JNU Result 2021: जेएनयू पीजी कोर्स की प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट घोषित, jnu.ac.in पर लिस्ट जारी

एजुकेशन
आईएएनएस
Updated Nov 27, 2021 | 14:36 IST

JNUEE result for PG admission 2021: जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी यानी जेएनयू में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा 2021 का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। सफल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की गई है।

JNU result for PG admission 2021 announced
जेएनयू एडमिशन 2021 प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी 
मुख्य बातें
  • जेएनयू एडमिशन 2021 के प्रवेश परीक्षा परिणाम हुए घोषित
  • एमए, एमएससी और एमसीए के पीजी कोर्स के लिए सफल उम्मीदवारों की लिस्ट जारी
  • आधिकारिक वेबसाइट www.jnu.ac.in पर जारी हुई सफल उम्मीदवारों की सूची

नई दिल्ली: जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) ने एमए, एमएससी और एमसीए आदि पीजी पाठ्यक्रमों के लिए ली गई प्रवेश परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। जेएनयू के इन पीजी पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए देश भर से विभिन्न राज्यों के हजारो छात्रों ने आवेदन और प्रवेश परीक्षाएं दी थीं।

जेएनयू अब एमए, एमएससी और एमसीए की प्रवेश परीक्षा में अर्जित किए गए अंकों के आधार पर सफल उम्मीदवारों का चयन कर रहा है। विश्वविद्यालय ने दाखिले के लिए ऐसे सफल छात्रों की सूची जारी कर दी है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई यह पहली लिस्ट है। छात्र अपने रोल नंबर के जरिए यह लिस्ट वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

इससे पहले जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय ने पीएचडी और एमफिल के लिए आयोजित की गई परीक्षा के नतीजे 18 जनवरी को घोषित किए थे। इन नतीजों के आधार पर जेएनयू में पीएचडी दाखिले शुरू किए गए हैं। विश्वविद्यालय ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यह परिणाम जारी किए हैं।

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में पीएचडी, एम फिल और अन्य स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं 20 से 23 सितंबर के बीच आयोजित करवाई गई थीं।

गौरतलब है कि जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय और जामिया मिलिया इस्लामिया जैसे केंद्रीय विश्वविद्यालयों में भी पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों हेतु प्रवेश परीक्षा ली जा चुकी हैं। यहां भी पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों हेतु परीक्षा परिणाम सार्वजनिक किया जा चुका है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक इस साल दिल्ली विश्वविद्यालय पीजी कोर्स में प्रत्येक सीट के लिए औसतन 9 छात्रों ने आवेदन किया है। दिल्ली विश्वविद्यालय में विभिन्न स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में लगभग 20,000 सीटें हैं, लेकिन इन पाठ्यक्रमों में करीब 1.80 लाख छात्रों ने आवेदन किया है।

वहीं हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि) में अब पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार ने आईएएनएस से कहा कि पीएचडी पाठ्यक्रमों में दाखिले 25 विभागों की 166 सीटों के लिए आयोजित किए गए हैं। आवेदन प्रक्रिया 29 नवम्बर तक चलेगी, 19 दिसम्बर 2021 को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर