लॉकडाउन के बाद स्‍कूलों में लग सकती हैं Odd-Even से क्‍लासेज, सोशल ड‍िस्‍टेंस‍िंग के लिए बन रहा प्‍लान!

Odd-Even Planning in Schools: लॉकडाउन के बाद स्‍कूलों में ऑड-इवन की तर्ज पर कक्षाएं लगाने पर व‍िचार कर रहे हैं। इस पर फैसला अगले हफ्ते तक आने की उम्‍मीद है।

Odd-Even Planning in Schools:
Odd-Even Planning in Schools:   |  तस्वीर साभार: BCCL

मुख्य बातें

  • लॉकडाउन के चलते बंद हैं स्‍कूल
  • बच्‍चों की पढ़ाई हो रही प्रभाव‍ित
  • आगे ऑड-इवन की हो रही प्‍लानिंग

कोरोनावायरस के चलते देशभर में लॉकडाउन है तो बच्‍चों के स्‍कूल भी बंद हैं। बीच में कुछ समय के ल‍िए कई जगह ऑनलाइन पढ़ाई हो रही थी लेकिन अब द‍िल्‍ली समेत कुछ जगहों कर स्‍कूल में गर्मी की छुट्टियां घोष‍ित कर दी गई हैं। इसके बाद जुलाई से सत्र के खुलने की संभावना है। इसी के साथ र‍िपोर्ट आ रही हैं क‍ि लॉकडाउन के बाद एक साथ सभी बच्‍चों को बुलाने की बजाय ऑड-इवन स्‍कीम के तहत बच्‍चों को कक्षाओं के लिए बुलाया जाएगा। टाइम्स आफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, Lockdown खुलने के बाद स्कूलों में ODD-EVEN लागू किया जा सकता है। 

50 प्रतिशत बच्चे ही क्‍लास में 
ऐसा सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करने के ल‍िए क‍िया जा रहा है। ODD-EVEN के अनुसार क्लास में एक दिन में 50 प्रतिशत बच्चों की अटेंडेंस ही दर्ज कराई जाएगी। यानी आधे बच्‍चे एक द‍िन आएंगे और बाकी आधे अगले द‍िन। 

जल्‍द जारी हो सकते हैं निर्देश
स्कूलों में लॉक डाउन के बाद कक्षाएं शुरू करने को लेकर ऑड-ईवन के बारे में दिशा-निर्देश सरकार की ओर से जल्द ही जारी किये जा सकते हैं। 

चल रही है तैयारी 
लॉकडाउन और इसके चलते पढ़ाई को हो रहे नुकसान को देखते हुए एनसीईआरटी  Each Class, One Channel की तर्ज पर लाइव इंटरेक्शन को टीवी चैनल के माध्यम से प्रसारित करने की तैयारी भी कर है। इस बारे में एनसीईआरटी के डायरेक्टर एच. सेनापति ने अखबार को बताया है क‍ि गाइडलाइंस को अंतिम मंजूरी मानव संसाधन विकास मंत्रालय से मिलनी है। हालांक‍ि हमारी कोशिश ऐसा मॉडल तैयार करने की है ज‍िससे बच्‍चों की पढ़ाई भी प्रभावित न हो और बाकी क‍िसी का नुकसान भी नहीं हो।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर