Bollywood Throwback: पहले पत्रकार, फ‍िर मॉडल बनी ये अदाकारा, 1970 में चुनी गई थी मिस एशिया पैसिफिक

Bollywood Throwback Zeenat Aman untold story: जीनत अमान बॉलीवुड की वह अदाकारा हैं जिन्‍होंने पर्दे पर अभिनेत्रियों की छवि को बदला। ज़ीनत ने वेस्टर्न लुक में अपने आपको पेश कर धमाका कर दिया।

Zeenat Aman
Zeenat Aman 

Bollywood Throwback Zeenat Aman untold story: जीनत अमान बॉलीवुड की वह अदाकारा हैं जिन्‍होंने पर्दे पर अभिनेत्रियों की छवि को बदला। जीनत ने वेस्टर्न लुक में अपने आपको पेश कर धमाका कर दिया। 19 नवम्बर 1951 को जन्मी जीनत ने जब फिल्मों में कदम रखा तब ज्यादातर हीरोइनें इंडियन लुक में नजर आती थीं। जीनत बेहिचक बोल्‍ड अंदाज में नजर आईं और उन्‍हें सेक्स सिम्बल खिताब से नवाजा गया।

जीनत अमान बहुत ही अच्‍छे घराने से ताल्‍लुक रखती हैं। उनके पिता अमानुल्लाह खान स्क्रिप्ट राइट थे और 'मुगल-ए-आज़म' और 'पाकीज़ा' जैसी फिल्मों की स्क्रिप्ट उन्‍होंने ही लिखी। उनकी मां ने दूसरी शादी की और जीनत मां के साथ जर्मनी चली गईं।  वहां से वे लॉस एंजिल्स पढ़ाई करने गईं। जब वह 18 साल की हुईं तो वह भारत आ गईं। यही वजह थी कि पश्चिमी सभ्‍यता में पली जीनत काफी बोल्‍ड अंदाज वाली थीं।

ओपी रल्हन ने फिल्मों में पहली बार जीनत को मौका दिया। 1971 में आई फ‍िल्‍म 'हलचल' से जीनत ने सुनहरे पर्दे पर कदम रखा। इससे पहले वह फेमिना मैगजीन में पत्रकार थीं और ताज महल चाय के लिए मॉडलिंग करती थीं। जीनत अमान वह अदाकारा हैं जिन्‍होंने सौंदर्य प्रतिस्‍पर्धाओं के प्रति रोमांच पैदा किया। उन्‍होंने मिस इंडिया प्रतियोगिता में भी हिस्सा लिया और सेकंड रनर-अप रही। उसके बाद 1970 में वे मिस एशिया पैसिफिक बनी। 

पहले नहीं चला फैंस पर जादू
जीनत अमान की पहली दो फ‍िल्‍में जिनमें हलचल और हंगामा शामिल हैं, दोनों पिट गईं। इसके बाद जीनत ने मां के पास जर्मनी  जाने का फैसला कर लिया। हालांकि इसी बीच उन्‍हें मशहूर एक्‍टर देव आनंद का साथ मिल गया और वह ठहर गईं। देव आनंद ने जीनत अमान को अपनी फ‍िल्‍म हरे रामा हरे कृष्‍णा ऑफर की। 

और किया दम मारो दम
पहले यह रोल जाहिदा को मिलने वाला था लेकिन जाहिदा फ‍िल्‍म में देव आनंद की बहन नहीं, प्रेमिका बनना चाहती थीं। इस वजह से उन्‍होंने फिल्म छोड़ दी। जब यह रोल जीनत को मिला तो इस फ‍िल्‍म में उन पर एक गाना 'दम मारो दम' फ‍िल्‍माया गया। यह गाना खूब पसंद किया गया, फ‍िल्‍म भी हिट हुई और जीनत भारत की होकर रह गईं।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर