Bollywood Throwback: क्‍या आप जानते हैं शोले के सांभा का असली नाम, क्रिकेटर बनने करांची से आए थे मुंबई

Bollywood Throwback: भारतीय हिंदी सिनेमा की सुपर हिट फिल्म शोले के सांभा तो आपको याद होंगे। शोले का डायलॉग 'अरे ओ सांभा' तो लोग आज भी बोल देते हैं। इस किरदार को जीवंत किया था मशहूर अभ‍िनेता मैक मोहन ने।

Mac Mohan
Mac Mohan 

Bollywood Throwback: भारतीय हिंदी सिनेमा की सुपर हिट फिल्म शोले आज भी टीवी पर आए, तो देखे बिना नहीं रहा जाता है। इसके डायलॉग, गाने, कहानी और कलाकारों का अभ‍िनय सब कुछ बेहद शानदार था। वो रामगढ़, वो गब्‍बर, वो जय और वीरू, वो बसंती, वो ठाकुर, वो सांभा सब कुछ जेहन में है। यह फ‍िल्‍म न इसके एक्‍टर्स के कर‍ियर की श्रेष्‍ठ फ‍िल्‍म साब‍ित हुई बल्‍क‍ि इसके डायरेक्‍टर रमेश स‍िप्‍पी की भी ये बेस्‍ट फ‍िल्‍म मानी जाती है। उस जमाने में रमेश स‍िप्‍पी ने 2 करोड़ रुपये के बजट से इस फ‍िल्‍म का न‍िर्माण क‍िया था। 

चलिए आज बात करते हैं शोले के सांभा की। शोले का डायलॉग 'अरे ओ सांभा' तो लोग आज भी बोल देते हैं। लेकिन क्‍या आपको सांभा का असली नाम पता है? अगर नहीं तो आपको बता दें कि इस किरदार को जीवंत किया था मशहूर अभ‍िनेता मैक मोहन ने। मैक मोहन का असली नाम Mohan Makijany था। 1964 में फ‍िल्‍म हकीकत से बॉलीवुड में डेब्‍यू करने वाले मैक मोहन ने 50 से अध‍िक फ‍िल्‍मों में काम किया था। अध‍िकतर फ‍िल्‍मों में वह विलेन ही रहते थे। मैक मोहन को 1975 में आई फ‍िल्‍म शोले के लिए खासतौर पर चुना गया था। 

बनना चाहते थे क्रिकेटर
इस फ‍िल्‍म में उनका रोल ज्‍यादा बड़ा नहीं था लेकिन जितनी भी देर वह पर्दे पर रहे, अपनी छाप छोड़ गए।  हालांकि कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वह सांभा का रोल करना नहीं चाहते थे। आजादी से पहले वह करांची में रहा करते थे और बंटवारे के बाद भारत आए थे। उनका सपना था कि वो क्र‍िकेटर बनें, लेकिन किस्‍मत को कुछ और ही मंजूर था। मुंबई आकर उन्‍होंने थिएटर ज्‍वॉइन कर लिया और मुंबई के फ‍िल्‍मालय स्‍कूल ऑफ एक्‍ट‍िंग में एडमिशन ले लिया। 

असिस्‍टेंट डायरेक्‍टर भी रहे
एक्‍ट‍िंग से पहले उन्‍होंने डायरेक्‍टर चेतन आनंद को अस‍िस्‍ट भी किया था। ह‍िंदी फ‍िल्‍मों के अलावा उन्‍होंने भोजपुरी, गुजराती, हर‍ियाणवी, मराठी, पंजाबी और स‍िंधी फ‍िल्‍मों में भी काम किया था। 24 अप्रैल 1938 को जन्‍मे मैक मोहन का 10 मई 2010 को निधन हो गया था। 

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर