Maharashtra Board Exam: महाराष्ट्र में भी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द

एजुकेशन
Updated Jun 03, 2021 | 17:18 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Maharashtra Board Class 10 and 12 exam: महाराष्ट्र में कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। कई राज्यों में 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं कैंसिल की गई हैं।

exam
फाइल फोटो 

मुख्य बातें

  • कोरोना वायरस महामारी के चलते 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द हो रही हैं
  • सबसे पहले सीबीएसई की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द हुई
  • इसके बाद कई राज्यों ने बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने जानकारी दी है कि महाराष्ट्र बोर्ड कक्षा 10 और 12 की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। कई राज्य पहले ही बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर चुके हैं। 

इसस पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उसे यह जानकर खुशी है कि सरकार ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है और उसने सीबीएसई तथा सीआईसीएसई को अंकों के मूल्यांकन के लिए उद्देश्यपरक मानदंड दो हफ्तों के भीतर पेश करने का निर्देश दिया है। पीठ ने कहा, 'हम खुश हैं कि सरकार ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का फैसला लिया है लेकिन हम चाहते हैं कि अंकों के मूल्यांकन के लिए सामान्य मानदंड हमारे समक्ष पेश किया जाए।'

सरकार ने कोविड-19 महामारी के मद्देनजर सीबीएसई की 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करने का मंगलवार को फैसला लिया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि छात्रों के हित में यह फैसला लिया गया है। मोदी की अध्यक्षता वाली उच्च स्तरीय बैठक में साथ ही यह फैसला भी हुआ कि सीबीएसई 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के परिणामों को समयबद्ध तरीके से एक पूर्णत: स्‍पष्‍ट उद्देश्यपरक मानदंड के अनुसार संकलित करने के लिए आवश्‍यक कदम उठाएगा। 

UP में भी परीक्षा रद्द

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं भी बृहस्पतिवार को रद्द कर दी गईं। सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बताया कि यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा भी रद्द कर दी गई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस सिलसिले में की गई बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में प्रदेश के माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा मंत्री उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी शामिल थे। 

गोवा सरकार ने भी राज्य बोर्ड की 12वीं कक्षा की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द हुईं। गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड ने भी 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कीं।    

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर