बड़े पर्दे पर फ्लॉप रहीं बॉलीवुड की ये 5 फिल्में, लेकिन टीवी पर साबित हुईं 'सुपरहिट'

बॉलीवुड की कई ऐसी फिल्में रही हैं, जो बड़े पर्दे पर धमाल मचाने में कामयाब नहीं हो सकीं लेकिन टीवी पर 'सुपरहिट' साबित हुईं। इन लिस्टे में आमिर खान से लेकर अनिल कपूर तक की फिल्म शामिल है।

Sooryavansham
अनिल कपूर   |  तस्वीर साभार: YouTube

हर साल बॉलीवुड की सैकड़ों फिल्में रिलीज होती हैं। कई फिल्में बॉक्स ऑफिस पर खूब चलती हैं और जबरदस्त कमाई करती हैं। साथ ही कुछ ऐसी भी होती हैं, जो तमाम कोशिशों के बावजूद दर्शक जुटा पाने में कामयाब नहीं हो पातीं। हालांकि, ऐसा जरूरी नहीं कि जिन फिल्मों को लोग देखने सिनेमाघर तक नहीं गए, उनकी कहानी या कंटेंट में दम नहीं था। हिंदी फिल्म जगत में बहुत मर्तबा देखने को मिला है कि जब स्टार्स की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर नहीं चलीं, मगर टीवी पर लोगों ने खूब पसंद कीं। आइए आपको ऐसी ही 5 बॉलीवुड फिल्मों के बारे में बताते हैं, जो बड़े पर्दे पर फ्लॉप और टीवी पर 'सुपरहिट' साबित हुईं।

अंदाज अपना अपना

राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशि साल 1994 में आई कॉमेडी फिल्म 'अंदाज अपना अपना' बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी।  लेकिन इस फिल्म का प्रीमियर टीवी हुआ तो काफी पसंद की गई। आज इस फिल्म का शुमार क्लासिक कॉमेडी फिल्मों में होता है। फिल्म के डायलॉग और सॉन्ग्स अब भी लोगों की जुबान पर हैं। फिल्म में आमिर खान, सलमान खान, करिश्मा कपूर और रवीना टंडन मुख्य भूमिका में थे। 

 सूर्यवंशम

शायद ही कोई हिंदी फिल्म दर्शक हो जिसने 'सूर्यवंशम' के बारे में नहीं सुना। ई. वी. वी. सत्यनारायण द्वारा निर्देशित यह फिल्म फैमिली ड्रामा थी। फिल्म को उस वक्त बॉक्स ऑफिस पर कोई खास रिस्पॉन्स नहीं मिला था। हालांकि, फिल्म ने टीवी पर सफलता के झंडे गाड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी। साल 1999 में रिलीज हुई 'सूर्यवंशम' को बच्चों से लकर उम्रदराज शख्त तक सभी पसंद करते हैं। फिल्म में अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, कादर खान, सौंदर्या और रचना बनर्जी ने अहम किरदार निभाए थे।
 

हेरा फेरी

बॉलिवुड की बेस्ट कॉमेडी फिल्मों में आज भी हेरा फेरी का नाम ऊपर आता है। फिल्म के किरदार और डॉयलॉग अब तक लोगों के जहन में हैं। साल 2000 में रिलीज हुई 'हेरा फेरी' को बॉक्स ऑफिस पर तो बड़ी सफलता नहीं मिली, लेकिन फिल्म को टीवी पर दर्शकों का जबरदस्त प्यार मिला। फिल्म में अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और परेश रावल लीड रोल में थे। पहली फिल्म की लोकप्रियता को देखते हुए इसका दूसरा पार्ट 'फिर हेरा फेरी' बनाया गया था, जो हिट रहा था। 
 

नायक

एस शंकर के निर्देशन में बनी 'नायक' साल 2001 में आई थी। यह अच्छी राजनीतिक-सामाजिक फिल्मों में से एक थी। फिल्म में हमारे देश के प्रशासन की खामियों के इर्द-गिर्द कहानी दिखाई गई थी। अनिल कपूर स्टारर यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिर पर नहीं चली थी। इसके बाद जब इस फिल्म का प्रीमियर टीवी पर हुआ तो यह सुपरहिट हुई। फिल्म में अनिल एक दिन के लिए मुख्यमंत्री बनते हैं और जनता के लिए काम करके दिखाते हैं।

रॉकेट सिंह

रणबीर कपूर स्टारर 'रॉकेट सिंह: सेल्समैन ऑफ द ईयर' में एक अच्छी कहानी दिखाई गई थी। हालांकि, शिमित अमीन द्वारा निर्देशित यह फिल्म बड़ी तादाद में दर्शकों को थिएटर्स तक खींचने में कामयाब नहीं हो सकी थी। बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हुई फिल्म ने टीवी पर खूब वाहवाह बटोरी थी। साल 2009 में रिलीज हुई इस फिल्म में रणबीर की एक्टिंग की काफी तारीफ हुई।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर