20 Years of Lagaan: लगान में जीती नहीं हारी थी आमिर खान की टीम, फिल्म के क्लाइमैक्स में हुई ये बड़ी गलती

Aamir Khan film lagaan: आमिर खान की फिल्म लगान को 20 साल पूरे हो गए हैं। फिल्म में आमिर खान की टीम का ब्रिटिश अधिकारियों की टीम से क्रिकेट मैच होता है। जानिए फिल्म की गलतियों के बारे में...

Lagaan
Lagaan  

मुख्य बातें

  • लगान फिल्म को 20 साल पूरे हो गए हैं।
  •  साल 2001 में रिलीज हुई ये फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड पाने के बेहद करीब पहुंच गई थी।
  • लगान फिल्म के क्लाइमैक्स में एक बड़ी गलती हुई है।

मुंबई. आमिर खान की फिल्म लगान को 20 साल पूरे हो गए हैं।  साल 2001 में रिलीज हुई ये फिल्म ऑस्कर अवॉर्ड पाने के बेहद करीब पहुंच गई थी। फिल्म की कहानी उन गांववालों की है, जो अंग्रेजों से लगान माफ करवाने के लिए उनसे क्रिकेट मैच खेलते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं फिल्म में एक बड़ी गलती हुई है। 

नहीं था ऐसा कोई  रूल
लगान फिल्म की कहानी साल 1893 पर आधारित है। फिल्म के क्लाइमैक्स में गांव  वालों की टीम को एक बॉल में पांच रन चाहिए थे। आखिरी बॉल में कचरा एक रन लेता है। लेकिन अंपायर फ्रंट फुट नो बॉल का इशारा करता है। आखिरी बॉल में आमिर खान का किरदार भुवन छक्का मारकर जीता देते हैं। आपको बता दें कि टेस्ट क्रिकेट के नियमों में 1962 तक फ्रंटफुट नो बॉल को कोई रूल ही नहीं था।

Aamir Khan first rejected Lagaan because 'it was bizarre' - Film & TV -  Images

फिल्म के बाद हुआ था मैच 
लगान फिल्म की शूटिंग के बाद एक और मैच खेला गया। ये फ्रेंडली मैच आमिर खान की टीम और ब्रिटिश एक्टर्स के बीच खेला गया था। हालांकि, इस मैच में ब्रिटिश खिलाड़ी जीत गए थे। आपको बता दें कि फिल्म में ब्रिटिश कलाकारों के लिए इंग्लिश लिरिक्स और हिंदी डायलॉग खुद डायरेक्टर आशुतोष गोवारिकर ने लिखे थे। ऑस्कर में यह फिल्म 'नो मैन्स लैंड' से पिछड़ गई थी।

Aamir Khan initially rejected Lagaan, thought the story was 'bizarre' |  Celebrities News – India TV

शाहरुख खान को ऑफर किया था  रोल 
लगान  फिल्म में भुवन का रोल आमिर खान से पहले  शाहरुख खान को ऑफर किया गया था। शाहरुख के साथ बात जमी नहीं। आशुतोष गोवारिकर ने इसके बाद आमिर खान को स्क्रिप्ट सुनाई तो उन्होंने न सिर्फ फिल्म में एक्टिंग की  बल्कि इसे प्रोड्यूस  भी किया। 

फिल्म की लीड एक्ट्रेस गौरी का किरदार ग्रेसी सिंह ने निभाया था।गौरी के रोल के लिए नंदिता दास, रानी मुख़र्जी और प्रिटी जिंटा को अप्रोच किया गया था। इसके अलावा शिल्पा  शेट्टी की बहन शमिता शेट्टी को ये रोल ऑफर किया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Entertainment News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर