मद्रास हाई कोर्ट ने केवीपीवाई परीक्षा पर लगाई रोक, जानें अब कब जारी होगी नई तारीख

KVPY Exam 2021: आईआईएससी बेंगलुरु द्वारा आयोजित की जाने वाली किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) परीक्षा 2021 पर रोक लगाई गई है। इसके खिलाफ क्षेत्रीय माध्यमों में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों ने याचिका दायर की थी।

KVPY Exam 2021
KVPY Exam 2021 (pic: Istock) 
मुख्य बातें
  • क्षेत्रीय भाषाओं को लेकर दायर की गई थी जनहित याचिका
  • कोर्ट ने संस्‍था को समस्‍याओं के निवारण का हल निकालने को कहा
  • न्‍यायालय के अगले आदेश तक परीक्षा को स्‍थगित किया गया है

KVPY Exam 2021 Postponed: भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलुरु द्वारा आयोजित की जाने वाली किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (केवीपीवाई) परीक्षा 2021 पर मद्रास हाई कोर्ट ने रोक लगाई है। ऐसे में 07 नवंबर 2021 को आयोजित होने वाली केवीपीवाई एप्टीट्यूड परीक्षा अभी नहीं होगी।  न्यायालय ने यह आदेश क्षेत्रीय भाषाओं को लेकर दायर एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान दिया। ऐसे में अगले निर्देश तक परीक्षााएं स्‍थगित कर दी गई है। कोर्ट के आदेश के बाद नई तारीख दोबारा जारी की जाएंगी। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने इस बारे में सूचना जारी की है। 

परीक्षा के स्थगित होने से जुड़ी ज्यादा जानकारी उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट kvpy.iisc.ernet.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। बता दें कि यह परीक्षा भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) बेंगलुरु द्वारा आयोजित की जा रही थी। इसके लिए संस्‍था ने 8 अक्तूबर 2021 को इसके लिए एडमिट कार्ड भी जारी किए थे। परीक्षा का आयोजन केवल अंग्रेजी और हिंदी में किया जा रहा था। ऐसे में क्षेत्रीय माध्यमों में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों ने इसके के खिलाफ जनहित याचिका दायर की थी। याचिका पर सुनवाई के बाद मद्रास उच्च न्यायालय ने संस्था को इस के लिए फिर से विचार करने को कहा है। संस्‍थान की ओर से इसका हल निकाले जाने के बाद ही नई परीक्षा तारीख की घोषणा की जाएगी। 

जनहित याचिका में कहा गया था कि परीक्षा का आयोजन केवल अंग्रेजी और हिंदी में करना क्षेत्रीय माध्यमों में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए सही नहीं है। केंद्र सरकार को सभी भाषा में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए सुविधाजनक कदम उठाने चाहिए।  कोर्ट के आदेश के बाद केवीपीवाई परीक्षा 2021 के स्थगन का नोटिस जारी किया जा चुका है। इस आधिकारिक नोटिस में लिखा है कि माननीय मद्रास उच्च न्यायलय मदुरै पीठ ने 07 नवंबर, 2021 को निर्धारित  एप्टीट्यूड टेस्ट पर रोक लगा दी। हमें आपको यह बताते हुए खेद है कि अभी के लिए यह परीक्षा नहीं होगी। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर