Sanjay Dutt के फिल्म करियर में बड़े टर्निंग प्वाइंट, जब हर किसी की पसंद बने बॉलीवुड के 'मुन्ना भाई'

Sanjay Dutt Film Career: संजय दत्त अपने करियर में बड़े उतार चढ़ाव से होकर गुजरे हैं। एक नजर उनके करियर के कुछ बड़े टर्निंग प्वाइंट्स पर।

Sanjay Dutt
संजय दत्त  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • 29 जुलाई को 62 साल के हुए बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त।
  • मुन्ना भाई नाम से मशहूर अभिनेता ने फिल्म करियर में देखे कई उतार चढ़ाव।
  • एक नजर संजय दत्त की बड़ी फिल्मी उपलब्धियों और करियर टर्निंग प्वाइंट पर।

मुंबई: बॉलीवुड सितारे सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली हस्तियों में से होते हैं। एक्टर्स के जीवन के बारे में एक अच्छी बात यह है कि वे हमेशा सुर्खियों में बने रहते हैं, भले ही वह किसी विवाद के लिए ही क्यों ना हो। 29 जुलाई को अपना जन्मदिन मना रहे संजय दत्त का नाम सफल फिल्मों में काम से मिले स्टारडम और विवादों दोनों की वजह से सुर्खियों में रहा है।

अपने फैंस की ओर से प्यार से 'संजू बाबा' कहे जाने वाले अभिनेता ने अपने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं।अभिनेता की जिंदगी किसी फिल्म से भी ज्यादा रोमांचक और उतार-चढ़ाव भरी निकली। हालांकि, उनके विवादास्पद अतीत ने उनके लिए एक उज्ज्वल भविष्य की आशा को दूर नहीं किया, तो फिलहाल सारे विवादों को एक तरफ करते हुए नजर डालते हैं अभिनेता संजय दत्त के करियर के बड़े पड़ावों यानी टर्निंग प्वाइंट्स पर।

Sanjay Dutt instagram

संजय बॉलीवुड में हुए सुपरहिट:
संजय दत्त ने 1981 में बॉक्स ऑफिस पर हिट रॉकी के साथ बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की। बाद में, उन्होंने 1982 की सुपरहिट मैं आवारा हूं (1983) के साथ सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्म विधाता में अभिनय किया। 1990 के दशक में सड़क, साजन और खल नायक जैसी फिल्मों के साथ उनकी सफलताएं जारी रहीं, जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार श्रेणी में भी नामांकित किया गया था।

संजय दत्त की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्में:
जनवरी 2008 में, भारतीय फिल्म संस्थान फिल्मफेयर ने दत्त की विशेषता वाली 12 फिल्मों को अपनी सर्वकालिक सूची की शीर्ष 100 सबसे अधिक कमाई करने वाली फिल्मों में लिस्ट किया। अपने मई 2013 के संस्करण में भारतीय सिनेमा के 100 साल पर फिल्मफेयर ने दत्त को अपनी अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्मों की शीर्ष 20 सूची में तीन फिल्मों को जगह दी। मुद्रास्फीति (इन्फ्लेशन) के लिए समायोजित की गई इन फिल्मों में लगे रहो मुन्ना भाई, खलनायक और साजन शामिल थीं।

संजू का पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड:
संजय दत्त को उनके तत्कालीन 18 साल के फिल्मी करियर में वास्तव में उनके गहन प्रदर्शन के लिए चौथी बार फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता श्रेणी के लिए नामांकित किया गया था। पुरस्कार जीतने के बाद, उन्होंने अपनी फिल्म को सफल बनाने के लिए अपने फैंस का धन्यवाद दिया था।

sanjay Dutt carrier

याद रखे गए संजय दत्त के ये किरदार:
संजय ने मुन्नाभाई एमबीबीएस, लगे रहो मुन्नाभाई, अग्निपथ और पीके जैसी फिल्मों में अपने अभिनय से कई दिल जीते। 'जादू की झप्पी' मुहावस प्रतिष्ठित फिल्म मुन्नाभाई एमबीबीएस के कारण ही लोगों के बीच लोकप्रिय हुआ। विधु विनोद चोपड़ा ने 29 सितंबर 2016 को घोषणा की थी कि वह संजय दत्त अभिनीत तीसरी मुन्ना भाई फिल्म का निर्माण करने के बारे में सोच रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर