ने शादीशुदा महिला से की थी शादी, फिर एयर हॉस्टेस से जुड़ा था नाम

बॉलीवुड
Updated Sep 25, 2019 | 09:23 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर फिरोज खान का जन्मदिन है। उनकी गिनती इंडस्ट्री के बड़े और मशहूर एक्टर्स में होती थी। फिरोज खान ने तलाकशुदा महिला से शादी की थी लेकिन बाद में गर्लफ्रेंड के लिए उन्हें छोड़ दिया था।

Feroz Khan
Feroz Khan 

मुख्य बातें

  • आज बॉलीवुड के दिवंगत एक्टर फिरोज खान का जन्मदिन है
  • फिरोज खान ने बॉलीवुड में बहुत सी बेहतरीन फिल्मों में काम किया और अपनी अलग पहचान बनाई
  • फिरोज खान का निधन साल 2009 में कैंसर के चलते हुआ था

बॉलीवुड एक्टर, प्रोड्यूसर और डायरेक्टर फिरोज खान का आज यानी 25 सितंबर 1939 को जन्म हुआ था। उनका जन्म बेंगलुरु में हुआ था, उनके पिता पठान जबकि मां ईरानी थीं। उनके माता- पिता ने उनका नाम जुल्फीकार अली शाह खान रखा था जिसे बाद में बदलकर उन्होंने फिरोज खान कर दिया। उन्होंने 60 से 80 के दशक तक करीब 51 फिल्मों में काम किया और अपनी बेहतरीन एक्टिंग से दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाई। 

उन्होंने अपने एक्टिंग करियर में कई बड़ी फिल्मों में काम किया जिनमें सफर, मेला, नागिन, ऊंचे लोग, आरजू, उपासना, अपराध, खोटे सिक्के, काला सोना, धर्मात्मा, कुर्बानी, जाबांज, दयावान, जहनशीं और वेलकम जैसी फिल्मों में काम किया। उनकी पहली हिट फिल्म ऊंचे लोग थी जो साल 1965 मं रिलीज हुई थी। साल 1971 में वो फिल्म अपराध में नजर आए, इस फिल्म को उन्होंने प्रोड्यूस और डायरेक्ट भी किया था। इसके बाद उन्होंने धर्मात्मा भी बनाई। फिरोज खान की गिनती फिल्म इंडस्ट्री के महूर स्टाइल आइकन्स में होती थी। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Amit Kumar (@amitmusic2575) on

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Film History Pics (@filmhistorypics) on

मुमताज से थे अफेयर के चर्चे

फिरोज खान की गिनती बॉलीवुड के हैंडसम एक्टर्स में होती थी, जाहिर है बहुत सी महिलाएं उन्हें पसंद करती थीं। एक्ट्रेस जीनत अमान भी फिरोज खान को पसंद करती थीं, बताया जाता है कि दोनों का अफेयर भी था। एक इंटरव्यू में फिरोज ने बताया था कि मैं केसेनोवा किस्म का था। मैं बॉलीवुड की खूबसूरत एक्ट्रेसेस के साथ अक्सर क्लब और पार्टियों में जाया करता था। फिरोज ने कहा था कि मैं हमेशा महिलाओं की इज्जत करता हूं लेकिन फिर भी मेरी इमेज खराब बनाई गई।

शादीशुदा महिला से की थी शादी

फिरोज खान ने साल 1965 में सुंदरी खान से शादी की थी। दोनों की मुलाकात एक सोशल गैदरिंग में हुई थी। जब दोनों की मुलाकात हुई तब फिरोज खान तो शादीशुदा नहीं थे लेकिन सुंदरी की शादी हो चुकी थी और एक बेटी भी थी, हालांकि वो अपने पति से अलग हो चुकी थीं। दोनों की मुलाकात साल 1962 में हुई थी और उन्होंने करीब 3 साल तक एक- दूसरे को डेट किया और शादी की। दोनों के दो बच्चे, एक बेटी लैला खान और बेटा फरदीन खान हुए। फिरोज और सुंदरी के बीच चीजें बिगड़ने लगीं और शादी के करीब 20 साल बाद दोनों ने तलाक ले लिया।

एयरहॉस्टेस के साथ जुड़ा था नाम

फिरोज खान अपने काम के सिलसिले में सफर करते थे और इसी दौरान उनकी मुलाकात एक एयरहॉस्टेस से मुलाकात हुई, जो कि बेहद खूबसूरत थी। उस एयर हॉस्टेस का नाम ज्योतिका धनराजगिर था। बाद में दोनों के अफेयर की खबरें भी आईं थीं। मालूम हो कि इस समय फिरोज का तलाक नहीं हुआ था और वो अपने एक्सट्रा मेरिटल अफेयर को लेकर चर्चा में रहे थे। बाद में दोनों अक्सर मिलने लगे। इसके बाद उनकी पत्नी सुंदरी को फिरोज के अफेयर की खबर मिली तो दोनों के बीच झगड़े शुरू हो गए। बताया जाता है कि फिरोज सुंदरी को छोड़ ज्योतिका के साथ लिव-इन में रहने लगे थे। ज्योतिका ने बहुत बार फिरोज से शादी के लिए भी कहा लेकिन वो कभी इसके लिए राजी नहीं हुए।

साल 2000 में फिरोज खान को इस बात की जानकारी मिली कि उन्हें कैंसर है। उन्होंने इस बीमारी से 9 साल तक लड़ाई की और साल 2009 में 27 अप्रैल को वो जिंदगी की जंग हार गए।

अगली खबर