Ameesha Patel Bday: जब 500 लड़कियों में से इस फिल्म के लिए चुनी गईं थीं अमीषा पटेल, 12 घंटे तक हुआ था ऑडिशन

Ameesha Patel: अमीषा पटेल ने 20 साल पहले बॉलीवुड में कदम रखा था और लगातार सुपरहिट फिल्में दीं। इसके बाद लगातार उनका करियर ग्राफ गिरता रहा और अब वो लंबे समय से बड़े पर्दे से दूर हैं।

Ameesha Patel
Ameesha Patel 

मुख्य बातें

  • अमीषा पटेल आज 45 साल की हो गई हैं
  • अमीषा ने 20 साल पहले बॉलीवुड में रखा था कदम
  • अमीषा पिछले कुछ समय से बड़े पर्दे से दूर हैं

बॉलीवुड एक्ट्रेस अमीषा पटेल का आज जन्मदिन है और वो 45 साल की हो गई हैं। अमीषा का जन्म 9 जून 1975 को महाराष्ट्र के मुंबई के एक गुजराती परिवार में हुआ था। अमीषा 5 साल की उम्र में ट्रेंड भरतनाट्यम डांसर हैं। अमीषा का नाम काफी खास है क्योंकि यह उनके पेरेंट्स अमिता और आशा के नाम से मिलकर बना है। अमीषा के नाम में शुरुआती शब्द पिता के नाम अमित से और आखिरी शब्द मां आशा के नाम के आखिरी से लिए गए हैं।

अमीषा ने अमेरिका की Tufts University से दो साल तक बायो जेनेटिक इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और फिर इक्नॉमिक्स की पढ़ाई की तरफ रुख किया। भारत लौटकर अमीषा ने थियेटर ग्रुप जॉइन किया और एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। 

बॉलीवुड में एंट्री

अमीषा ने साल 2000 में फिल्म कहो ना प्यार है से बॉलीवुड में कदम रखा जिसमें वो ऋतिक रोशन संग नजर आईं, यह दोनों की डेब्यू फिल्म थी जिसे बहुत पसंद किया गया। इसके बाद अमीषा ने तेलेगु फिल्म बदरी में काम किया जिसमें वो पवन कल्याण संग दिखीं और फिल्म जबरदस्त हिट साबित हुई और इसने भारत में 120 मिलियन यानी 12 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की।  

इस फिल्म के लिए दिया था 12 घंटे चला था ऑडिशन

साल 2001 में अमीषा पटेल सनी देओल संग फिल्म गदर: एक प्रेम कथा में दिखीं। यह फिल्म दर्शकों को बहुत पसंद आई थीं। इस फिल्म के लिए करीब 500 लड़कियों का स्क्रीन टेस्ट हुआ था। फिल्म के लिए अमीषा का 12 घंटे तक ऑडिशन हुआ था, जिसमें उन्होंने सकीना नाम की मुस्लिम लड़की का रोल निभाया था। यह फिल्म बड़ी हिट साबित हुई थी और फिल्म ने 973 मिलियन यानी 97 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी। 

इसके बाद अमीषा ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन उन्हें वो कामयाबी नहीं मिल सकी। वो जिंदगी का सफर, क्रांति, क्या यही प्यार है, आप मुझे अच्छे लगने लगे, हमराज, ये है जलवा, वादा, ऐलान, हमको तुमसे प्यार है, अनकही, भूल भुलैया, रेस 3 जैसी फिल्मों में नजर आईं। मालूम हो कि अमीषा पटेल बॉलीवुड की सबसे सेक्सी एक्ट्रेसेस की लिस्ट में शामिल रह चुकी हैं।

लंबे समय से पर्दे से दूर

अमीषा पटेल ने बॉलीवुड में भले ही कई सुपरहिट फिल्में दी हों लेकिन अब वो बड़े पर्दे से दूर हैं। आखिरी बार वो साल 2018 में फिल्म भैयाजी सुपरहिट में नजर आईं थीं जिसमें उनके अलावा सनी देओल, प्रीति जिंटा और अरशद वारसी जैसे एक्टर्स नजर आए लेकिन फिल्म कब आई और कब गई किसी को पता नहीं चला।

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर