LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

UP, Punjab Election 2022: विधानसभा चुनाव के लिए मथुरा में शुरू हुई तैयारियां

पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है। देश के सबसे बड़े राज्य यूपी में सात चरणों में चुनाव होगा जबकि पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक चरण और मणिपुर में दो चरणों में मतदान होगा। कोरोना एवं ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे को देखते हुए चुनाव आयोग ने सभी राजनीतिक रैलियां, पदयात्रा, रोड शो, नुक्कड़ सभा पर 15 जनवरी तक रोक लगा दी है।

UP, Punjab Assembly Election 2022
तस्वीर साभार:  PTI
पांच राज्यों में विस चुनाव।

चुनावी रैलियों पर रोक लगने के बाद सभी राजनीतिक दल वर्चुअल तरीके (Virtual rally )से लोगों से संपर्क स्थापित करने की तैयारी में जुट गए हैं। हालांकि, समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party)सहित छोटे दल चाहते हैं कि चुनाव आयोग (Election Commission) उन्हें वर्चुअल संसाधन मुहैया कराने में मदद करे। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) का कहना है कि ऑन लाइन माध्यम से प्रचार प्रसार करने में भारतीय जनता पार्टी (BJP) तकनीकी रूप से काफी सक्षम है। इसे देखते हुए चुनाव आयोग को ऑनलाइन चुनावी मुहिम चलाने में छोटे दलों की मदद करनी चाहिए। इन सभी राज्यों के चुनाव नतीजे 10 मार्च को आएंगे। पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी, दूसरा चरण में 14 फरवरी, तीसरी चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवां चरण 27 फरवरी, छटवां चरण तीन मार्च और सांतवां चरण सात मार्च को संपन्न होगा।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चुनाव की तिथियों घोषणा का स्वागत किया है। 

 

Jan 10, 2022  |  06:16 PM (IST)
उत्तरप्रदेश में आश्चर्यजनक चुनाव परिणाम आएंगे : कमलनाथ

मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सोमवार को कहा कि पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी के शानदार प्रयासों एवं भाजपा सरकार से वहां के लोगों के खफा होने के कारण उत्तर प्रदेश में आश्चर्यजनक परिणाम सामने आएंगे।उत्तर प्रदेश में सात चरणों में 10 फरवरी से सात मार्च तक चुनाव होंगे और 10 मार्च को मतो की गिनती होगी । प्रियंका द्वारा उत्तरप्रदेश में चलाए जा रहे ‘मैं लड़की हूं, मैं लड़ सकती हूं’ अभियान के बारे में पूछे गये एक सवाल का जवाब देते हुए कमलनाथ ने यहां अपने निवास पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘प्रियंका गांधी का जो प्रयास रहा है, उससे (कांग्रेस की सीटों में) बहुत वृद्धि होने जा रही है। इससे बहुत परिवर्तन होगा। मैं तो यही कहता हूं कि उत्तरप्रदेश में आश्चर्यजनक चुनाव परिणाम आएंगे।’’

Jan 10, 2022  |  04:31 PM (IST)
गोवा: भाजपा को लगा बड़ा झटका, एक और विधायक ने छोड़ी पार्टी

गोवा में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को राज्य में एक बड़ा झटका लगा है। पूर्व विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री माइकल लोबो ने सोमवार को गोवा विधानसभा के सदस्य के रूप में इस्तीफा दे दिया। इससे पहले उन्होंने मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। लोबो आज शाम को कांग्रेस में शामिल होने जा रहे हैं। दो बार के भाजपा विधायक लोबो ने भाजपा की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा दे दिया था। गोवा में चुनाव की घोषणा के बाद से भाजपा के कुल चार विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है।
 

Jan 10, 2022  |  02:45 PM (IST)
विधानसभा चुनाव के लिए मथुरा में शुरू हुई तैयारियां

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की घोषणा होने के साथ मथुरा जनपद में सरकारी तंत्र तैयारियों में जुट गया है। मथुरा जनपद के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में इस बार 18 लाख 71 हजार मतदाता 2,219 मतदान केंद्रों पर मतदान करेंगे। सम्पूर्ण चुनावी प्रक्रिया निष्पक्ष एवं निर्बाध ढ़ंग से पूरी कराने के लिए जिला प्रशासन ने चुनाव ड्यूटी करने वाले 18 हजार कर्मियों की सूची तैयार कर चुनाव आयोग को भेज दी है।

Jan 10, 2022  |  02:19 PM (IST)
पंजाब में सीएम उम्मीदवार को लेकर AAP में बनी सहमति

पंजाब में कांग्रेस और बीजेपी की ओर से मुख्यमंत्री चेहरे के बिना ही चुनाव लड़ने के ऐलान के बाद अब आम आदमी पार्टी (आप) मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार की घोषणा करेगी। पार्टी में सीएम के चेहरे की तलाश पूरी हो गई है। दरअसल पंजाब विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद आप ने चेहरा घोषित करने का फैसला कर लिया है। पंजाब में आप कुछ ही दिनों में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार का ऐलान कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी ने आप सांसद भगवंत मान को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है।
 

Jan 10, 2022  |  01:44 PM (IST)
हमने अपने सीटों की सूची अखिलेश को सौंप दी है-शिवपाल

प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (प्रसपा) के मुखिया शिवपाल यादव ने सोमवार को कहा कि अभी तक उनका इरादा जवसंत नगर सीट से चुनाव लड़ने का है। शिवपाल ने कहा कि उन्होंने अपने सूची सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को सौंप दी है। अखिलेश जो भी फैसला करेंगे वह मान्य होगा। जसवंतनगर से विधायक ने कहा कि इस बार चुनाव में उनका लक्ष्य भाजपा को सत्ता से बाहर करना और अखिलेश को मुख्यमंत्री बनाना है। 

Jan 10, 2022  |  01:24 PM (IST)
आज शाम कांग्रेस CEC की बैठक 

आज कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। यह बैठक शाम 7 बजे बैठक होगी। कांग्रेस की यह बैठक वर्चुअल होगी। इस बैठक में यूपी चुनाव के लिए उम्मीदवारों के चयन पर चर्चा होगी।

Jan 10, 2022  |  12:56 PM (IST)
मुजफ्फरनगर में अर्धसैनिक बलों की 55 कंपनियां तैनात होंगी

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी को विधानसभा चुनाव के पहले चरण के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए मुजफ्फरनगर जिले में अर्धसैनिक बलों की 55 कंपनियां तैनात की जाएंगी। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जिलाधिकारी (डीएम) चंद्र भूषण सिंह ने कहा कि जिले में छह विधानसभा क्षेत्र हैं और 20,20,826 मतदाता हैं जिनमें 9,37,688 महिलाएं हैं। उन्होंने कहा कि जिले को 25 क्षेत्रों और 156 सेक्टरों में विभाजित किया गया है, जिनकी देखरेख क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट और प्रखंड के मजिस्ट्रेट करेंगे। विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए जिले में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) के जवानों की 55 कंपनियां तैनात की जाएंगी। सीएपीएफ की एक कंपनी में आमतौर पर लगभग सौ कर्मी होते हैं।

Jan 10, 2022  |  11:54 AM (IST)
मायावती इस साल सादगी से मनाएंगी अपना जन्मदिन

इस साल 15 जनवरी को बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती के 66वां जन्मदिन पर कोई भव्य कार्यक्रम नहीं होगा। बसपा अध्यक्ष ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से राज्य भर में कोविड के मामलों में वृद्धि और भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) की घोषणा के बाद आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के कार्यान्वयन के मद्देनजर अपने घरों में जन्मदिन मनाने के लिए कहा है। बसपा मायावती के जन्मदिन को 'जन कल्याणकारी दिवस' के रूप में बहुत धूमधाम से मनाती है।

Jan 10, 2022  |  11:15 AM (IST)
गोवा सरकार में मंत्री लोबो ने इस्तीफा दिया

गोवा में मंत्री माइकल लोबो ने मंत्री पद से इस्तीफा दिया है। लोबो का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोग उनके इस फैसले का सम्मान करेंगे। मंत्री ने कहा कि उन्होंने विधायक पद से भी इस्तीफा दे दिया है। लोबो आने वाले दिनों में अपने अगले कदम के बारे में जानकारी देंगे। लोबो ने कहा कि यह दूसरे राजनीतिक दलों के साथ संपर्क में हैं। कलानगुटे से विधायक ने कहा कि वह भाजपा के कामकाज के तरीके से दुखी थे।  

Jan 10, 2022  |  11:10 AM (IST)
BJP का सोशल मीडिया से प्रचार
चुनावी रैलियों पर रोक लगने के बाद भाजपा उत्तर प्रदेश में सोशल मीडिया के जरिए अपने चुनाव अभियान को तेज कर रही है। अपने ट्विटर और फेसबुक के जरिए वह अपनी उपलब्धियों को गिनाते हुए अपने जीत के दावे कर रही है। भाजपा ने ताजा ट्वीट किसानों के बिजली बिलों की माफी के बारे में किया है। अपने ट्वीट में भाजपा ने कहा है कि 'किसानों को बिजली बिल में 50% छूट का उपहार, उत्तर प्रदेश की जनता फिर मांगे भाजपा सरकार।'
Jan 10, 2022  |  11:09 AM (IST)
सीएम योगी पर हमलावर अखिलेश 

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव भी ट्विटर के जरिए सीएम योगी एवं भाजपा पर हमलावर हैं। उन्होंने अपने ट्वीट के जरिए सीएम योगी पर निशाना साधा है। अपने एक ट्वीट में अखिलेश ने कहा है कि 'वो जो वादे करके मुकर गये, उनके झूठ के पुतले उतर गये'।  

Jan 10, 2022  |  11:08 AM (IST)
भाजपा की लखनऊ में बैठक 

चुनाव आयोग की ओर से चुनाव तिथियों की घोषणा के बाद अपने उम्मीदवारों का चयन करने के लिए बैठकों का दौर शुरू हो गया है। इसी क्रम में भारतीय जनता पार्टी की 24 सदस्यीय चुनाव समिति उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए चुनावी रणनीति और उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए सोमवार को लखनऊ में बैठक करेगी।