School Academic Session:नहीं होगा विलंब,1 अप्रैल से नई क्लासें होंगी शुरू

एजुकेशन
आईएएनएस
Updated Feb 16, 2021 | 00:40 IST

 नए शैक्षणिक सत्र में ऐसी व्यवस्थाएं की जाएंगी जिनसे पिछले वर्ष हुए पढ़ाई के नुकसान की भरपाई की जा सके। यही कारण है कि शिक्षा निकाय चाहता है कि 2021 के नए शैक्षणिक सत्र में कोई देरी न हो।

CLASS
परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण की रोकथाम संबंधी सभी उपायों का पूरा ध्यान रखा जाएगा 

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के कारण लगभग 10 महीने तक देशभर में ज्यादातर स्कूल बंद रहे। कक्षा 8 तक के छात्रों के अधिकांश स्कूलों में अभी भी ऑनलाइन शिक्षा जारी है। बावजूद इसके सीबीएसई के स्कूलों में अगले शैक्षणिक सत्र में कोई देरी नहीं होगी। शिक्षा मंत्रालय और सीबीएसई स्कूलों का नया शैक्षणिक सत्र को 1 अप्रैल 2021 से शुरू करने के इच्छुक हैं। बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्रों के अलावा अन्य सभी कक्षाओं के छात्रों के लिए नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। सीबीएसई ने अपने स्कूल को ऑनलाइन अध्ययन और स्कूल बंद रहने के दौरान छात्रों को हुए शैक्षणिक नुकसान का पता लगाने के लिए भी कहा है।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने सभी संबंधित स्कूलों से कहा, "स्कूलों का नया शैक्षणिक सत्र 1 अप्रैल 2021 से शुरू करना उपयुक्त होगा। हालांकि इस दौरान विभिन्न स्कूलों को संबंधित राज्य सरकारों के निर्देशों का पालन करना चाहिए। सभी स्कूलों से अपील है कि वे नए शैक्षणिक सत्र शैक्षणिक सत्र नए शैक्षणिक सत्र शैक्षणिक सत्र के लिए इन निर्देशों का पालन करें और यह सुनिश्चित करें कि यदि कोई कमी रह गई है तो उसे पूरा किया जा सके।"

इस बीच केंद्रीय विद्यालय संगठन ने देशभर में गृह मंत्रालय और राज्य सरकारों द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार स्कूलों में कक्षाएं फिर से शुरू कर दी हैं। केंद्रीय विद्यालय संगठन अक्टूबर के महीने से चरणबद्ध तरीके से स्कूल खोलना शुरू कर चुका है।

नौवीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं होंगी एग्जाम बाइलॉज के मुताबिक 

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा, "11 फरवरी, 2021 तक सभी केवी से संकलित आंकड़ों के अनुसार, कक्षा 9 के छात्रों का औसत 42 फीसदी, कक्षा 10 के 65 फीसदी छात्र, कक्षा 11 के 48 फीसदी छात्र और कक्षा 12 के 67 फीसदी छात्र शारीरिक रूप से सभी कक्षाओं में भाग ले रहे हैं।" सीबीएसई ने यह भी स्पष्ट किया है कि सीबीएसई के अंतर्गत आने वाले स्कूलों में नौवीं और 11वीं कक्षा की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। परीक्षा के दौरान कोरोना संक्रमण की रोकथाम संबंधी सभी उपायों का पूरा ध्यान रखा जाएगा। सीबीएसई के मुताबिक नौवीं और 11वीं कक्षा की यह परीक्षाएं एग्जाम बाइलॉज के मुताबिक ही करवाई जाएंगी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर