Success Story: हिन्दी मीडियम में पढ़ाई कर विवेकानंद सिंह बने अधिकारी, पहली बार में ही UPPCS में हासिल की सफलता

UPPCS में सफलता हासिल करने वाले विवेकानंद सिंह ने हाल ही में इस परीक्षा को लेकर स्ट्रटजी शेयरी की है। उन्होंने बताया कि हिंदी मीडियम से पढ़ाई करते हुए उन्होंने इस परीक्षा में सफलता हासिल की।

Vivekanand Singh
Vivekanand Singh 

मुख्य बातें

  • विवेकानंद सिंह ने पहली प्रयास में हासिल की यूपीपीएससी में सफलता।
  • इस परीक्षा में उन्होंने 27वीं रैंक हासिल की है।
  • विवेकानंद सिंह ने हाल ही में इस परीक्षा को लेकर स्ट्रेटजी शेयर की है।

विवेकानंद सिंह ने यूपीपीसीएस (उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग) ने 27वीं रैंक हासिल की है। बता दें कि उन्होंने इंजीनियरिंग में अपना ग्रैजुएशन पूरा किया है। ग्रैजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने एक प्राइवेट कंपनी में चार साल तक नौकरी की। साल 2016 में उन्होंने यूपीपीसीएस की तैयारी शुरू की। विवेकानंद ने यूपीपीसीएस की परीक्षा को पहली बार में पास कर लिया था। वहीं यूपीपीसीएस के तहत उन्हें सहायक जिला रोजगार अधिकारी का पद मिला।

विवेकानंद सिंह ने बताया कि तीन चरण में होने वाले इस परीक्षा के लिए कुछ स्ट्रेटजी सभी फॉलो करते हैं। जैसे प्रीलिम्स के लिए 6वीं से लेकर 12वीं तक के एनसीईआरटी के किताबों को पढ़ना। इससे आपकी बेसिक मजबूत होगी। इसकी मदद से पहले चरण के लिए अच्छी तरह से तैयारी भी कर सकेंगे। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग भी होती है, ऐसे में जिसका जवाब आए, उसका आंसर लिखें।

इसके अलावा परीक्षा को लेकर बुकलिस्ट तैयार करें। अधिक पढ़ने के बजाय लिमिटेड पढ़ें, क्योंकि कई बार एक ही टॉपिक को अलग अलग सोर्स के जरिए पढ़ते हैं। जिससे समय काफी बर्बाद होता है।

सोर्स हमेशा लिमिटेड रखें। इससे आप एक ही टॉपिक में नहीं फंसेंगे। क्योंकि यूपीपीसीएस का सिलेबस काफी बड़ा है और समय कम। ऐसे में समय की महत्ता को समझते हुए सिलेबस को पूरा करने की कोशिश करें। उन्होंने बताया कि यूपीपीसीएस का सिलेबस अब यूपीएससी की तरह ही हैं। ऐसे में चीजों को गहराई से पढ़ने की जरूरत है। इनमें जीएस, ऑप्शनल विषय, हिंदी, निबंध लेखन आदी पर आपको बराबर समय देना होगा।

मेन्स के लिए कुल मिलाकर आठ सब्जेक्ट होते हैं। मेन्स में करेंट अफेयर्स के लिए तैयारी अच्छे से करें। इसके लिए आप घटना चक्र की किताबों की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आंसर राइटिंग के लिए कोशिश करें चीजों को एक तरीके लिखें। जिससे आपकी कॉपी आकर्षित और रोचक लगें। क्योंकि मेन्स में इस बात का खास ध्यान दिया जाता है कि आपने अपनी बातों की किस तरह से रखते हैं। बाकी विषयों पर आपका ध्यान इसी तरह से निर्धारित होनी चाहिए।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर