UPSC Prelims Exam Date 2020: यूपीएससी सिविल सर्विस की प्रारंभिक परीक्षा टली, 20 मई के बाद जारी होगी नई तारीख

UPSC Prelims 2020 Exam Postponed Latest Updates: हेल्थ इमरजेंसी और महामारी का सामना कर रहे देश की स्थिति को देखते हुए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 टाल दी है...

UPSC Prelims 2020 Exam postponed, latest updates on admit card check upsc.gov.in
UPSC Prelims 2020 Exam 

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने 31 मई 2020 को आयोजित होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 टाल दी है। यूपीएससी द्वारा हाल ही में अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर नई अधिसूचना जारी की गई है। इस अनाउंसमेंट में लिखा गया है कि परीक्षा की नई तारीख के बारे में और एडमिट कार्ड से जुड़ी जानकारी को 20 मई 2020 के बाद जारी किया जाएगा। संघ लोक सेवा आयोग पहले स्थिति का आंकलन करेगा और बाद में सही तारीखों के साथ इस नई डेट की जानकारी जारी की जाएगी। 
संघ लोक सेवा आयोग की इस नई अनाउंसमेंट के बाद जो उम्मीदवार परीक्षा की तारीखों का इंतजार कर रहे थे, उन्हें थोड़ी राहत मिली है। पिछले हफ्ते परीक्षा की तारीखों को लेकर कई सारी अटकलें लगाई जा रही थीं। UPSC ने पहले सर्कुलर जारी कर परीक्षा के बारे में बताया गया था कि अगर इसे स्थगित करना पड़ा तो तीन मई के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर सूचित किया जाएगा। 

इस वजह से आगे बढ़ी परीक्षा की तारीख

जैसा कि 3 मई को लॉकडाउन की स्थिति के बारे में भी जानकारी मिलने वाली थी। फिलहाल लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है इसलिए आयोग ने हेल्थ इमरजेंसी और महामारी का सामना कर रहे देश की स्थिति को देखते हुए परीक्षा तारीख को पोस्टपोन्ड कर दिया है। इस फैसले के पीछे एक कारण ये भी है कि उम्मीदवार इस स्थिति में फिलहाल परीक्षा सेंटर तक नहीं पहुंच सकते हैं। यातायात की सभी सुविधाएं फिलहाल पूरे देश में बंद हैं। 
एडमिट कार्ड दिनांक
आयोग आमतौर पर परीक्षा की तारीख से 20 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करता है। नई तारीखों पर आयोग के निर्णय के बाद एडमिट कार्ड अब 20 मई के बाद जारी किया जाएगा। नियमित अपडेट के लिए उम्मीदवार upsc.gov.in पर जा सकते हैं। आयोग द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड होते ही उम्मीदवार यहां से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर