Exclusive: मैं भी हो चुका हूं नेपोटिज्म का शिकार, एक साल में बंद हो गई 12 फिल्में: अध्ययन सुमन

Times Now Hindi से बातचीत में आश्रम वेब सीरीज के एक्टर अध्ययन सुमन ने फिल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज्म, सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या से लेकर बिग बॉस के ऑफर पर खुलकर बातचीत की है।

Adhyayan Suman
Adhyayan Suman 

मुख्य बातें

  • अध्ययन सुमन MX प्लेयर आश्रम में नजर आ रहे हैं।
  • अध्ययन के काम को काफी तारीफ मिल रही है।
  • अध्ययन के मुताबिक अच्छी फिल्म करने के बावजूद उन्हें काम के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। 

मुंबई. अध्ययन सुमन ने MX Player की वेब सीरीज आश्रम से वापसी की है। अध्ययन सुमन का इस वेब सीरीज में छोटा लेकिन, महत्वपूर्ण किरदार है। हालांकि, बॉबी देओल, दर्शन कुमार, अनुप्रिया गोयनका जैसे कलाकारों के बीच अध्ययन की एक्टिंग को काफी तारीफ मिल रही है। 

Times Now Hindi से बातचीत में अध्ययन सुमन ने आश्रम, फिल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज्म, सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या से लेकर बिग बॉस के ऑफर पर खुलकर बातचीत की है। अध्ययन के मुताबिक अच्छी फिल्म करने के बावजूद उन्हें काम के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा। 

फिल्मों में के बाद अब डिजिटल प्लेटफॉर्म में काम करने का अनुभव किस तरह से आपके लिए अलग है?
टीवी और फिल्मों के बीच जो लाइन थी अब वह धुंधली हो चुकी है। मैं खुशकिस्मत हूं कि इस तरह के प्लेटफॉर्म आ रहे हैं जो हम जैसे एक्टर्स को काम मिल रहा है। ये मेरी दूसरी वेबसीरीज है, इससे पहले मैंने हिना खान के साथ वेब सीरीज Damaged 2 में काम किया था।

मेरा सफर काफी संघर्षों भरा रहा है। मैंने इतने सारे दरवाजे खटखटाए लेकिन, मुझे काम नहीं मिल रहा था। मैं खुशकिस्मत हूं कि प्रकाश झा जैसे डायरेक्टर के साथ काम किया है। 

Addhyan Suman

क्या कारण रहे कि आपको काम नहीं मिला और आपको इतना ज्यादा संघर्ष करना पड़ा? 
सके कई कारण है। इनमें से एक नेपोटिज्म भी है, अब इतनी ज्यादा डिबेट हो रही है। मेरी फिल्म राज 2 एक हिट फिल्म थी। मेरी गाने हिट गए थे। मेरी फिल्मों को क्रिटिक्स ने काफी पसंद किया था। इसके बावजूद मुझे 10 साल तक काम नहीं मिला था।

2010-2011 के बीच मेरी 12 फिल्में बंद हो गई थी। हर इंडस्ट्री की तरह हमारी इंडस्ट्री में भी ग्रुपिज्म है और हमें इसे लड़ना पड़ता है। ऐसे कई स्टार किड्स हैं, जिन्हें 15 से 20 फ्लॉप होने के बावजूद काम मिल रहा है। इसे मैं बिल्कुल भी सही नहीं मानता हूं। 

मैं ही नहीं ऐसे कई कलाकार हैं, जिन्हें उनके काम की इज्जत नहीं मिलती है। फिल्म इंडस्ट्री में स्टार किड्स है तो आयुष्मान खुराना, शाहरुख खान, राजकुमार राव भी हैं।ऐसे में मैं फिल्म इंडस्ट्री को पूरी तरह से खराब नहीं कहूंगा। लेकिन, आखिर में जनता ही सब कुछ है। 

सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद क्या फिल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज्म खत्म होगा? 
सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या फिल्म इंडस्ट्री के लिए एक टर्निंग प्वाइंट है। लेकिन, दुर्भाग्य से हमें इसकी बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। ये बदलाव बहुत पहले से होना चाहिए था। इसमें दर्शकों की भी गलती है। दर्शकों ने गलत लोगों को सुपरस्टार बनाया और बी ग्रेड, सी ग्रेड का टैग दिया। पिछले कुछ साल में जो ये ए लिस्टर, बी ग्रेड आया है वह बहुत खराब है। 

किसने हक दिया किसी को बी ग्रेड, ए ग्रेड कहने का। आप एक टैलेंट को कैसे नीचा दिखा सकते हो। एक टैलेंट जो अच्छा काम कर रहा है और एक स्टारकिड अच्छी फिल्में करता है वह भी बड़ा स्टार है। मैं इस चीज का शिकार रह चुका है। आप देख सकते हैं कि सड़क 2 को लोगों ने नकार दिया। 

सड़क 2 का ट्रेलर दुनिया का सबसे ज्यादा डिसलाइक होने वाला ट्रेलर है। एक फिल्मों में कई लोगों की मेहनत होती है, लेकिन ये गुस्सा निकलना बहुत ज्यादा जरूरी था। आज जानता जानती है कि कौन टैलेंटेड है और कौन नहीं। अब लोगों में आक्रोश है। 

हमारे शो में ही कई ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने बेहतरीन काम किया है। उन्हें लेकिन, वह दर्जा नहीं दिया जाता जो एक ए लिस्टर एक्टर को दिया जाता है। उन्हें किसी मैग्जीन के कवर पर नहीं लाया जाता है। अब बदलाव आना शुरू हो गया है,लेकिन फिल्म इंडस्ट्री का ये स्वच्छ भारत अभियान एक दिन में नहीं होगा। इसमें कई साल लगेंगे। 

Kangana Ranaut

फिल्म इंडस्ट्री के प्रोड्यूसर्स भी क्या समझ रहे हैं कि जनता में नेपोटिज्म को लेकर आक्रोश है?
मुझे प्रकाश झा ने हाल ही में कहा है कि मैं नए एक्टर्स के साथ काम करने के लिए तैयार हूं। क्या उसे जनता देखेगी। जिस दिन जनता थिएटर में टिकट खरीदकर किसी न्यूकमर की फिल्म देखेगी तो मैं बनाऊंगा। ऑडियंस का सपोर्ट इसमें बहुत ज्यादा जरूरी है। आखिर में ये एक बिजनेस है, जिसमें कई लोगों की मेहनत की कमाई लगती है।  

आप कई बार बिग बॉस के ऑफर को मना कर चुके हैं। इसका क्या कारण है? 
बिग बॉस के मेकर्स पिछले कुछ साल से मेरे पास आ रहे हैं। हालांकि, मैं उन्हें हर बार मना कर दे रहा हूं। इसके बावजूद पता नहीं क्यों वह हर बार आते हैं। मैं एक एक्टर, सिंगर और डायरेक्टर हूं और अपने आपको टीवी पर इमोशनली नंगा करके, लोगों को गालियां देना या गालियां खाना ये मेरा काम नहीं है। 

जो इस शो में शामिल होते हैं, मैं उनकी इज्जत करता हूं। वह उनका कॉल है, उनकी मर्जी है। मुझे इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स नहीं बढ़ाने। मैं चाहता हूं लोग मुझे मेरे काम से जानें। मुझे काफी पैसे भी ऑफर किए जा चुके हैं, लेकिन मैं पैसों के लिए कभी भी काम नहीं करता हूं। 
 

Addhyan-Suman

शूटिंग शुरू होने के बाद कई स्टार्स कोरोना से संक्रमित हो गए हैं। आप कैसे सावधानी बरत रहे हैं। 
मेरी शूटिंग साल के आखिर में शुरू होगी। उम्मीद करता हूं कि तब तक चीजें कंट्रोल में आ जाए और वैक्सीन मिल जाए। ये सारी चीजें ठीक हो जाए।मैं जल्द ही आश्रम 2 के बारे में बड़ी घोषणा करने वाला हूं। इसके अलावा मेरा नया गाना बेफिक्रियां भी जल्द ही रिलीज होने वाला है।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर