पर्दे पर अंतिम हिंदू सम्राट पृथ्वीराज चौहान का रोल निभाएंगे अक्षय कुमार, जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें

Prithviraj Chauhan: पृथ्वीराज चौहान अंतिम हिन्दू सम्राट हैं, जिन्होंने छोटी सी उम्र में बाघ का वध कर दिया था। आज हम आपको बता रहे हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें।

Prithviraj Chauhan
Prithviraj Chauhan 

मुख्य बातें

  • पृथ्वीराज चौहान की बायोपिक में नजर आएंगे अक्षय कुमार
  • जानें कौन थे पृथ्वीराज चौहान जिन्होंने बचपन में किया था बाघ का वध
  • पृथ्वीराज चौहान ने 13 साल की उम्र में किया था गुजरात के राजा भीमदेव का वध

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार अपनी दमदार एक्टिंग के लिए जाने जाते हैं और निभाए गए अपने हर रोल में जान डाल देते हैं। यही वजह है कि उन्हें योद्धा पृथ्वीराज चौहान पर बनने वाली फिल्म के लिए चुना गया। पृथ्वीराज चौहान हिंदुत्व के योद्धा कहे जाने वाले चौहान वंश मे जन्मे पृथ्वीराज आखिरी हिन्दू सम्राट थे।

जानें पृथ्वीराज चौहान से जुड़ी ये बातें

1. पृथ्वीराज चौहान का जन्म 1168 में अजमेर के राजा सोमेश्वर चौहान के घर हुआ था। उनकी मां का नाम कमला देवी था।

2. पृथ्वीराज चौहान ने बचपन में बिना किसी हथियार के बाघ को मार डाला था। इतना ही नहीं 13 साल की उम्र में उन्होंने गुजरात के राजा भीमदेव का वध किया था। उनकी वीरता के पुरस्कार के तौर पर उनके नाना ने उन्हें दिल्ली का राजा घोषित कर दिया था। 

3. पृथ्वीराज चौहान ने अपना बड़ा साम्राज्य खड़ा किया जिसमें अधिकतर उत्तर पश्चिम इलाका था, जिसमें साम्राज्य में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश भी शामिल थे।

4. पृथ्वीराज चौहान ने संयोगिता से शादी की थी, जो कि जयचंद्र गहड़वाल की बेटी थीं। जयचंद्र पृथ्वीराज के दुश्मनों में से एक थे। संयोगिता और पृथ्वीराज चौहान की लव स्टोरी इतिहास की मशहूर प्रेम कहानियों में से एक हैं। 

5. पृथ्वीराज चौहान की सेना बहुत विशालकाय और बलवान थी। उनकी सेना में 3 लाख सैनिक और 300 हाथी थे। उनकी सेना बहुत अच्छी तरह संगठित थी और इसी कारण उन्होंने कई युद्ध जीते। 

6. 1191 में पृथ्वीराज चौहान ने शहाबुद्दीन मोहम्मद गोरी को टार्रेन की पहली लड़ाई में हराया। उसने मोहम्मद गोरी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया और माफ कर दिया। लेकिन अगले ही साल 1192 में शहाबुद्दीन ने एक बार फिर हमला किया और पृथ्वीराज को हरा दिया। उसने ना उन्हें हराकर अपना बंदी बनाया बल्कि गर्म सलाखों से उनकी आंखें भी जला दीं।

7. बाद में तीरंदाजी प्रतियोगिता में पृथ्वीराज चौहान ने अपने दोस्त चांद बरदई की मदद से शहाबुद्दीन मोहम्मद गोरी का वध कर दिया।

8. बताया जाता है कि पृथ्वीराज चौहान ने मोहम्मद गोरी को मौत के घाट उतार दिया इसके तुरंत बाद चांद बरदई  और पृथ्वीराज ने एक दूसरे की भी हत्या कर दी।  

Bollywood News in Hindi (बॉलीवुड न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर । साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) केअपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर