UP Board Class 10th, 12th Result: मूल्‍यांकन कार्य 99 फीसदी पूरा, जल्‍द आ सकता है रिजल्‍ट

UP Board Class 10th, 12th Result: यूपी में बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जल्‍द आने की उम्‍मीद की जा रही है। बताया जा रहा है कि मूल्‍यांकन कार्य तेजी से चल रहा है और नतीजे जल्‍द आ सकते हैं।

UP Board Class 10th, 12th Result: मूल्‍यांकन कार्य 99 फीसदी पूरा, जल्‍द आ सकता है रिजल्‍ट
UP Board Class 10th, 12th Result: मूल्‍यांकन कार्य 99 फीसदी पूरा, जल्‍द आ सकता है रिजल्‍ट  |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • यूपी में 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जल्‍द जारी होने की उम्‍मीद है
  • बताया जा रहा है कि मूल्‍यांकन कार्य लगभग 99 फीसदी पूरा हो चुका है
  • यूपी के 75 में से अब केवल आठ जिलों में मूल्‍यांकन कार्य बाकी है

लखनऊ : यूपी में 10वीं व 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए लाखों विद्यार्थियों व उनके अभिभावकों को रिजल्‍ट का इंतजार है। उनका इंतजार जल्‍द खत्‍म होने वाला है। बताया जा रहा है कि बोर्ड ने उत्‍तर पुस्तिकाओं के मूल्‍यांकन की तकरीबन 99 फीसदी प्रक्रिया को पूरा कर लिया है। केवल आठ जिलों में मूल्‍यांकन कार्य बाकी है, जो रेड व ऑरेंज जोन में आते हैं। इनमें आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, मेरठ, बरेली, वाराणसी और बस्‍ती हैं।

99 फीसदी मूल्‍यांकन कार्य पूरा

बताया जा रहा है कि 10वीं कक्षा के मूल्‍यांकन कार्य लगभग 99 प्रतिशत पूरे हो चुके हैं, जबकि 12वीं की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य भी लगभग पूर्ण हो चुका है। ऐसे में परीक्षा परिणाम जून के आखिर में घोषित हो सकता है। प्रदेश में शिक्षा को लेकर तीन जून को वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिये शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक भी होने वाली है, जिसमें स्‍कूलों में ग्रीष्‍मावकाश और अन्‍य जानकारियां भी दी जाएंगी।

यहां उल्‍लेखनीय है कि राज्य के शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा ने पहले ही कहा था कि जून के आखिरी सप्ताह तक यूपी बोर्ड की 10वीं, 12वीं परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए इस साल 56 लाख छात्रों ने पंजीयन कराया था।

यहां देखे जा सकते हैं परीक्षा परिणाम

यूपी बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmspresults.up.nic.in और results.nic.in पर देखे जा सकते हैं। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्‍येक विषय में कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्‍यक होता है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर