एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2020:mpbse.nic.in पर घोषित हुए मध्य प्रदेश के 10वीं के नतीजे, इन साइटों पर करें चैक

एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2020: एमपी 10वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे लाखों छात्रो का इंतजार आज खत्म हो गया है। बोर्ड दसवीं का रिजल्ट mpbse.nic.in और mpresults.nic.in वेबसाइट पर घोषित हो गया है।

MP Board Result 2020 MPBSE 10th Result to be declared today on mpbse.nic.in
MPBSE: आज जारी होंगे मध्य प्रदेश बोर्ड के 10वीं के नतीजे 

एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2020: मध्य प्रदेश बोर्ड आज अपनी 10वीं कक्षा के नतीजे घोषित हो गए हैं।  नतीजे दोपहर 12 बजे घोषित किए गए। नतीजों को बोर्ड की वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in और mpbse.mponline.gov.in पर जारी किया गया है।  इस बार उत्तीर्ण प्रतिशत 62.84% रहा है। इस बार करीब 10 से अधिक छात्रों ने टॉप किया है जिनके 300 में से 300 नंबर हैं। छोटे शहरों के छात्रों ने बाजी मारी है। कोरोना वायरस की वजह की जारी लॉकडाउन के कारण बोर्ड ने 10वीं के शेष दो पेपर रद्द कर दिए गए थे। इन विषयों का मूल्यांकन पूर्व में दिए गए एग्जाम्स के आधार पर होगा।

MPBSE mpresults.nic.in के साथ-साथ mpbse.mponline.gov.in सहित कई आधिकारिक वेबसाइटों पर परिणाम जारी किए गए हैं। एमपी बोर्ड के परिणाम अन्य वैकल्पिक साइटों पर भी उपलब्ध होंगे। आप नीचे सूचीबद्ध वेबसाइट्स के जरिए भी अपने परिणामों की जांच कर सकते हैं.

एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट :इन साइटों पर देख सकते हैं रिजल्ट

mpbse.nic.in mpresults.nic.in
mpbse.mponline.gov.in examresults.net

एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट: ऑनलाइन कैसे चेक करें

छात्र ऊपर उल्लिखित वेबसाइटों में से किसी एक पर अपने परिणाम और स्कोरकार्ड ऑनलाइन देख सकते हैं। आज दोपहर को घोषित किए जाने के बाद साइटों पर परिणामों देखने के लिए सीधे लिंक प्रदान किए जाएंगे। आप इस तरह अपने परिणाम देख सकते हैं-

  1. ऊपर दिए गए  mpresults.nic.in लिंक पर जाएं
  2. एचएससी (कक्षा 10 वीं) परीक्षा परिणाम -2020 लिंक पर क्लिक करें जो साइट पर एक्टिवेट होगा
  3. एक नई विंडो खुल जाएगी
  4. अपना रोल नंबर दर्ज करें और अपने परिणाम ऑनलाइन देखने के लिए सबमिट करें
  5. इसके बाद आपको कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर अपने अंकों की कॉपी मिल जाएगी जिसे आप चाहें तो शॉट रख सकते हैं या फिर प्रिंट भी ले सकते हैं।
  6. कृपया ध्यान दें कि एमपी बोर्ड कक्षा 10 मार्क शीट को बोर्ड द्वारा अलग से जारी किया जाएगा। ऑनलाइन परिणाम केवल तात्कालिक उपयोग के उद्देश्यों के लिए हैं।
    MP board 10th Result: 10वीं में इस साल क्या है पासिंग क्राइटेरिया और जानें पिछले साल के टॉपर्स के बारे में

एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट 2020: मोबाइल पर कैसे चेक करें


ऑनलाइन चेक करने के अलावा, छात्र अपने परिणाम एसएमएस और / या एमपीबीएसई ऐप पर भी देख सकते हैं जो Google Play Store पर उपलब्ध है। एप्पल फोन के लिए ऐप उपलब्ध नहीं है। ऑनलाइन घोषित होने के बाद ही ऐप पर परिणाम भी उपलब्ध होंगे। एमपी बोर्ड परिणाम के साथ छात्रों की मेरिट सूची भी जारी करेगा। इस वर्ष परीक्षा में लगभग 11.5 लाख छात्र शामिल हुए थे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर