UPPSC Topper's Tips: पहले प्रयास में निधि डोडवाल बनीं डिप्टी कलेक्टर, बताई UPPSC परीक्षा के लिए खास स्ट्रेटजी

UPPSC Topper's Tips: यूपीपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने वाली निधि डोडवाल ने अपनी खास स्ट्रेटजी शेयर की है। उन्होंने बताया कि तैयारी के दिनों में टाइम टेबल से लेकर रिसोर्सस तक पर खास ध्यान देना चाहिए।

UPPSC Topper's Tips:
UPPSC Topper's Tips: 

मुख्य बातें

  • निधि डोडवाल ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है।
  • निधि डोडवाल इस वक्त डिप्टी कलेक्टर के पद पर हैं।
  • निधि ने फिजिक्स विषय को पीसीएस के लिए चुना था।

मुरादाबाद की रहने वाली निधि डोडवाल ने साल 2017 में यूपीपीएससी की परीक्षा में 5वीं रैंक हासिल की है। वहीं लड़कियों में उन्होंने दूसरा स्थान प्राप्त किया है। बता दें कि निधि ने ये सफलता पहली बार में हासिल की थी। तीन चरण में होने वाले इस परीक्षा में उन्होंने अलग अलग तरह से रिसोर्सस तैयार किए थे। निधि के मुताबिक परीक्षा के पैटर्न को समझते हुए सिलेबस में दिए गए हर एक टॉपिक को समझना बेहद जरूरी है।

निधि डोडवाल इस वक्त डिप्टी कलेक्टर के पद पर हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। वहीं निधि ने फिजिक्स विषय को पीसीएस के लिए चुना था। उन्होंने इसकी तैयारी ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान ही शुरू कर दी थी। तैयारी के दिनों में उन्होंने इसके लिए खास स्ट्रेटजी तैयार की थी। बता दें कि इसके लिए उन्होंने किसी कोचिंग की नहीं बल्कि खुद से पढ़ाई कर तैयारी की। निधि के मुताबिक परीक्षा की तैयारी प्लानिंग के साथ करें तो सफलता जरूर हासिल होगी।
  
निधि ने बताया कि यूपीपीएससी की परीक्षा में प्रीलिम्स के लिए कुछ कॉमन के किताबें हैं। जिनको पढ़ते हुए तैयारी पूरी की जा सकती है, जिसमें घटनाचक्र किताबें, करेंट अफेयर्स की किताबें और प्रतियोगिता दर्पण शामिल हैं। क्योंकि प्रीलिम्स में ऑब्जेक्ट सवाल किए जाते हैं, ऐसे में इन किताबों को अच्छी तरीके से पढ़ने से आप प्रीलिम्स आसानी से निकाल सकते हैं। उन्होंने बताया कि मेन्स के लिए आंसर राइटिंग पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है। निधि बताती हैं कि वो आसंर के साथ-साथ चित्र बनाने की कोशिश करती थीं। 

 

 

निधि के मुताबिक कॉपी जितनी खूबसूरती के साथ लिखा जाए, जिससे सामने वाले को पढ़ने में रुचि बनी रहे। चित्र बनाकर आसंर लिखना आपकी कॉपी को और खूबसूरत बनाता है और नंबर स्कोर करने में मदद भी मिलती है। इंटरव्यू के लिए निधि बताती हैं कि आपने अब तक जिस तरह से अपनी पर्सनालिटी को दिखाया या बताया है। इंटरव्यू के दौरान भी आप उतने ही कॉन्फिडेंट रहें। कई बार लोग अपने बारे में काफी कुछ कह देते हैं लेकिन सामने से कुछ और होते हैं। ऐसे में वहीं दिखाएं जो आप हैं क्योंकि परीक्षक आपसे कुछ भी पूछ सकता है।

निधि बताती हैं कि इस परीक्षा के लिए उन्होंने ज्यादातर सेल्फ स्टडी कर तैयारी की है। उन्होंने बताया कि खुद से पढ़कर नोट्स बनाना, ये आपकी तैयारी को मजबूत बनाता है। इसके अलावा यूपीपीएससी की परीक्षा में टॉपिक को लेकर जितना ज्यादा प्रैक्टिस करेंगे, चीजें उतनी क्लीयर होंगी। क्योंकि यूपीपीएससी परीक्षा का सिलेबस काफी लंबा होता है, ऐसे सबकुछ पढ़ना मुमकिन नहीं है। रिसोर्सेस कम रखते हुए खुद से नोट्स बनाए और अधिक से अधिक प्रैक्टिस करें।

अगली खबर
UPPSC Topper's Tips: पहले प्रयास में निधि डोडवाल बनीं डिप्टी कलेक्टर, बताई UPPSC परीक्षा के लिए खास स्ट्रेटजी Description: UPPSC Topper's Tips: यूपीपीएससी की परीक्षा में सफलता हासिल करने वाली निधि डोडवाल ने अपनी खास स्ट्रेटजी शेयर की है। उन्होंने बताया कि तैयारी के दिनों में टाइम टेबल से लेकर रिसोर्सस तक पर खास ध्यान देना चाहिए।
loadingLoading...
loadingLoading...
loadingLoading...