RRB NTPC, Group D Exams: 15 दिसंबर से होगी आरआरबी एनटीपीसी, ग्रुप डी परीक्षा, 1.4 लाख पदों पर होगी भर्ती

RRB NTPC, Group D Exam date: आरआरबी एनटीपीसी और आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2019 के लिए परीक्षा तारीख की घोषणा कर दी गई है। इसके जरिये 1.40 लाख पदों पर भर्ती  होगी।

RRB NTPC, Group D Exams: 15 दिसंबर से होगी आरआरबी एनटीपीसी, ग्रुप डी परीक्षा, 1.4 लाख पदों पर होगी भर्ती
RRB NTPC, Group D Exams: 15 दिसंबर से होगी आरआरबी एनटीपीसी, ग्रुप डी परीक्षा, 1.4 लाख पदों पर होगी भर्ती  |  तस्वीर साभार: Representative Image

नई दिल्‍ली : आरआरबी एनटीपीसी और आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2019 की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। आरआरबी चेयरमैन विनोद दुआ ने इसकी घोषणा की, जिसे रेल मंत्री पीयूष गोयल ने रीट्वीट करते हुए अपने ट्विटर हैंडल से शेयर किया। इसके अनुसार, आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी सीबीटी परीक्षा 15 दिसंबर, 2020 से शुरू होगी। परीक्षा शेड्यूल बाद में जारी की जाएगी।

आरआरबी एनटीपीसी 2019 और आरआरबी ग्रुप डी (लेवल 1) 2019 की परीक्षाएं पहले जून, जुलाई 2019 में होनी थी, लेकिन परीक्षा केंद्रों को लेकर कुछ चिंताओं के कारण देरी हुई। आरआरबी एनटीपीसी और ग्रुप डी परीक्षाओं के लिए लगभग 2.42 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। आवेदन-पत्रों की जांच इस साल की शुरुआत में ही हो गई थी, लेकिन कोविड के कारण परीक्षाएं नहीं हो सकीं।

1.4 लाख पदों पर होगी भर्ती

इन परीक्षाओं के जरिये 1.4 लाख पद भरे जाएंगे। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आरआरबी अध्यक्ष विनोद दुआ मैसेज को री-ट्वीट करते हुए परीक्षा तारीख की पुष्टि की। वर्तमान स्थिति को देखते हुए, रेलवे अब आरआरबी एनटीपीसी और आरआरबी ग्रुप डी लेवल 1 परीक्षा के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट या सीबीटी का आयोजन शुरू करेगा। परीक्षा का पूरा कार्यक्रम जल्द घोषित होने की उम्‍मीद की जा रही है।

यहां उल्‍लेखनीय है कि रेलवे ने फरवरी, मार्च 2019 में विभिन्न श्रेणियों के तहत भर्तियों की घोषणा की थी। RRB CEN 01/2019 के तहत RRB NTPC या नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी रिक्रूटमेंट की घाषणा की गई थी। इस श्रेणी के तहत 12वीं पास अभ्‍यर्थियों के लिए कुल 10,628 और ग्रेजुएट उम्‍मीदवारों के लिए 24,649 पदों की घोषणा की गई थी। आरआरसी ने अभ्‍यर्थियों के लिए लेवल 1 या ग्रुप डी कैटेगरी के तहत 1 लाख से अधिक पदों की भर्ती की भी घोषणा की थी। इन दोनों श्रेणियों में रेलवे को संयुक्त रूप से 2.42 करोड़ आवेदन मिले। CEN 03/2019 के तहत मंत्रिस्तरीय और पृथक श्रेणियों के लिए 1000 अन्य पदों की घोषणा भी की गई थी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर