LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

UP Election 2022: गोरखपुर से CM योगी होंगे BJP उम्‍मीदवार, आखिलेश यादव बोले- हम सोच-समझकर उतारेंगे प्रत्‍याशी

चुनाव आयोग की ओर से उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव तिथियों की घोषणा किए जाने के बाद सूबे में राजनीतिक सरगर्मी काफी तेज हो गई है। नेता अपनी चुनावी संभावना तलाशते हुए पाला बदल रहे हैं। स्वामी प्रसाद मौर्य दल बल के साथ औपचारिक तौर पर समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए। शामिल होने के बाद उन्होंने कहा कि उनसे सीएम बनाने का वादा था। लेकिन छल किया गया। बीजेपी का चाल चरित्र और चेहरा ही सामंतवादी है।

UP Assembly Election 2022 Live News:
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव लाइव अपडेट्स।

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh assembly Elections) में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। सभी दल अपने उम्मीदवारों के नामों की सूची को अंतिम रूप देने में जुटे हैं। इन सबके बीच यूपी की सियासत में मंडल दौर के आने की उम्मीद है, शुक्रवार कोसमाजवादी पार्टी में शामिल होने के बाद  स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि वो यूपी से बीजेपी के कुशासन को दूर करने आए हैं। दलितों और पिछड़ों के साथ जो नाइंसाफी हुई उसका हिसाब चुकता करने आए हैं। इसके साथ 85 और 15 का नारा बुलंद किया। उन्होंने कहा कि 2017 में उनसे या केशव प्रसाद मौर्य के साथ जो वादे किए गए थे उसे भूला दिया गया। पांच साल तक वो इस बात का इंतजार करते रहे अब पिछड़ों को उनका हक मिलेगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ लिहाजा उन्हें भारतीय जनता पार्टी से बाहर आने का फैसला करना पड़ा। उनकी लड़ाई हमेशा से सामंतवादी ताकतों के खिलाफ रही है। उन्हें उम्मीद है कि सपा का हिस्सा बनकर वो अपनी लड़ाई को और धार दे सकेंगे।

BJP Candidates List 2022 LIVE: Check First List of BJP Candidates

UP Election 2022 LIVE Updates: 
 

Jan 15, 2022  |  04:32 PM (IST)
CM योगी पर अखिलेश यादव का तंज

यूपी में विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने शनिवार को एक बार फिर बीजेपी नेता और राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ पर निशाना साधा। उन्‍होंने कहा, जनता के भेजने से पहले भाजपा ने उनको (योगी आदित्यनाथ) घर भेज दिया। हम लोग बहुत सोच समझकर और विचार करके वहां (गोरखपुर) प्रत्याशी बनाएंगे। उनसे बीजेपी द्वारा योगी आदित्यनाथ को गोरखपुर से चुनाव मैदान में उतारने को लेकर सवाल किया गया था।

Jan 15, 2022  |  03:02 PM (IST)
'बीजेपी का शुक्रगुजार हूं, योगी जी को चुनाव से पहले ही घर भेज दिया'

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि मैं बीजेपी का शुक्रगुजार हूं। उन्होंने उन्हें (चुनाव) पहले भी घर भेज दिया है, हालांकि लोगों ने ऐसा किया होगा > अयोध्या, प्रयागराज से योगी आदित्यनाथ के चुनाव लड़ने की अटकलें तेज थीं ।

Jan 15, 2022  |  02:43 PM (IST)
यूपी में एक बार फिर योगी राज- बीजेपी

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से पहली और दूसरी सूची जारी किए जाने से पहले पांचवें और छठवें चरण के लिए दो खास नामों का ऐलान किया गया। गोरखपुर सदर से जहां योगी आदित्यनाथ चुनाव लड़ेंगे वहीं इलाहाबाद की सिराथ सीट से केशव प्रसाद मौर्य किस्मत आजमाएंगे। यूपी बीजेपी प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि एक बार फिर योगी राज स्थापित होगा।

Jan 15, 2022  |  11:09 AM (IST)
अखिलेश यादव को दलित समाज की जरूरत नहीं

चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि समाजवादी पार्टी ने दलितों का अपमान किया है। उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव से पिछले 6 महीनों में काफी मुलाकातें हुईं हैं। सकारात्मक बातें भी हुई लेकिन बाद में लगा कि अखिलेश यादव को दलितों की ज़रूरत नहीं है। वह अपने  गठबंधन में दलित नेताओं को नहीं चाहते। वह चाहते हैं कि दलित सिर्फ उनके लिए मतदान करें। 

Jan 15, 2022  |  11:03 AM (IST)
समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन नहीं- भीम आर्मी

भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि वो  दो दो बार तिहाड़ जेल गए। अखिलेश यादव को बड़ा भाई माना। लेकिन जब बात उनसे गठबंधन पर हुई तो ऐसा लगा कि वो हमारी मदद नहीं चाहते हैं। वो बीजेपी के खिलाफ अकेले ही लड़ाई लड़ेंगे और इस बात का प्रयास करेंगे कि बीजेपी सत्ता में ना आए। 

Jan 15, 2022  |  09:20 AM (IST)
समाजवादी पार्टी से गठबंधन पक्का- भीम आर्मी

भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद का कहना है कि समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन पक्का हो गया है। वो इस बात की औपचारिक जानकारी शनिवार को प्रेस कांफ्रेंस में देंगे

Jan 15, 2022  |  07:39 AM (IST)
उत्तराखंड सीईसी की बैठक आज

उत्तराखंड कांग्रेस सीईसी की बैठक टिकट बंटवारों के लिए होने जा रही है तो आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल गोवा में डोर टू डोर कैंपेन की शुरुआत करेंगे।

Jan 15, 2022  |  06:31 AM (IST)
यूपी की सियासत में मंडल दौर

स्वामी प्रसाद मौर्य जब अपने दलबल के साथ समाजवादी पार्टी में शामिल हुए तो उन्होंने कहा कि जो लोग 80 और 20 की करते हैं उन्हें वो याद दिलाना चाहते हैं कि लड़ाई इस दफा 85 और 15 की होने जा रही है। उन्होंने सीधे तौर पर बीजेपी को चुनौती देते हुए कहा कि अब उसके कुशासन से राज्य के लोगों को छुटकारा दिलाना ही मूल मकसद है।

Jan 14, 2022  |  11:06 PM (IST)
सपा ने गुंडों और दंगाइयों को दिए टिकट : केशव प्रसाद मौर्य

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने समाजवादी पार्टी (सपा) और राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) गठबंधन द्वारा जारी विधानसभा चुनाव प्रत्याशियों की पहली लिस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि इस लिस्ट के जरिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने स्पष्ट संदेश दिया है कि वह अपराधियों, गुंडों और दंगाइयों का साथ छोड़ने को तैयार नहीं हैं। बीजेपी के प्रदेश मुख्‍यालय द्वारा शुक्रवार को जारी बयान में केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि सपा और रालोद गठबंधन की विधानसभा चुनाव प्रत्याशियों की पहली सूची के माध्यम से अखिलेश यादव ने स्पष्ट संदेश दिया है कि वह अपराधियों, गुंडों और दंगाइयों का साथ छोड़ने को तैयार नहीं हैं। इससे यह भी पता चलता है कि सपा का सरकार बनाने का मतलब है, प्रदेश में फिर से दंगा राज, गुंडा राज और अपराधी राज।'

Jan 14, 2022  |  08:09 PM (IST)
हम सभी COVID प्रोटोकॉल का पालन कर रहे थे: स्वामी प्रसाद मौर्य

यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि रणनीति के अनुसार, दारा सिंह चौहान 16 जनवरी को शामिल होंगे और हर दिन शामिल होंगे। कार्यक्रम पार्टी कार्यालय के अंदर था और हम सभी COVID प्रोटोकॉल का पालन कर रहे थे।

Jan 14, 2022  |  04:52 PM (IST)
फूट-फूट कर रोने लगे बसपा कार्यकर्ता अरशद राणा
उत्तर प्रदेश: बसपा कार्यकर्ता अरशद राणा यह दावा करते हुए फूट-फूट कर रोने लगे कि आगामी चुनावों के लिए होर्डिंग लगाने के बावजूद उन्हें अंतिम समय में टिकट से वंचित कर दिया गया। यूपी चुनाव में टिकट देने का वादा किया गया था। मैं 24 साल से काम कर रहा हूं; 2018 (2002 यूपी चुनावों के लिए) में औपचारिक रूप से चरथवल से उम्मीदवार घोषित किया गया था, पार्टी से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं, कोई उचित प्रतिक्रिया नहीं है; 50 लाख रुपए की व्यवस्था करने को कहा है। करीब साढ़े चार लाख रुपये पहले ही चुका चुके थे।
Jan 14, 2022  |  04:15 PM (IST)
बीजेपी के एक के बाद एक विकेट गिर रहे हैं: अखिलेश यादव
अखिलेश यादव ने कहा कि बीजेपी के एक के बाद एक विकेट गिर रहे हैं, हालांकि हमारे सीएम को क्रिकेट खेलना नहीं आता। जैसा स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा था कि वह जहां भी जाते हैं, सरकार बनती है, इस बार भी वह अपने साथ भारी संख्या में नेताओं को लेकर आए।
Jan 14, 2022  |  02:41 PM (IST)
अंबेडकरवादी और समाजवादी दोनों साथ, अब बदलाव कोई रोक नहीं सकता

अखिलेश यादव ने कहा कि अब साइकिल का एंगल और पहिए दोनों दुरुस्त हैं। अंबेडकरवादी और समाजवादी दोनों साथ आ गए हैं। वो कहना चाहते हैं कि यह सेमीफाइनल नहीं बल्कि फाइनल चुनाव है। वो बताना चाहते हैं कि बाबा फेल हो चुके हैं। 

Jan 14, 2022  |  02:38 PM (IST)
समाजवादी के साथ 20 के अलावा 80 भी- अखिलेश यादव

पार्टी के साथ हैं और जिन लोगों ने स्वामी प्रसाद मौर्य को सुना उसके बाद 20 फीसद लोग भी योगी जी आपके खिलाफ हो गए। हमारे सीएम ने देखा कि जब इतने लोग लखनऊ में हैं तो वो गोरखपुर चले गए। उन्हें गोरखपुर भेजना जरूरी है। बीजेपी के शासन में यूपी काफी पीछे चला गया। जनता बदलाव चाहती है, परिवर्तन चाहती है। अगर आपने साथ दिया तो निश्चित तौर पर हम 400 सीटें जीतेंगे। आपने देखा होगा कि किस तरह से स्वामी प्रसाद मौर्य ने जब एसपी में शामिल होने का ऐलान किया तो वारंट निकल आया।

Jan 14, 2022  |  02:18 PM (IST)
भाजपा के खात्मे का शंखनाद बज गया- स्वामी प्रसाद मौर्या

स्वामी प्रसाद मौर्या ने कहा कि आज भाजपा के खात्मे का शंखनाद बज गया है। भाजपा ने देश और प्रदेश की जनता को गुमराह कर उनकी आंखों में धूल झोंकी है और जनता का शोषण किया है। अब भाजपा का खात्मा करके उत्तर प्रदेश को भाजपा के शोषण से मुक्त कराना है।

Jan 14, 2022  |  02:03 PM (IST)
सरकार बनावें दलित और पिछड़े, मलाई खाएं अगड़े- स्वामी प्रसाद मौर्य

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि यूपी में सरकार बनने के दौरान पहला प्रयास गाजीपुर से किया गया उसके बाद गोरखपुर से। सच तो यह है कि स्वामी प्रसाद मौर्य या केशव प्रसाद मौर्य को सीएम बनाने का वादा था। वो बात करते हैं कि 80 और 20 की। लेकिन यह लड़ाई 85 और 15 की है। सबसे बड़ी बात यह है कि 15 फीसद में भी बंटवारा है।

Jan 14, 2022  |  01:58 PM (IST)
समाजवादी पार्टी का शक्ति प्रदर्शन
नीरज मौर्य, पूर्व विधायक,हरपाल सैनी, पूर्व एमएलसी मेरठ,बलराम सैनी, पूर्व विधायक मुरादाबाद,राजेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व विधायक मिर्जापुर,विद्रोही मौर्य, पूर्व राज्य मंत्री,पदम सिंह, मुख्य सुरक्षा अधिकारी बंसी सिंह पहाड़िया, पूर्व विधायक,अमरनाथ मौर्य, अध्यक्ष सहकारिता बैंक,आरके मौर्य, समाज सेवी,बलराम मौर्य, राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग सदस्य,महेंद्र मौर्य,रजनीकांत मौर्य,राम लखन, फैजाबाद देवेश श्रीवास्तव,सतेंद्र कुशवाहा,गुलाब मौर्य, पिछड़ा वर्ग, जितेंद्र पालचौधरी हरपाल सिंह, भारतीय किसान यूनियन
Jan 14, 2022  |  01:53 PM (IST)
ये हैं कुछ खास चेहरे जो एसपी में हो रहे हैं शामिल

भगवती सागर, बागी विधायक बिल्हौर कानपुर,विनय शाक्य, बाकी विधायक बिधूना औरैया,रौशन लाल वर्मा, तिलहर शाहजहपुर,मुकेश वर्मा, बागी विधायक शिकोहाबाद,ब्रजेश कुमार प्रजापति, विधायक तिंदवारी बंदा
 चौधरी अमर सिंह, विधायक शौहरतगढ अपना दल एस,अली युसूफ, पूर्व विधायक,राम भर्ती, पूर्व मंत्री

Jan 14, 2022  |  02:00 PM (IST)
स्वामी प्रसाद मौर्य एसपी में शामिल

बीजेपी से नाता तोड़कर स्वामी प्रसाद मौर्य औपचारिक तौर पर समाजवादी पार्टी के हिस्सा हो गए। दारा सिंह के बारे में बताया जा रहा है कि वो दो दिन बाद 6 एमएलए के साथ सपा में शामिल होंगे।कुछ बददिमाग लोग यह कहते हैं कि बेटे के चक्कर में बीजेपी छोड़ा। लेकिन सच यह है कि बीजेपी ने दलित वंचित समाज की आंखों में धूल झोंककर सत्ता हथियाई आई थी।

Jan 14, 2022  |  01:30 PM (IST)
एसपी में शामिल होने से पहले स्वामी प्रसाद मौर्य का बयान

समाजवादी पार्टी में शामिल होने से पहले स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि वो यूपी को बीजेपी के कुशासन से मुक्त कराएंगे। बीजेपी ने यूपी के लोगों पर जुर्म किया है।