Freelance Career Tips: फ्रीलांसिंग में करियर बनाने का है प्‍लान, तो पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

Freelance Career Tips: फ्रीलांसिंग को लेकर कंपनियों और युवाओं में क्रेज लगातार बढ़ रहा है। अब युवा घर बैठकर फ्रीलांसिंग के तौर पर जॉब करना पसंद कर रहे हैं। अगर आप भी फ्रीलांसिंग में करियर बनाना चाहते हैं तो इसके नुकसान और फायदे भी जान लें।

Freelance Career
फ्रीलांसिंग करियर में ये हैं नुकसान और फायदे   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • कंपनियों और युवाओं में बढ़ रहा है फ्रीलांसिंग का क्रेज
  • युवा फ्रीलांसर बनकर घर बैठे कमाई करना कर रहे पसंद
  • फ्रीलांसर के तौर पर मन के मुताबिक काम करने का मिलता है मौका

Freelance Career Tips: कोविड-19 ने कई सेक्‍टरों में बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव से जॉब सेक्‍टर भी अछूता नहीं रहा। कोरोना से पहले जहां युवाओं और कंपनियों के बीच में ऑफिस व रेगुलर वर्क को ज्‍यादा महत्‍व था, लेकिन अब फ्रीलांसिंग का महत्‍व बढ़ गया है। कंपनियां और युवा अब फ्रीलांसिंग को ज्‍यादा पसंद कर रहे हैं और यह लोगों के लिए फायदेमंद भी साबित हो रही हैं।

फ्रीलांसिंग एक कॉन्ट्रैक्ट– बेस्ड एक ऐसा व्यवसाय है जहां पर फ्रीलांसर किसी एक संस्थान में काम नहीं करते बल्कि अपनी सेवा एक साथ बहुत सारे क्लाइंट्स को देते है। इस फील्‍ड में घर बैठे पैसा कमाए जाते हैं। ये मैनेजमेंट, राइटिंग, एडिटिंग, ट्रांसलेशन जैसे कई मुद्दों पर स्वतंत्र सलाहकार के रूप में भी काम कर सकते हैं। ये अपने अनुभव व स्किल के दम पर घर बैठे अपने समय व मनमर्जी के अनुसार पैसा कमा सकते हैं। हालांकि एक फ्रीलांसर के तौर पर कार्य करने के कई फायदे होने के साथ कई नुकसान भी है।

एनआईटी ने प्लेसमेंट के रिकॉर्ड तोड़े, 20 छात्रों को 46.08 लाख रुपये वार्षिक का ऑफर

फ्रीलांसिंग के फायदे

- फ्रीलांसिंग करने का सबसे बड़ा फायदा घर बैठे काम करने के साथ समय और पैसा बचाना है। इन्‍हें किसी संस्‍थान के कार्य नियम का पालन करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। साथ ही इनका ऑफिस आने-जाने के खर्च के साथ बाहर खाने पर होने वाले खर्च भी बचता है।

- फ्रीलांसर बनने एक बड़ा फायदा यह भी है कि ये कहीं से और कभी भी काम कर सकते हैं। इनको परिवार के साथ घूमने जाने या फिर व्यक्तिगत कारणों से छुट्टी लेने की आवश्यकता नहीं पड़ती।

- इस क्षेत्र में अवसर लगातार बढ़ रहा है। अगर आप लगातार फ्रीलांसर का कार्य कर रहे हैं, तो आपकी मार्केट वैल्यू बढ़ेगी, अच्छी सेवाओं के बदले अच्छा पैसा भी मिलेगा।

- यहां पर आपको पैसे के लिए माह के आखिरी दिनों का इंतजार नहीं करना पड़ेगा, आपको यहां पर प्रतिदिन या साप्तिाहिक धन मिल सकता है।

PSEB Class 10th Results 2022: इस हफ्ते जारी नहीं होंगे पंजाब बोर्ड के 10वीं के परिणाम, अधिकारी ने दी जानकारी

फ्रीलांसिंग के नुकसान

- फ्रीलांसर के तौर पर कार्य करने का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यहां पर आपको रेगुलर इनकम नहीं मिल सकती। यहां पर इनकम काम के अनुसार होता है। इससे आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

- फ्रीलांसरों को एक नुकसान यह भी है कि यहां छुट्टी और बीमार छुट्टी का भुगतान नहीं किया जाता है। आपको खुद यह सोचने की ज़रूरत है कि छुट्टी पर जाना है या फिर काम करके पैसे कमाने हैं।

- फ्रीलांसरों को कई बार दिन-रात कार्य करना पड़ सकता है। अगर आपका क्‍लाइंट अमेरिका का है तो आपको अपने क्लाइंट से कम्युनिकेशन बनाने के लिए टाइम जोन के अनुसार रात में भी काम करना पड़ सकता है।

- फ्रीलांसिंग में आज के समय में फ्रॉड की घटनाएं बड़ती जा रही हैं। अगर आपने कोई प्रोजेक्ट कर दिया और आपका क्‍लाइंट आपको पैसे नहीं दे रहा है तो आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर