UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के रिजल्‍ट को लेकर आई बड़ी खबर, ड‍िप्‍टी सीएम ने बताई तारीख 

UP Board 10th and 12th Result 2020: कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद के 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट घोषित होने में देरी हो रही है।

UP Board 10th 12th Result 2020
UP Board 10th 12th Result 2020 

UP Board 10th and 12th Result 2020: कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के 10वीं और 12वीं के रिजल्‍ट घोषित होने में देरी हो रही है। मूल्‍यांकन कार्य दो बार स्‍थगित हो चुका है, ऐसे में छात्र असमंजस में हैं कि रिजल्‍ट कब जारी होगा। कुछ वक्‍त पहले यूपी बोर्ड का एक फर्जी लेटर भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था जिसमें रिजल्‍ट की तारीख का दावा किया गया था। हालांकि अब जो खबर आ रही है, वह छात्रों के ल‍िए राहत भरी है। 

उत्‍तर प्रदेश के उप मुख्‍यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने एक मीडिया हाउस से बातचीत में यूपी बोर्ड के र‍िजल्‍ट को लेकर बात की है। दिनेश शर्मा के मुताबिक जून के पहले सप्‍ताह में यूपी बोर्ड का रिजल्‍ट घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्‍ट बोर्ड की ऑफ‍िशियल वेबसाइट upresults.nic.in और upsmp.edu.in पर उपलब्‍ध होगा। 

दिनेश शर्मा के मुताबिक, यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्‍यांकन 16 मार्च से शुरू हुआ था लेकिन यह लॉकडाउन की वजह से रुक गया। 56 लाख छात्रों की कॉपी जांचने में 1.5 लाख शिक्षक जुटे थे। अब लॉकडाउन खत्‍म होने के बाद दोबारा मूल्‍यांकन कार्य प्रारंभ होगा। मूल्‍यांकन पूर्ण होने के बाद 10 से 12 दिन में रिजल्‍ट घोषित कर दिया जाएगा। 

ऐसे चेक करें रिजल्‍ट 
सबसे पहले छात्र UP Board की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर लॉगिन करें। उसके बाद होमपेज पर जाकर रिजल्ट वाली लिंक पर क्लिक करें। फ‍िर स्क्रीन पर एक लॉगिन विंडो खुलकर आएगा। अपना रोल नंबर तथा स्कूल कोड भर दें और रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जायेगा। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर