अमिताभ बच्चन ने बताई भगवान 'जगन्नाथ' से जुड़ी खास बात, बताया इससे बना है ये अंग्रेजी शब्द

आज उड़ीसा के पुरी में जगन्नाथ यात्रा निकलेगी। इस मौके पर महानायक अमिताभ बच्चन ने इससे जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि 'जगन्नाथ' से एक अंग्रेजी शब्द की उत्पत्ति हुई है।

Amitabh Bachchan on Jagannath Yatra
Amitabh Bachchan on Jagannath Yatra 

मुख्य बातें

  • उड़ीसा के पुरी में आज निकलेगी जगन्नाथ यात्रा
  • अमिताभ बच्चन ने बताया 'जगन्नाथ' शब्द से हुई है इस अंग्रेजी शब्द की उत्पत्ति
  • अमिताभ ने बताया जगन्नाथ से क्यों बना है ये शब्द

आज यानी 23 जून से उड़ीसा के पुरी में रथ यात्रा शुरू हो रही है। सरकार ने पहले इस यात्रा को रोकने का फैसला लिया था लेकिन बाद में इसकी अनुमति दे दी गई। इस खास मौके पर बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट किया।

'जगन्नाथ' से बना है ये अंग्रेजी शब्द

अमिताभ बच्चन ने भगवान जगन्नाथ और रथ यात्रा की तस्वीर पोस्ट की और बताया कि इससे किस अंग्रेजी शब्द की उत्पत्ति हुई। अमिताभ ने इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, '23 जून जगन्नाथ यात्रा.. इस त्योहार  की विशालता के कारण अंग्रेजी शब्द 'Juggernaut' से उत्पन्न हुआ है जिसका अर्थ है बहुत बड़ा, शक्तिशाली और खुशी देने वाला। इस शब्द की उत्पत्ति यहां से हुई।'

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Amitabh Bachchan (@amitabhbachchan) on

शर्तों के साथ दी गई मंजूरी

कोर्ट ने पहले पुरी जगन्नाथ मंदिर में रथ यात्रा निकालने पर रोक लगाई थी लेकिन बाद में  तैयारी जोर-शोर से शुरू हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को अपनी अहम सुनवाई करते हुए शर्तों के साथ यह रथ यात्रा निकालने की छूट दी थी। कोर्ट ने कहा है कि इस 'रथ यात्रा' में 500 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे। इस दौरान सरकार ने राज्य सरकार को यह आदेश दिया कि इस दौरान वो लोगों की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे। कोर्ट ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार कोविड-19 से जुड़े स्वास्थ्य निर्देशों एवं परामर्शों को रथ यात्रा के दौरान लागू कराएं।

ऐसी होती है रथयात्रा

उड़ीसा स्थित पुरी की सड़कों पर भगवान जगन्नाथ, बालभद्र एवं सुभद्रा की भव्य एवं विशाल रथयात्रा निकाली जाती है। इस पवित्र यात्रा में भगवान बालभद्र का रथ सबसे आगे होता है, जिसे तालध्वज कहा जाता है। बीच में सुभद्रा का रथ होता है जिसे दर्पदलन व पद्मा रथ कहा जाता है। सबसे अंत में भगवान जगन्नाथ का रथ होता है जिसे नंदी घोष या गरुड़ ध्वज कहा जाता है। वास्तव में यह रथयात्रा भगवान विष्णु के ही अवतार जगन्नाथ को समर्पित होती है। मान्यता है कि जो कोई भी सच्चे श्रद्धा भाव से इस यात्रा में शामिल होता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है।

हाल ही में रिलीज हुई अमिताभ की फिल्म

अमिताभ बच्चन के वर्कफ्रंट की बात करें तो 12 जून को उनकी और आयुष्मान खुराना की फिल्म गुलाबो सिताबो ऑनलाइन रिलीज हुई है। फिल्म में अमिताभ हवेली की मालकिन बेगम के पति मिर्जा के रोल में हैं तो वहीं आयुष्मान किरायेदार बांके के रोल में हैं। फिल्म को मिले जुले रिव्यू मिले हैं। अमिताभ बच्चन अब रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म ब्रह्मास्त्र में नजर आएंगे।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर