UP Board Result: यूपी बोर्ड की कॉपियों में निकल रहे नोट, एक छात्र ने लिखा- धीरे चलो, वह तुम्हें छू लेगी...

UP Board Exams 2020: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन जारी है। इस दौरान कॉपियों में 100-200 के नोट न‍िकल रहे हैं, वहीं छात्र पास करने की भावुक अपील भी कर रहे हैं।

UP Board Result
UP Board Result 

UP Board Exams 2020: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की उत्‍तर पुस्तिकाओं का मूल्‍यांकन जारी है। पूरे प्रदेश में ओरेंज और ग्रीन जोन में कॉपियों जांची जा रही हैं और जल्‍द ही रेड जोन में भी कॉपियों की जांच शुरू होगी। बोर्ड ने 5 मई से 25 मई के बीच कॉपियों जांच पूरी करने का लक्ष्‍य रखा है। इस दौरान कॉपियों में 100-200 के नोट न‍िकल रहे हैं, वहीं छात्र पास करने की भावुक अपील भी कर रहे हैं।

आगरा में मूल्‍यांकन केंद्रों पर कापियों में रुपये निकले की बात सामने आई है। शिक्षकों को कॉपियों में 50, 100 और 200 रुपये के नोट मिले हैं। इतना ही नहीं छात्रों ने कॉपी में उत्‍तर की जगह हिंदी फ‍िल्‍मों के गाने लिख रहे हैं। कई छात्र पास होने के ल‍िए परीक्षकों से भावुक अपील कर रहे हैं। एक परीक्षार्थी ने कापी में उत्तर लिखने के बजाय लिखा- 'अगर धीरे चलो, वह तुम्हें छू लेगी...'

बता दें कि यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्‍यांकन कार्य 16 मार्च से प्रारंभ हुआ था। मूल्यांकन के लिए बनाए गए केन्द्रों पर सेनेटाइजर, लिक्विड हैंडवॉश और टॉवेल का इंतजाम किया गया था। कॉलेज परिसरों में भी साफ-सफाई विशेष रूप से की गई थी। यूपी में कोरोना के मामले सामने आए तो मूल्‍यांकन में लगे शिक्षक भी चिंतित हो गए और मूल्‍यांकन स्‍थगित कर दिया। इसके लिए प्रदेश भर में बनाए गए 275 केंद्रों पर 3 करोड़ 9 लाख 61,577 कॉपियों का मूल्‍यांकन होना था। इनमें करीब 1,46,755 परीक्षकों की ड्यूटी लगाई गई थी। 

जून में आएगा रिजल्‍ट 
माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के परिणाम जून माह के अंत तक आएंगे। कोरोना संकट का असर बोर्ड की गतिविधियों पर भी पड़ा है, जिसके चलते परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में काफी विलंब हो रहा है। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने बताया कि जून के आखिर तक परीक्षा के परिणाम घोषित किये जा सकेंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर