LIVE BLOG
More UpdatesMore Updates

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा कक्षा 12 Updates: गुजरात, हरियाणा के बाद एमपी ने भी रद्द की 12वीं की परीक्षा

देश में कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने इस साल सीबीएसई बोर्ड की 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है। सरकार ने कहा है कि 12वीं कक्षा के छात्रों को रिजल्ट जारी करने के लिए सीबीएसई कदम उठाएगी। 12वीं बोर्ड का नतीज समयबद्ध तरीके से ऑब्जेक्टिव मानक के अनुरूप तैयार किया जाएगा। सीबीएसई की ओर से अपनी परीक्षा रद्द किए जाने के बाद आईसीएसई बोर्ड ने भी अपनी 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी।
cbse class 12 board exam latest news live updates 2021
सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा, लाइव अपडेट्स

सीआईएससीई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गेरी अराथून का कहना है कि 12वीं के छात्रों का मूल्यांकन अल्टरनेटिव स्कीम से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके ब्योरे पर शीघ्र काम शुरू होगा और इसके बारे में छात्रों को बताया जाएगा। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय मंत्रियों, कैबिनेट सचिव एवं सभी हितधारकों के साथ 12वीं की परीक्षा कराने की स्थितियों पर चर्चा की। इसके बाद परीक्षा टालने का निर्णय लिया गया। इस बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एवं सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर भी शामिल हुए। 
 

Jun 02, 2021  |  03:19 PM (IST)
मध्य प्रदेश में भी 12वीं की परीक्षा रद्द

मध्य प्रदेश सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण एमपी बोर्ड की 12वीं क्लास की परीक्षा रद्द कर दी है। 

Jun 02, 2021  |  02:32 PM (IST)
HBSE हरियाणा बोर्ड क्लास 12 की परीक्षा रद्द

हरियाणा सरकार ने COVID-19 महामारी के कारण HBSE कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है।
 

Jun 02, 2021  |  01:35 PM (IST)
GSEB गुजरात बोर्ड क्लास 12 की परीक्षा रद्द

गुजरात बोर्ड ने कोरोनावायरस महामारी के कारण GSEB कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी है। 1 जुलाई से परीक्षा शुरू होनी थी। गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडासमा ने कहा कि गुजरात माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है।

Jun 02, 2021  |  01:06 PM (IST)
सीबीएसई कक्षा 12 रिजल्ट कब आएगा, सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल

सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा रद्द कर दी गई है, इसलिए छात्र रिजल्ट की तारीख का इंतजार कर रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट में छात्रों का प्रतिनिधित्व कर रही अधिवक्ता ममता शर्मा ने कहा कि वह अदालत से कहेंगी कि वे बोर्ड को 15 जुलाई तक रिजल्ट घोषित करने का निर्देश दें ताकि उनकी भविष्य की शैक्षणिक योजना प्रभावित न हो। SC कल याचिका पर सुनवाई करेगा। साल 2020 में भी सीबीएसई ने 15 जुलाई को नतीजे घोषित किए थे।
 

Jun 02, 2021  |  12:42 PM (IST)
यूपी के सीएम और डिप्टी सीएम ने जताई खुशी, कहा- छात्रों के लिए अहम कदम

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विद्यार्थियों की सेहत सुनिश्चित करने लिए उठाया गया यह एक अहम कदम है। उन्होंने ट्वीट किया कि सभी विद्यार्थियों एवं अभिभावकों की ओर से प्रधानमंत्री जी को हार्दिक धन्यवाद। यूपी के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने एक बयान में कहा कि विद्यार्थियों, अभिभावकों एवं अध्यापाकों के हित में परीक्षा रद्द की गई है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश माध्यिक बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षा के बारे में मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद निर्णय लिया जाएगा। सीबीएसई के बाद अन्य केंद्रीय बोर्ड सीआईएससीई ने भी 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी।

Jun 02, 2021  |  12:15 PM (IST)
छात्र और परिजन भी सरकार के फैसले से खुश

विद्यार्थियों एवं अभिभावकों ने भी इस फैसले से राहत महसूस की।ट्विटर पर पिछले पंद्रह दिनों से ‘कैंसल बोर्ड एक्जाम्स’ हैशटैग से अभियान चल रहा था। परीक्षा रद्द होने के बाद ‘बोर्ड एक्जाम्स कैंसल्ड’’ से लोगों ने सोशल मीडिया पर खुशी मनायी।कक्षा बारहवीं की छात्रा सुप्रिया बांबा ने कहा, ‘‘ परीक्षाओं में देरी से परेशानी हो रही थी। परीक्षाओं की तैयारी कोई मुद्दा नहीं था लेकिन अनिश्चितता मुझपर बुरा असर डाल रही थी। ममूर अख्तर ने ट्वीट किया, ‘‘ सीबीएसई की बारहवीं की बोर्ड परीक्षाए रद्द करने की घोषणा के लिए धन्यवाद।’’बारहवीं कक्षा के एक छात्र की मां प्रिया शर्मा ने कहा, ‘‘ यह निश्चित ही सोच-समझकर लिया गया निर्णय है। इसका इंतजार था।’’

Jun 02, 2021  |  11:50 AM (IST)
परीक्षा रद्द होने पर केजरीवाल ने खुशी जताई
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि उन्हें इस बात की खुशी है कि सीबीएसई की 12वीं की बोर्ड की परीक्षा रद्द हो गई है। छात्रों के स्वास्थ्य को लेकर हम सभी बहुत चिंतित थे। परीक्षा रद्द होने से बड़ी राहत मिली है।
Jun 02, 2021  |  11:42 AM (IST)
अन्य राज्य भी रद्द कर सकते हैं 12वीं की परीक्षा

सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द होने के बाद राज्य सरकारों ने भी अपनी बोर्ड की परीक्षा रद्द करनी शुरू कर दी है। हरियाणा ने कहा है कि वह भी अपनी 12वीं बोर्ड की परीक्षा इस साल नहीं कराएगा। राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल सहित अन्य राज्य भी इस बारे में फैसला कर सकते हैं।

Jun 02, 2021  |  11:42 AM (IST)
हम मेरिट पर लेंगे दाखिला-डीयू

दिल्ली विश्वविद्यालय ने कहा है कि सीबीएसई की 12वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द करने का फैसला कोरोना की गंभीर स्थिति को देखकर लिया गया है। हम भारत सरकार के फैसले से सहमत हैं। हमारी दाखिले की प्रक्रिया मेरिट पर आधारित  होगी। हम बोर्ड के क्राइटेरिया का सम्मान करेंगे। डीयू ने कहा है कि राज्यों को चाहिए कि वे सीबीएसई के फॉर्मूला का पालन करें। 
 

Jun 02, 2021  |  11:42 AM (IST)
उद्धव बोर्ड परीक्षाएं रद्द किए जाने का स्वागत किया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को कोविड-19 महामारी के चलते देशभर में 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने के केन्द्र सरकार के फैसले का स्वागत किया। राज्य के संचार विभाग की ओर से यहां जारी एक बयान में कहा गया है कि ठाकरे ने इस निर्णय के लिये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है।