UP Board Result 2020: तकरीबन पूरा हुआ कॉपी जांचने का काम, जानिए कब आएगा रिजल्ट 

UP Board Result 2020 Evaluation Work almost completed: उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं की कॉपियों के मूल्यांकन का काम तकरीबन पूरा हो चुका है।

UPBoard_Results
UPBoard_Results 

मुख्य बातें

  • उत्तर प्रदेश के 67 जिलों में पूरा हुआ कॉपियों के मूल्यांकन का काम
  • रेड और ऑरेंज जोन के आठ जिलों में नहीं पूरा हुआ है कॉपी जांचने का काम
  • जून के आखिरी सप्ताह तक रिजल्ट घोषित होने की ही संभावना, 56 लाख रुपये

लखनऊ: कोरोना वायरस के कहर का असर प्रवासी मजदूरों के बाद अगर किसी पर पड़ा है तो वो स्कूल-कॉलेज के छात्र छात्राओं पर। सबसे ज्यादा परेशान 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी हुए हैं। कहीं कोरोना वायरस की वजह से लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन से पहले परीक्षाएं हो चुकी थीं तो कहीं चल रही थीं। ऐसे में जिन राज्यों में परीक्षाएं हो चुकी थीं वहां कॉपी जांचने का काम हो चुका है और रिजल्ट का इंतजार विद्यार्थी कर रहे हैं। 
67 जिलों में पूरा हुआ मूल्यांकन का काम
ऐसे में उत्तर प्रदेश बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले बच्चों के लिए अच्छी खबर आई है कि लॉकडाउन के बीच कॉपी जांचने का काम तकरीबन खत्म हो चुका है। राज्य के 67 जिलों में कॉपी जांचने का काम संपन्न हो चुका है और 8 जिलों में अंतिम दौर में है। जिन जगहों पर कॉपी जांचने का काम अभी बाकी है उनमें रेड जोन के जिले आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली और वाराणसी जिले हैं। वहीं ऑरेंज जोन का बस्ती शामिल है। 

जून के आखिरी सप्ताह में आ सकता है रिजल्ट
उत्तर प्रदेश के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा पहले ही जून के आखिर तक 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित होने की बात कह चुके हैं। इस बार उत्तर प्रदेश की बोर्ड परीक्षा में तकरीबन 56 लाख छात्र-छात्राओं ने शिरकत की थी। तकरीबन 3 करोड़ कॉपियों की जांच की जानी थी। यह काम कोरोना लॉकडाउन की वजह से लंबे समय तक लंबित रहा। लेकिन अप्रैल मई के महीने में टीचर्स ने ग्लब्स और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करके और सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए मूल्यांकन का काम संपन्न कर दिया।  

यहां चेक कर पाएंगे रिजल्ट 
यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट्स upresults.nic.in,upmsp.edu.in और results.nic.in पर जारी किया जाएगा। 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर