UPPSC Topper's Tips: ऐसे करें UPPSC की तैयारी, दूसरी रैंक पाने वाले अनुपम मिश्रा ने बताई खास स्ट्रेटजी

एजुकेशन
Updated Dec 01, 2019 | 07:00 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

UPPSC Topper's Tips: यूपीपीएससी की परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल करने वाले अनुपम मिश्रा ने इस परीक्षा को लेकर अपनी खास स्ट्रेटजी शेयर की है। उन्होंने बताया कि किस तरह इस परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

UPPSC Topper  Anupam Mishra
UPPSC Topper Anupam Mishra 

मुख्य बातें

  • अनुपम मिश्रा ने यूपीपीएससी की परीक्षा में दूसरी रैंक हासिल की है।
  • उनका चयन डिप्टी कलेक्टर के तौर पर हुआ है।
  • हाल ही में उन्होंने इस परीक्षा के लिए अपनी खास स्ट्रेटजी शेयर की है।

यूपीपीएससी की परीक्षा लगभग यूपीएससी की तरह ही होती है। कैंडिडेट्स के मुताबिक यूपीपीएससी( उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग) और यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) में आने वाले सवालों का पैटर्न एक जैसे ही होते है। ऐसे में तैयारी भी उसी स्तर पर की जानी चाहिए। यूपीपीएससी में सफलता हासिल करने वाले अनुपम मिश्रा ने बताया की तीन चरण में होने वाले इस परीक्षा की तैयारी किस तरह करनी चाहिए। उनके मुताबिक सही स्ट्रेटजी की मदद से इसे आसानी से इस परीक्षा को आसानी से क्रैक कर सकते हैं।

यूपीपीएससी 2017 की परीक्षा में अनुपम मिश्रा ने दूसरी रैंक हासिल की है। उनका चयन डिप्टी कलेक्टर के तौर पर हुआ है। उन्होंने बताया कि यूपीपीएससी की परीक्षा के लिए प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू तीनों की खास स्ट्रेटजी होनी चाहिए। सबसे पहले प्रीलिम्स के लिए कैंडिडेट्स जितना ज्यादा सवाल सॉल्व करेंगे और उसकी प्रैक्टिस करेंगे, तैयारी उतनी ही मजबूत होती जाएगी।

इसके साथ ही एनसीईआरटी की किताबों को भी पढ़ें और एमसीक्यू को सॉल्व करें। इसमें किस तरह के सवाल पर ध्यान देना चाहिए इसके लिए घटनाचक्र के किताबों का सहारा ले सकते हैं। 

 

उन्होंने बताया की तैयारी मजबूत करने के लिए अपने प्रैक्टिस में यूपीपीएससी और यूपीएससी के 10 साल के पेपर को भी शामिल कर सकते हैं। इन क्वेश्चन पेपेर को जितना सॉल्व करेंगे तैयारी उतनी ही मजबूत होती जाएगी। करेंट अफेयर्स की बात करें तो कई ऐसे वेबसाइट हैं, जो यूपीपीएससी तैयारी की बेसिस पर होते हैं। इन वेबसाइट को नियमित रूप से पढ़ने पर आप इस परीक्षा के प्रीलिम्स को आसानी से क्लीयर कर सकते हैं।

अनुपम मिश्रा के मुताबिक इस परीक्षा की तैयारी के लिए किसी भी विषय में डिटेल पढ़ाई करने के बजाय प्रैक्टिस पर ज्यादा ध्यान दें। हालांकि इस परीक्षा में बेसिक जानकारी का अलग महत्व होता है। बता दें कि इस परीक्षा की तैयारी के लिए बेसिक का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इसके अलावा कई किताबें हैं जो आपके टॉपिक के ऊपर होती है। इसके साथ ही उन्होंने इस वीडियो में कुछ खास विषय के लिए किताबें भी शेयर की है। अनुपम ने बताया कि अगर प्रीलिम्स में कैंडिडेट्स अच्छा स्कोर करते हैं तो उन्हें मेन्स में ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर