बर्थडे: कोर्ट ने देव आनंद के काले कपड़े पहनने पर लगा दी थी रोक, लड़कियां कर लेती थीं सुसाइड

बॉलीवुड
Updated Sep 26, 2019 | 08:27 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

आज बॉलीवुड एक्टर देव आनंद का जन्मदिन है। उनका जन्म 26 सितंबर 1923 को गुरदासपुर में हुआ था। उनके जन्मदिन के मौके पर जानें उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ खास किस्से।

Dev Anand
Dev Anand 

मुख्य बातें

  • आज बॉलीवुड एक्टर देव आनंद का जन्मदिन है, उनका जन्म 26 सितंबर 1923 को गुरदासपुर में हुआ था
  • फिल्मों में एंट्री करने से पहले उन्होंने क्लर्क के तौर पर नौकरी की थी जिसमें उन्हें 85 रुपये सैलरी मिलती थी
  • देव आनंद के ब्लैक कोट पहनने पर कोर्ट ने रोक लगा दी थी

बॉलीवुड एक्टर देव आनंद का आज जन्मदिन है। उनका जन्म 26 सितंबर 1923 को गुरदासपुर में हुआ था। उनके पेरेंट्स ने उनका नाम धरमदेव पिशोरीलाल आनंद था। उन्होंने हिमाचल प्रदेश के डलहौजी से अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की। इसके बाद उन्होंने अंग्रेजी में बीए किया।

इसके बाद अपने स्ट्रगलिंग टाइम में उन्होंने एक अकाउंटेंसी फर्म में क्लर्क के तौर पर काम किया, जहां उन्हें केवल 85 रुपये सैलरी मिलती थी। इसके अलावा एक्टर बनने से पहले उन्होंने मिलिट्री सेंसर ऑफिस में भी काम किया जहां उनकी सैलरी 160 रुपये थी। इसके बाद उन्होंने अशोक कुमार की फिल्म अछूत कन्या और किस्मत देखी जिसके बाद उन्होंने एक्टर बनने का फैसला किया। इसके बाद अशोक कुमार ने ही उन्हें फिल्म जिद्दी में ब्रेक दिया। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Film History Pics (@filmhistorypics) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by अच्छे पुराने दिन (@vintage.bolly) on

 

इस एक्ट्रेस से था अफेयर

देव आनंद का नाम एक्ट्रेस सुरैया से जुड़ा और दोनों के अफेयर की खबरें आने लगीं। बताया जाता है कि फिल्म विद्या के सेट पर दोनों का इश्क परवान चढ़ा था। फिल्म के गाने किनारे किनारे चले जाएंगे की शूटिंग के दौरान उनकी नांव पलट गई थी और देव आनंद ने सुरैया को बचाया था। वो सुरैया से शादी करना चाहते थे और फिल्म जीत के सेट पर देव ने उन्हें 3 हजार रुपये की डायमंड रिंग के साथ प्रपोज भी किया। साल 1948 से लेकर 1951 तक दोनों का रिलेशनशिप चला। लेकिन उन्होंने कभी शादी नहीं की क्योंकि इंटर रिलिजन के चलते सुरैया के परिवार वाले उनके खिलाफ थे। सुरैया ने कभी शादी नहीं की।

साल 1954 में इस एक्ट्रेस से की थी शादी

वहीं साल 1954 में देव आनंद ने फिल्म टैक्सी ड्राइवर की शूटिंग के दौरान चोरी छिपे एक्ट्रेस कल्पना कार्तिक (मोना सिंघा) से शादी कर ली। उनकी पत्नी क्रिश्चियन थीं। दोनों के दो बच्चे सुनील आनंद और देवीना आनंद थीं। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Dev Anand (@dev_anand_the_legend) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Old Is Gold (@picturpost) on

 

काला कोर्ट पहनने पर लगा दी गई थी रोक

देव आनंद फिल्म काला बाजार में काला कोट पहने नजर आए थे। फिल्म में उनके लुक को बहुत पसंद किया गया, इसके बाद उनके फैंस की संख्या में बहुत इजाफा हुआ। बताया जाता है कि उनके इस लुक की लड़कियां इतनी फैन हो गईं थीं कि वो उन्हें ब्लैक कपड़ों में देखकर बिल्डिंग से कूद जाया करती थीं, जिसके चलते उनके ब्लैक कपड़े पहनने पर कोर्ट ने रोक लगा दी थी।

साल 2011 में हुआ निधन

साल 2011 में देव आनंद का निधन हो गया था। 4 दिसंबर 2011 को देव आनंद का निधन लंदन के होटल में 88 की उम्र में हार्ट अटैक के चलते हुआ था। वो लंदन में मेडिकल चेकअप के लिए गए हुए थे। उनका अंतिम संस्कार 10 दिसंबर को लंदन में ही हुआ था हालांकि उनकी अस्थियां भारत लाई गईं थीं जिन्हें गोदावरी नदी में बहाया गया।
 

अगली खबर