Judicial Services Exam toppers tips: गौरव ने बताया, कैसे करें ज्यूडिशियल सर्विसेज की परीक्षा क्लियर

एजुकेशन
Updated Jan 09, 2020 | 10:08 IST

Judicial Services Exam toppers tips: बिहार ज्यूडिशियल सर्विसेज परीक्षा के टॉपर गौरव ने परीक्षा को लेकर अपना अनुभव साझा किया है। जानें उनके कुछ बेहतरीन टिप्स।

बिहार ज्यूडिशियल सर्विसेज परीक्षा में तीसरी रैंक हसिल करने वाले गौरव सिंह ने परीक्ष को लेकर अपना अनुभव साझा किया है। गौरव ने परिक्षा को लेकर आम छात्रों को होने वाली दुविधाओें को दूर करने की कोशिश की है। गौरव ने सबसे पहले प्रीलिम्स परीक्षा को लेकर बात की और उन्होंने कहा कि प्रीलिम्स के लिए छात्रों को सबसे पहले बेयर एक्ट पर फोकस करना चाहिए क्योंकि सबसे ज्यादा सवाल इसी से पूछे जाते हैं। 

गौरव ने आगे मेंस परीक्षा पर बात करते हुए बताया कि पिछले पांच सालों के प्रश्न पत्र देख लें और उसी के आधार पर नोट्स तैयार करें। गौरव ने सबसे जरुरी बात बताई कि मेंस एग्जाम के लिए विषय अपने इच्छानुसार चुनें ना कि किसी के बहकावे में आकर। गौरव का ऐसा मानना है कि बिना कोचिंग किए भी परीक्षा क्लियर की जा सकती है।

 उन्होने बताया कि एग्जाम क्लियर करने के लिए लगभग 7 से 8 महीने सिरियस तैयारी करने की आवश्यकता है। किताबों के बारे में बात करते हुए गौरव ने एनसीआरटी पर फोकस करने की सलाह दी। जितना जरूरी हो उतना ही पढ़ने को गौरव ने सबसे बेहतर स्ट्रेटजी बताई। साक्षात्कार को लेकर गौरव ने बताया कि कॉन्फिडेंट होनो बेहद जरुरी है। उन्होंने बताया कि साक्षात्कार आपके ज्ञान को जांचने के लिए नहीं बल्कि आपके विचार और पर्सनालिटी को जांचने के लिए होता है।  

 

 

अगली खबर