राधे और लक्ष्‍मी बॉम्‍ब के बाद 'कुली नंबर 1' सहित एक दर्जन फ‍िल्‍मों की रिलीज पर संकट, दांव पर हजारों करोड़

कोरोना वायरस ने ह‍िंदी स‍िनेमा की कमर तोड़ कर रख दी है। 13 मार्च के बाद कोई फ‍िल्‍म र‍िलीज नहीं हुई है और आने वाले कुछ महीने किसी फ‍िल्‍म की र‍िलीज के आसार भी नहीं द‍िख रहे हैं।

Film Effected by Corona lockdown
Film Effected by Corona lockdown 

Film Effected by Corona lockdown: चीन के वुहान शहर में पैदा हुए कोरोना जैसे खतरनाक वायरस ने पूरे व‍िश्‍व की अर्थव्‍यवस्‍था को जैसे तहस नहस कर दिया है। आम जन जीवन अस्‍त व्‍यस्‍त है, वहीं तमाम उद्योग धंधों की हालत लचर होती नजर आ रही है। भारत में भी यह तेजी से पैर पसार रहा है और अब तक लगभग 11 हजार लोगों को संक्रमित कर चुका है। इसके संक्रमण को रोकने के ल‍िए पहले 21 दिन का लॉकडाउन लागू किया गया था जोकि 14 अप्रैल को खत्‍म हो रहा था। लेकिन अब उसे बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया गया है। 

ऐसे में यहां भी किसी क्षेत्र में कमाई नहीं हो रही है। कोरोना वायरस ने ह‍िंदी स‍िनेमा की कमर तोड़ कर रख दी है। सिनेमा जगत का हर काम महीने भर से ठप है। ना फ‍िल्‍मों की शूटिंग हो रही है और ना रिलीज। 13 मार्च के बाद कोई फ‍िल्‍म र‍िलीज नहीं हुई है। 6 मार्च को टाइगर श्रॉफ की बागी 3 रिलीज हुई थी और 13 को इरफान खान की अंग्रेजी मीडियम। यह फ‍िल्‍म तो दो ही दिन मुश्‍किल से चल पाई।  आने वाले कुछ महीने किसी फ‍िल्‍म की र‍िलीज के आसार भी नहीं द‍िख रहे हैं। ऐसे में अब तक सिनेमा को करोड़ों का नुकसान हो चुका है और अभी हजारों करोड़ दांव पर लगे हैं। 

ट्रेड एनालिस्‍ट और फ‍िल्‍म समीक्षक रोहित जायसवाल ने टाइम्‍स नाउ हिंदी से बातचीत में बताया कि कोरोना ने हिंदी सिनेमा की जो हालत की है, उसे सुधरने में दीवाली तक का कम से कम वक्‍त लगेगा। उससे पहले कोई भी बड़ा प्रोड्यूसर-डायरेक्‍टर फ‍िल्‍म रिलीज करने का रिस्‍क नहीं लेगा। उन्‍होंने बताया कि फ‍िल्‍म के साथ फूड, विज्ञापन जैसी तमाम चीजें जुड़ी होती हैं। अभी तक का आंकलन करें तो 1500 करोड़ का नुकसान तो हो चुका है।

वहीं ट्रेड एनालिस्‍ट सुमित कादेल ने टाइम्‍स नाऊ हिंदी को बताया कि किसी भी फ‍िल्‍म का 15 जून से पहले रिलीज होना संभव नहीं है। अगर सब कुछ ठीक रहता तो सूर्यवंशी 250 करोड़, राधे 150 करोड़, लक्ष्‍मी बॉम्‍ब 150 करोड़, कुली नंबर एक 110 करोड़ रुपये की कमाई करतीं।

सूर्यवंशी और 83 की टली रिलीज
21 दिन के लॉकडाउन की वजह से वैसे तो कई फ‍िल्‍मों की रिलीज डेट स्‍थगित हुई लेकिन सबसे ज्‍यादा नुकसान हुआ अक्षय कुमार की सूर्यवंशी और रणवीर सिंह की 83 की रिलीज हटने से। सिंघम सीरीज की चौथी फ‍िल्‍म सूर्यवंशी का इंतजार सिंबा के तुरंत बात से ही थी। वहीं फ‍िल्‍म 83 से रणवीर सिंह एक साल बाद स्‍क्रीन पर लौटने वाले थे। अगर सूर्यवंशी और फ‍िल्‍म 83 रिलीज होती तो दोनों की कमाई कुल मिलाकर 400 करोड़ का आंकड़ा तो छू ही लेती। अक्षय कुमार और रणवीर सिंह की जबरदस्‍त फैन फॉलोइंग है, वहीं ये दोनों ही फ‍िल्‍में बड़े बजट की फ‍िल्‍में हैं जिनका दर्शकों को भी बेसब्री से इंतजार था।

दिलचस्‍प होती राधे और लक्ष्‍मी बॉम्‍ब की टक्‍कर
ईद 2020 के मौके पर बॉलीवुड एक्‍टर सलमान खान और अक्षय कुमार की टक्‍कर होने वाली थी। ईद 2020 पर सलमान खान की राधे और अक्षय कुमार की लक्ष्‍मी बॉम्‍ब आने वाली थीं लेकिन कोरोना की वजह से 22 मई को इन फ‍िल्‍मों की रिलीज संभव नहीं लग रही है। अगर हालात ऐसे ना होते और सब कुछ ठीक रहता तो ये दोनों फ‍िल्‍में 500 करोड़ से ऊपर का कारोबार करतीं।

कुली नंबर 01 की रिलीज भी लटकी
3 मई तक देशभर में लॉकडाउन है। ऐसे में 01 मई को रिलीज होने वाली बॉलीवुड एक्‍टर वरुण धवन और सारा अली खान की फ‍िल्‍म कुली नंबर 1 हर हाल में आगे बढ़ाई जाएगी। डेविड धवन के निर्देशन में बनी इस फ‍िल्‍म के ल‍िए वरुण धवन के फैंस खासा उत्‍साहित थे लेकिन अब उन्‍हें इंतजार करना होगा। 

एक दर्जन फ‍िल्‍मों की रिलीज पर संकट
सूर्यवंशी, 83, लक्ष्‍मी बॉम्‍ब, राधे, कुली नंबर 1 के अलावा कोरोना की वजह से एक दर्जन से अधिक छोटी-बड़ी फ‍िल्‍मों की रिलीज पर संकट गहरा रहा है। वहीं रिलीज रीशेड्यूल होने से पूरा कैलेंडर गड़बड़ा जाएगा। 8 मई को रिलीज होने वाली परिणीति की द गर्ल इन द ट्रेन, विद्या बालन की शकुंतला देवी, अमिताभ बच्‍चन की झुंड, 4 जून को रिलीज होने वाली कियारा आडवाणी की इंदु की जवानी, शिल्‍पा शेट्टी की निकम्‍मा, राजकुमार राव-जान्‍हवी कपूर की रूहीआफजा, 12 जून को रिलीज होने वाली ईशान खट्ट की खाली पीली, राजकुमार राव की छलांग, 19 जून को रिलीज होने वाली जॉन अब्राहम की मुंबई सागा, 26 जून को आने वाली कंगना रनौत की थलाइवी प्रभावित हो रही हैं।

अगली खबर