Bollywood Throwback: होली के एक सीन ने हिट करवा दी थी राजेश खन्‍ना की ये फ‍िल्‍म, आज भी सुना जाता है उसका गाना

देशभर में होली की धूम है। हर तरफ गुलाल से रंग पर्व खेला जा रहा है। आपको बता दें कि ह‍िंदी फ‍िल्‍मों में भी होली के त्‍योहार को प्रमुखता से दिखाया गया है। राजेश खन्‍ना की एक फ‍िल्‍म तो होली सीन ने ही ह‍िट कराई।

Rajesh Khanna in Kati Patang
Rajesh Khanna in Kati Patang 

Bollywood Throwback Holi: देशभर में होली की धूम है। हर तरफ गुलाल से रंग पर्व खेला जा रहा है। ह‍िंदी भारत का प्रमुख त्‍योहार है। खासकर उत्‍तर भारत में इसका उल्‍लास देखने लायक होता है। उमंग से भरा यह पर्व भगवान कृष्‍ण से जुड़ा है। यही वजह है कि ह‍िंदी फ‍िल्‍मों में इस रंगबिरंगे त्‍योहार को प्रमुखता से दिखाया गया है। अमिताभ बच्‍चन और राजेश खन्‍ना की कई फ‍िल्‍मों में होली पर्व को दिखाया गय है। आपको बता दें कि राजेश खन्‍ना की एक फ‍िल्‍म तो होली सीन ने ही ह‍िट कराई। 

1970 में राजेश खन्‍ना का कर‍ियर शीर्ष पर था और हर फ‍िल्‍म निर्माता उनके संग फ‍िल्‍म बनाना चाह रहा था। उसी वक्‍त डायरेक्‍टर शक्ति समान्‍था ने फ‍िल्‍म बनाई थी कटी पतंग। इस फ‍िल्‍म में राजेश खन्‍ना के अपोजिट आशा पारेख नजर आई थीं। इस फिल्म में राजेश खन्ना आशा पारेख को होली खेलने के लिए अपनी तरफ खींच लेते हैं और गाना बजता है 'आज न छोड़ेंगे'। यह सीन और गाना इतना हिट हुआ कि 1970 के बाद कोई भी होली इस गाने के बिना पूरी ही नहीं हुई।

 

 

इस गाने का म्‍यूजिक काफी पसंद किया गया। उस जमाने के मशहूर कंपोजर आरडी बर्मन ने इसका संगीत दिया था। वहीं इस गाने को किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने आवाज दी थी। इस गाने के बोल लिखे थे आनंद बख्‍शी ने। यह फिल्म 1969 और 1971 के बीच राजेश खन्ना की लगातार 17 हिट फिल्मों में से एक थी। वहीं चार फिल्मों में से दूसरी फ‍िल्‍म थी जिसमें आशा पारेख के साथ उनकी जोड़ी बनी थी। 

कहा जाता है कि इस फ‍िल्‍म को देखकर दर्शक जब सिनेमाघरों से बाहर आए तो सर्वाधिक चर्चा इसी होली सीन और होली गीत की हुई। आशा पारेख और राजेश खन्‍ना ने इस गाने में अपना सर्वश्रेष्‍ठ दिया था। कहा जाता है कि इस सीन ने ही इस फ‍िल्‍म को सुपरहिट करा दिया था।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर