अमिताभ ने बताया क्यों 'बच्चन' है उनका सरनेम, बताई इसके पीछे की कहानी

बॉलीवुड
Updated Jul 30, 2019 | 10:10 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

बॉलीवुड एक्टर अमिताभ बच्चन ने हाल ही में इस बात का खुलासा किया कि उनका सरनेम बच्चन क्यों है? इसका खुलासा एक्टर ने अपने ब्लॉग के जरिए किया।

Amitabh Bachchan
Amitabh Bachchan  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • अमिताभ बच्चन ने बताया कि उनका सरनेम 'बच्चन' क्यों है
  • एक्टर ने बताया, उनके पिता हरिवंश राय बच्चन का पेन नेम था बच्चन
  • अमिताभ बोले- जाति व्यवस्था के धुर विरोधी थे मेरे पिता
  • साल 2003 में हुआ था अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन का निधन

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और अक्सर खुद से जुड़ी पुरानी तस्वीरें फैंस के साथ शेयर करते रहते हैं। इसके साथ ही अमिताभ ब्लॉग भी लिखते हैं और हाल ही में उन्होंने ब्लॉग के जरिए खुद से जुड़ी जानकारी साझा की। अमिताभ ने बताया कि बच्चन उनका सरनेम कैसे है।

अमिताभ ने हाल ही में एक ब्लॉग लिखकर बताया कि पुराने जमाने में प्रचलित जाति व्यवस्था के बारे में बात की। अमिताभ ने लिखा कि सदियों से हमारे समाज में जातिवाद का पालन किया जा रहा हैं लेकिन अब कुछ लोगों ने इसका विरोध किया है। यह एक बीमारी है जिसने हमारे समाज को त्रस्त कर दिया है। अमिताभ ने आगे लिखा कि उनके पिता जाति प्रथा के धुर विरोधी थे।

उन्होंने आगे लिखा, 'बाबूजी का जन्म कायस्थ परिवार में हुआ था और वो श्रीवास्तव थे, लेकिन वो हमेशा से जातिवाद के विरोधी थे। उन्होंने अपना पेन नेम बच्चन रखा था। महान कवि अक्सर अपना नाम रखते हैं तो बच्चन मेरे पिता का पेन नेम हो गया। लेकिन बाद में जब मेरा जन्म हुआ फिर स्कूल में एडमिशन के समय जब टीचर्स ने मेरा सरनेम लिखने के लिए कहा तो मेरे माता- पिता ने बात की यह तय किया कि 'बच्चन' हमारे परिवार का सरनेम होगा।'

बता दें कि अमिताभ बच्चन का जन्म इलाहाबाद में हुआ था। पहले अमिताभ का नाम इंकलाब रखा गया था । लेकिन बाद में कवि सुमित्रानंदन पंत के सुझाव के बाद उनका नाम अमिताभ कर दिया गया था, जिसका मतलब है कभी ना मरने या खत्म होने वाली लाइट। मालूम हो कि अमिताभ के पिता हरिवंशराय बच्चन का निधन साल 2003 में हो गया था जबकि साल 2007 में उनकी मां तेजी बच्चन का निधन हुआ था। 

वर्कफ्रंट की बात करें तो अमिताभ आलिया भट्ट और रणबीर कपूर के साथ फिल्म ब्रह्मास्त्र में नजर आएंगे। इसके साथ ही वो फिल्म गुलाबो सितारों में भी दिखेंगे जिसमें उनके साथ एक्टर आयुष्मान खुराना होंगे। इसके साथ ही अमिताभ फिल्म चेहरे, झुंड और Sye Raa Narasimha Reddy में काम करते दिखेंगे। 
 

अगली खबर